Advertisment

Alert: शारीरिक संबंध बनाने से फैल रहा यह खतरनाक वायरस! बीमारी ऐसी उड़ा देगी होश

Monkey Pox Virus: शरीर में यह वायरस स्किन और सांस के जरिए आंख नाख या मुंह में एंट्री कर सकता है. साथ ही मंकी पॉक्स उन चीजों को छूने से भी फैल सकता है, जिसका कि संक्रमित शख्स ने इस्तेमाल किया हो.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Monkey Pox Virus

Monkey Pox Virus: कई देशों में कोहराम मचाने के बाद मंकी पॉक्स अब भारत में दस्तक दे चुका है. भारत में मंकी पॉक्स का पहला संदिग्ध मामला सामने आया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि मंकी पॉक्स का संदिग्ध मरीज प्रभावित देश से वापस लौटा है. फिलहाल उसे आइसोलेट किया गया है. उसकी हालत स्थिर है, चिंता की कोई बात नहीं है. साथ ही मंत्रालय ने बताया है कि संक्रमित शख्स के सैंपल कलेक्ट करके लैब में टेस्ट के लिए भेज दिए गए हैं. आज इस खबर में हम जानेंगे कि मंकी पॉक्स क्या है? यह कैसे फैलता है? इसके लक्षण क्या हैं? और क्या यह अनसेफ सेक्स यानी कि यौन संपर्क में आने से फैलता है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  सावधानः भूलकर भी ना करें यह गलती, वरना...पड़ जाएंगे लेने के देने, भारत में एंट्री कर चुका यह घातक Virus

अफ्रीका के कई देशों में तबाही मचाई

मंकी पॉक्स ने अफ्रीका के कई देशों में तबाही मचाई है. स्वीडन फिलिपिंस और पाकिस्तान में भी इसके केस सामने आए हैं. यह वायरस कोरोना जितना तो खतरनाक नहीं है, लेकिन यह वायरस कोरोना की तरह ही तेजी से लोगों में फैलता है. इस वायरस को लेकर चिंता करने की जरूरत इसलिए भी है. क्योंकि मंकी पॉक्स के खतरे को देखते हुए डब्ल्यू एओ यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने हाल ही में इसे ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है. मंकी पॉक्स को ही एम पॉक्स कहते हैं. WHO ने मंकी पॉक्स का नाम बदलकर एम पॉक्स रख दिया है. एम पॉक्स दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है. यह बीमारी इतनी ज्यादा खतरनाक है कि इससे लोगों की जान तक चली जाती है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Kolkata Rape Case में घटना से 24 घंटे पहले का Video वायरल, अभया ने ऐसे बिताए आखिरी पल

 यह जानवरों से इंसानों में फैलता है

 यह जानवरों से इंसानों में फैलता है. मध्य और पूर्वी अफ्रीका में संक्रामक मंकी पॉक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं अफ्रीका के बाहर भी एम पॉक्स के कई मामले दर्ज किए गए हैं. जनवरी 2023 से अब तक 27000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और लगभग 1100 मौतें इस मामले में हुई हैं. अब बात करते हैं कि इस वायरस के लक्षण क्या हैं एम पॉक्स के लक्षण क्या हैं. इस वायरस के शुरुआती लक्षण बुखार, सिर दर्द, सूजन, पीठ दर्द और मांसपेशियों में दर्द हैं. बुखार उतरने पर शरीर पर चकत्ते आ जाते हैं. आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाता है और 14 से 21 दिनों के बीच रहता है. गंभीर मामलों में घाव पूरे शरीर और विशेष रूप से मुंह आंखों और गुप्तांगों पर होता है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Good News: बिजली बिल भरने वालों की टेंशन खत्म! सरकार के ऐलान से जश्न का माहौल

मंकी पॉक्स किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है

मंकी पॉक्स वायरस कैसे फैलता है. मंकी पॉक्स किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है. इसमें यौन संबंध और चमड़ी से त्वचा का संपर्क और संक्रमित शख्स से करीब से से बात करना शामिल है. शरीर में यह वायरस स्किन और सांस के जरिए आंख नाख या मुंह में एंट्री कर सकता है. साथ ही मंकी पॉक्स उन चीजों को छूने से भी फैल सकता है, जिसका कि संक्रमित शख्स ने इस्तेमाल किया हो. जैसे कि बिस्तर कपड़े और तौलिया आदि.  इसके अलावा संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने पर भी यह वायरस फैल सकता है. साल 2022 में मंकी पॉक्स वायरस यौन संपर्क से अधिक फैला था.

Monkey Pox Virus
Advertisment
Advertisment