Advertisment

बुरी खबरः आ गया Corona से भी खतरनाक Virus, मचेगी तबाही... भारत में फिर लगेगा Lockdown?

कोरोना वायरस के बाद देश-दुनिया में एक बार फिर खतरनाक वायरस का संकट मंडरा रहा है...विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस गंभीर बीमारी को हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Monkey Pox Virus

Monkey Pox Virus

Monkey Pox Virus: कोविड-19 के बाद एक और खतरनाक वायरस का खतरा काफी तेजी से बढ़ रहा है. मंकी पॉक्स वायरस ने दुनिया भर में तहलका मचा रखा है. मंकी पॉक्स वायरस से एक दो नहीं बल्कि 116 देश घेरे में आ चुके हैं. यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने भी इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पॉक्स वायरस से संक्रमित होने पर शरीर पर लाल चकत्ते और म्यूकोसिस बुखार सिर दर्द और मांस पेशियों में दर्द मंकी पॉक्स के बेसिक सिमटम्स हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  रक्षाबंधन के तुरंत बाद सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान- आज से महिलाओं को हर महीने मिलेगी इतनी रकम

WHO ने दे डाली चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने चेचक जैसी बीमारी मंकी पॉक्स को इंटरनेशनल लेवल पर हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है. ऐसे में सूत्रों का दावा है कि ये बीमारी 1958 में बंदरों में पाई गई थी और अब इस वायरस ने इंसानों में भी अपनी जगह बना ली है. हालांकि अच्छी खबर यह है कि भारत में फिलहाल एम पॉक्स का ज्यादा खतरा नहीं है.  WHO की रिपोर्ट्स में बताया गया है कि जनवरी 2022 से जून 2024 तक भारत में मंकी पॉक्स के लगभग 27 मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक की मौत हो चुकी है. 

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: अब केवल 7 रुपए में जिंदगीभर 60 हजार रुपए की पेंशन, इस धांसू स्कीम के दीवाने हुए लोग

एमपॉक्स के अन्य लक्षण निम्न हो सकते हैं

  • बुखार
  • ठंड लगना
  • सूजी हुई लिम्फ नोड्स
  • थकावट
  • मांसपेशियों में दर्द और पीठ दर्द
  • सिरदर्द
  • श्वसन संबंधी लक्षण (जैसे, गले में खराश, नाक बंद होना, या खांसी)
monkey pox case in india monkey pox case monkey pox symptoms monkey pox disease monkey pox cases in india monkey pox systems in india Monkey Pox Virus monkey pox alert in india monkey pox news
Advertisment
Advertisment