Advertisment

Monkeypox: पाकिस्तान समेत 15 देशों में मिले मंकीपॉक्स के मामले, भारत के लिए भी बढ़ी टेंशन

Monkeypox Virus Alert: पाकिस्तान में मंकीपॉक्स वायरस का पहला मामला सामने आया है. इसके साथ ही भारत में भी इस वायरस को लेकर चिंता बढ़ गई है. WHO ने मंकीपॉक्स को लेकर एडवाइजरी जारी की है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Monkeypox Virus

Monkeypox Virus Alert: दुनिया के कई देशों में इनदिनों मंकीपॉक्स वायरस का खौफ फैला हुआ है. इस बीच पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी मंकीपॉक्स का मामला सामने आया है जो देश में इस बीमारी का पहला केस है. पाकिस्तान में मंकीपॉक्स का मामला सामने आने के बाद भारत के लिए भी खतरे की घंटी बजने लगी है. हालांकि, इस बीमारी का भारत में कितना असर पड़ेगा इसके बारे में एक्सपर्ट ने भी इस महामारी को लेकर आगाह किया है.

Advertisment

WHO ने जारी की एडवाइजरी

बता दें कि मंकीपॉक्स अब तक 70 देशों में फैल चुका है. ताजा मामले दुनिया के 15 देशों में सामने आए हैं. हालांकि भारतीय चिकित्सक इस वायरस को देश के लिए कोई खतरा नहीं मान रहे हैं. लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी के चलते देश में अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों को इस वायरस से सतर्क रहने को कहा है. डब्ल्यूएचओ ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि अगर किसी की स्किन पर चकत्त पड़ जाएं या फिर घाव हो जाए तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. क्योंकि ये मंकीपॉक्स हो सकता है. बता दें कि मंकीपॉक्स एक संक्रामक बीमारी है और एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलती है.

ये भी पढ़ें: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की छठी पुण्यतिथि आज, पीएम मोदी ने 'सदैव अटल' पहुंच कर दी श्रद्धांजलि

इन देशों में फैल चुका है मंकीपॉक्स

मंकीपॉक्स वायरल अब तक दुनिया के 70 देशों में फैल चुका है, लेकिन ताजा मामले 15 देशों में सामने आए हैं. इन देशों पड़ोसी पाकिस्तान का नाम भी शामिल हो गया है. इसके अलावा युगांडा, कांगो, रेवांडा, केन्या, बुरुंडी और स्वीडन में भी मंकीपॉक्स ने दस्तक दे दी है. बता दें कि साल 2022 में ये महामारी अमेरिका और ब्रिटेन में भी फैली थी. इस बीमारी से संक्रमित 27 हजार लोगों की पहचान हो चुकी है. जिनमें से 1000 लोगों की जान जा चुकी है.

ये भी पढ़ें: ISRO EOS-08 Launching: इसरो ने फिर रचा अंतरिक्ष में इतिहास, SSLV-D3 से की EOS-08 की सफल लॉन्चिंग

खैबर पख्तूनख्वा में मिला मंकीपॉक्स का मामला

मंकीपॉक्स का ताजा मामला पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में सामने आया है. जहां बीते दिन मंकीपॉक्स से पीड़ित मरीज की पहचान की गई. ये शख्स 3 अगस्त को ही सऊदी अरब से स्वदेश लौटा था. पाकिस्तानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंकीपॉक्स का केस मिलने की पुष्टि की है. साथ ही कहा है कि मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीज को क्वारंटाइन कर दिया है. इसके साथ ही उसके संपर्क में आए लोगों के भी सैंपल लिए गए हैं साथ ही देशभर में इस महामारी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: Kolkata Rape Case: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का घेराव कर सकते हैं स्वास्थ्य कर्मी, IMA ने किया राष्ट्रव्यापी बंद का एलान

Advertisment

भारत के लिए कितनी चिंता की बात है मंकीपॉक्स?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सफदरजंग अस्पताल के कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग के एचओडी डॉ. जुगल किशोर का कहना है कि पाकिस्तान में मंकीपॉक्स का मरीज मिलना भारत के लिए भी चिंता की बात है. हालांकि उन्होंने कहा कि इससे डरने की जरूरत नहीं है. फिलहाल इस महामारी के सबसे ज्यादा मामले यूरोप और अफ्रीका में हैं. उनका कहा है कि एशिया के देशों में इसका खतरा नहीं बढ़ा है. उन्होंने कहा कि ये एक संक्रामक बीमारी है, लेकिन यह हवा के जरिए नहीं फैलती, बल्कि एक दूसरे को छूने से फैलती है. इसलिए लोगों को घबराएं की जरूरत नहीं बल्कि सतर्क रहना है. भारत में जनवरी 2022 से जून 2024 तक मंकीपॉक्स के कुल 27 मरीज मिल चुके हैं.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर समेत 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव का आज हो सकता है ऐलान, 3 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

monkeypox virus monkeypox case Monkeypox monkeypox case Delhi Health advisory monkeypox case in delhi WHO
Advertisment