Advertisment

क्या देश में दिवाली से पहले लग जाएगा Lockdown? डॉक्टरों ने इस Virus को बताया Corona से भी खतरनाक

इस वायरस के शुरुआती लक्षण बुखार सिर दर्द सूजन पीठ दर्द और मांसपेशियों में दर्द हैं. बुखार उतरने पर शरीर पर चकत्ते आ जाते हैं, जो कि अक्सर चेहरे से शुरू होते हैं और शरीर के अन्य हिस्सों तक फैल जाते हैं. इन चकत्तों में अधिक खुजली या दर्द हो सकता है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Monkey Pox Virus News

क्या देश में दिवाली से पहले लग जाएगा Lockdown? डॉक्टरों ने इस Virus को बताया Corona से भी खतरनाक

Monkey Pox Virus News: भारत में मंकी पॉक्स का दूसरा मामला सामने आया है, जिसके बाद सरकार और भी ज्यादा अलर्ट हो गई है. केरल के मल्लपुरम में मंकी पॉक्स का एक मरीज मिला है. यह मरीज यूएई से लौटा था. मरीज में मंकी पॉक्स के लक्षण थे. जांच रिपोर्ट में मरीज मंकी पॉक्स से संक्रमित मिला है. केरल के स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की जानकारी दी है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट करते हुए केरल के स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि यूएई से लौटे व्यक्ति में एम पॉक्स के लक्षण देखे जाने पर उसे इलाज के लिए भर्ती कराया गया था.  जहां जांच के दौरान वायरस की पुष्टि हुई है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: सरकार ने देशवासियों को दिया दिवाली का अनोखा गिफ्ट- सुनते ही खुशी से नाच उठे लोग

भारत में मंकी पॉक्स का दूसरा मामला

स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि जिन लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री है, वह इस वायरस के लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य विभाग को सूचना दें. हॉस्पिटलों में इलाज और आइसोलेशन की व्यवस्था की गई है. नोडल अधिकारियों के फोन नंबर भी दिए गए हैं, इसके अलावा सभी मेडिकल कॉलेजों में इलाज की व्यवस्था की गई है. केरल से पहले दिल्ली के एक व्यक्ति में भी एम पॉक्स यानी मंकी पॉक्स की पुष्टि हुई थी. यह इस साल का भारत में मंकी पॉक्स का पहला मामला था. अब केरल में दूसरा केस आया है. केरल के इस मरीज के संपर्क में आए लोगों की टेस्टिंग की जा रही है. इनमें से कुछ की रिपोर्ट आ गई है. ये लोग मंकी पॉक्स नेगेटिव हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Train में सफर करने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार ने लगभग Free कर दी यह सुविधा!

 मंकी पॉक्स का केस कंफर्म

मंकी पॉक्स का केस कंफर्म होने के बाद केरल का स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर आ गया है. एयरपोर्ट पर जांच बढ़ा दी गई है. अगर किसी व्यक्ति में एम पॉक्स के लक्षण दिख रहे हैं तो उन्हें आइसोलेट किया जा रहा है. कुछ सप्ताह पहले ही डब्ल्यूएओ यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने मंकी पॉक्स को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया था. अफ्रीका में इस वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया था. अफ्रीका के अलावा कई दूसरे देशों में भी मंकी पॉक्स के मामले आ चुके हैं. यह वायरस 2 साल पहले भी दुनिया के कई देशों में फैला था, तब दुनिया भर में इसके 1 लाख से ज्यादा मामले सामने आए थे. उस दौरान भारत में भी करीब 30 केस रिपोर्ट किए गए थे. हालांकि इस बार अभी दो ही मामले सामने आए हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  धम्म की आवाज और दुनिया खत्म! पृथ्वी की तरफ तेजी बढ़ रहा खतरा, NASA की चेतावनी ने डराया

मंकी पॉक्स का दूसरा स्ट्रेन फैला

इस बार दुनिया भर में मंकी पॉक्स का दूसरा स्ट्रेन फैला हुआ है. इसको ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है. मंकी पॉक्स को ही एम पॉक्स कहते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकी पॉक्स का नाम बदलकर एम पॉक्स रख दिया था. एमॉक्स दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है. यह बीमारी इतनी ज्यादा खतरनाक है कि इससे लोगों की जान तक चली जाती है. यह जानवरों से इंसानों में फैलता है. मध्य और पूर्वी अफ्रीका में संक्रामक मंकी पॉक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं जनवरी 2023 से अब तक 27000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और लगभग 1100 मौतें इस मामले में हो चुकी हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  वाह! मोदी सरकार ने कर दिया कमाल- उठा ली आपके बच्चों के बचपन से रिटायरमेंट तक जिम्मेदारी!

क्य हैं इस वायरस के शुरुआती लक्षण?

आपको बता दें कि इस वायरस के शुरुआती लक्षण बुखार सिर दर्द सूजन पीठ दर्द और मांसपेशियों में दर्द हैं. बुखार उतरने पर शरीर पर चकत्ते आ जाते हैं, जो कि अक्सर चेहरे से शुरू होते हैं और शरीर के अन्य हिस्सों तक फैल जाते हैं. इन चकत्तों में अधिक खुजली या दर्द हो सकता है. संक्रमण आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाता है और 14 से 21 दिनों के बीच रहता है. गंभीर मामलों में घाव पूरे शरीर और विशेष रूप से मुंह आंखों और गुप्तांगों पर होता है. मंकी पॉक्स के फैलने को संक्रमण पर रोक लगाकर ही काबू किया जा सकता है और सबसे अच्छा तो यह है कि वैक्सीन लगवाई जाए. इस बीमारी की वैक्सीन होती है, लेकिन इसकी पहुंच उन्हीं लोगों तक होती है जो या तो खतरे में है.

lockdown Monkey Pox Virus Monkey Pox Virus News monkey pox
Advertisment
Advertisment