Advertisment

मोहना सिंह बनीं तेजस लड़ाकू बेड़े में पहली महिला फाइटर पायलट, स्वदेशी लड़ाकू विमान से भरेंगी उड़ान

Mohana Singh: स्क्वाड्रन लीडर मोहना सिंह देश की पहली लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पायलटों में से एक हैं. अब उन्होंने तेजस लड़ाकू बेडे में शामिल होकर एक और इतिहास रच दिया है. इसी के साथ अब वह स्वदेशी लड़ाकू विमान से उड़ान भरते नजर आएंगी.

author-image
Suhel Khan
New Update
Mohana Singh

स्क्वाड्रन लीडर मोहना सिंह (ANI)

Mohana Singh: भारत की बेटियां हर क्षेत्र में नाम कमा रही है. भारत की पहली महिला फाइटर्स में से एक स्क्वाड्रन लीडर मोहना सिंह ने एक और उपलब्धि हासिल की है. दरअसल, मोहाना सिंह अब भारतीय वायु सेना के विशिष्ट 18 'फ्लाइंग बुलेट्स' स्क्वाड्रन में शामिल हो गई हैं, इसी के साथ वह इस स्क्वाड्न में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं. जो अब भारत के स्वदेशी 'मेड इन इंडिया' एलसीए तेजस फाइटर जेट के स्क्वाड्रन का संचालन कर रही हैं.

Advertisment

तरंग शक्ति अभ्यास में लिया था भाग

बता दें कि स्क्वाड्रन लीटर मोहना सिंह ने हाल ही में जोधपुर में किए गए अभ्यास 'तरंग शक्ति' में भी भाग लिया था. जहां वह तीनों सेनाओं के तीन उप प्रमुखों की ऐतिहासिक उड़ान का हिस्सा थीं. इसी के साथ अब वह एलसीए तेजस फाइटर जेट में उड़ान के दौरान भारतीय सेना और नौसेना के उप प्रमुखों को निर्देश देती नजर आईं.

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: चेन्नई टेस्ट में ये तीन खिलाड़ी बनेंगे बांग्लादेश का काल, टीम इंडिया को दिला सकते हैं आसान जीत

Advertisment

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने अकेले भरी उड़ान

यही नहीं अभ्यास सत्र के दौरान वायु सेना के उप प्रमुख एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने एलसीए तेजस फाइटर प्लेन में अकेले उड़ान भरी. उनके अलावा अन्य दो उप प्रमुखों- लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि और वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने भी दो लड़ाकू पायलटों के साथ ट्रेनर विमान से उड़ान भरी. जानकारी के मुताबिक, इस अभ्यास को रक्षा बलों द्वारा संयुक्त रूप से "मेक इन इंडिया" का समर्थन करने के सबसे बड़े संदेशों में से एक के रूप में देखा गया.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के लिए मतदान जारी, सुबह 9 बजे तक 11.11 प्रतिशत वोटिंग, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा पड़े वोट

Advertisment

मोहना सिंह ने 2016 में रचा था इतिहास

बता दें कि मोहना सिंह ने साल 2016 में भावना कंठ और अवनी चतुर्वेदी के साथ पहली महिला लड़ाकू पायलट के रूप में भारतीय वायु सेना में शामिल होने के बाद इतिहास रचा था. बता दें कि हालांकि इससे पहले महिला पायलट 1991 से ही भारतीय वायुसेना में हेलीकॉप्टर और परिवहन विमान उड़ा रही हैं. 2016 में ऐसा पहली बार हुआ जब सरकार ने महिलाओं को लड़ाकू जेट कॉकपिट में अनुमति देने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें: अमेरिका में भी छाए PM मोदी: चुनाव प्रचार के बीच डोनाल्ड ट्रंप बोले- अगले सप्ताह मिलूंगा, कारण जानकर रह जाएंगे हैरान

Advertisment

राजस्थान के झुंझनू की रहने वाली हैं मोहना सिंह

स्क्वाड्रन लीडर भावना कंठ और स्क्वाड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी अब पश्चिमी रेगिस्तान में Su-30 MKI फाइटर जेट उड़ा रही हैं. जबकि अभी तक  मोहना सिंह मिग-21 उड़ा रही थीं. हाल ही में उन्हें पाकिस्तान की सीमा के साथ गुजरात सेक्टर में नलिया हवाई अड्डे पर तैनात एलसीए स्क्वाड्रन में तैनात किया गया था. मोहना सिंह राजस्थान के झुंझुनू जिले से आती हैं. उनके दादा एविएशन रिसर्च सेंटर में फ्लाइट गनर थे और पिता भारतीय वायुसेना में वारंट ऑफिसर हैं.

Indian Air Force mohana singh Fighter Plane Tejas indian-army
Advertisment
Advertisment