Advertisment

Monsoon Session 2024 Live: 'सरकार ने मिडिल क्लास की पीठ और छाती में छुरा मारा', लोकसभा में बोले राहुल गांधी

Monsoon Session 2024 Live: संसद का मानसून सत्र जारी है. लोकसभा और राज्यसभा में बजट पर चर्चा हो रही है. इस बीच दिल्ली कोचिंग सेंटर का मामला भी दोनों सदनों में उठा.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Rahul Gandhi

Monsoon Session 2024 Live: संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में सोमवार को भी बजट पर चर्चा हुई. 22 जुलाई को शुरू हुए संसद सत्र के दूसरे दिन यानी 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवीं बार बजट पेश किया. बजट पेश होने के बाद सदन में माहौल गर्म हो गया और विपक्ष ने बजट पर सवाल उठाना शुरू कर दिए. विपक्ष का आरोप है कि ये बजट भेदभावपूर्ण है और इसमें सिर्फ दो राज्य बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए ही घोषणाएं की गई हैं. जबकि कई राज्यों का नाम तक नहीं लिया गया. इसे लेकर विपक्ष लगातार सरकार को घेर रहा है. सोमवार को संसद के दोनों सदनों में दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे का भी मामला उठा. कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बीजेपी ने इस मुद्दे को प्रश्नकाल के दौरान उठाया.

  • Jul 29, 2024 16:10 IST
    तीन अभ्यर्थियों की मौत की घटना पर जवाबदेही तय होगी  

    दिल्ली में UPSC के तीन अभ्यर्थियों की मौत के मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यसभा में कहा, “लापरवाही सामने आई है. घटना को लेकर जब जवाबदेही होगी, तभी समाधान सामने आएगा. यह तय करना भी हमारी ही जिम्मेदारी है कि ऐसी घटना दोबारा न हो.”



  • Jul 29, 2024 16:01 IST
    मेडल की रेस से बाहर हुए अर्जुन बाबुता

    अर्जुन बाबुता 10 मीटर एयर राइफल में मेडल की रेस से बाहर हो गए हैं. उन्होंने शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन मेडल से चूक गए. उन्होंने पहले स्टेज में 105.1 स्कोर किया. दूसरे स्टेज में उन्होंने 125.3 का स्कोर किया.



  • Jul 29, 2024 15:55 IST
    अग्निवीरों के मामले में देश को गुमराह करने की कोशिशः रक्षा मंत्री

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा, “देश की सुरक्षा का मामला बहुत संवेदनशील है. अग्निवीर जवानों को लेकर देशवासियों को गुमराह करने की कोशिश हो रही है। मैं कहना चाहता हूं कि जब भी आपका आदेश मिलेगा, मैं सदन के सामने अग्निवीरों के मामले पर अपना स्टेटमेंट देने के लिए पूरी तरह से तैयार हूं.”



  • Jul 29, 2024 15:10 IST
    'अग्निवीर के परिवार को कंपनसेशन नहीं इंश्योरेंस दिया गया'

    Lok Sabha Live Update: राहुल गांधी ने अग्निवीर मुद्दे पर कहा कि, 'रक्षा मंत्री ने कहा था कि शहीद अग्निवीर परिवारों को कंपनसेशन दिया गया. एक करोड़ कंपनसेशन दिया गया. ये गलत कहा था. उस शहीद परिवार को इंश्योरेंस दिया था कंपनसेशन नहीं. भाषण के बाद कंपनसेशन दिया था. ये सच्चाई है इसे कोई नकार नहीं सकता.'



  • Jul 29, 2024 15:01 IST
    राहुल के पोस्टर दिखाने पर फिर मचा बवाल

    Parliament Session Live Update: राहुल गांधी ने लोकसभा में अपने भाषण के दौरान बजट से जुड़ा एक पोस्टर दिखाया. इस पर स्पीकर ओम बिरला ने सख्त लहजे में कहा कि मैं पोस्टर नहीं दिखाने दूंगा. ये गलत तरीका है, सदन में ऐसा नहीं हो सकता है. इसपर राहुल गांधी ने कहा कि, 'इस पोस्टर में एक भी आदिवासी, ओबीसी या दलित अफसर नहीं दिख रहा है. देश का हलुवा बंट रहा है और 73 फीसदी इसमें कहीं है ही नहीं. आप लोग हलुवा खा रहे हो और बाकी देश को मिल ही नहीं रहा है. 20 अफसरों ने बजट को तैयार किया है. हिंदुस्तान का हलुवा 20 लोगों ने बांटने का काम किया है, जिसमें से एक सिर्फ ओबीसी और एक माइनोरिटी है.' 



  • Jul 29, 2024 14:59 IST
    राहुल गांधी और किरेन रिजिजू के बीच हुई में नोंकझोंक

    Monsoon Session Live Update: राहुल गांधी जब लोकसभा में अडानी और अंबानी का लेते हुए कहा कि, 'ये दो लोग देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को कंट्रोल करते हैं. इनके पास देश के पूरे धन की मोनोपॉली है. अगर मुझे इनके बारे में बोलना है तो मैं कैसे बोलूं. अगर आप चाहते हैं कि हम कोई नाम नहीं लें तो आप हमें कोई व्यवस्था दे दीजिए.' इस पर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू खड़े हो गए और उन्होंने राहुल से कहा कि आप स्पीकर को चैलेंज करते हैं. आपको सदन का नियम नहीं मालूम है. नेता प्रतिपक्ष को सदन के नियम के बारे में मालूम नहीं होना दुख की बात है. रिजिजू ने कहा कि स्पीकर को चैलेंज कर सदन की गरिमा को गिराया है. 

    वहीं राहुल गांधी ने कहा कि, 'माननीय मंत्री जी को उन दोनों लोगों की रक्षा करनी है. ऊपर से ऑर्डर आया है. मैं इस बात को जानता हूं. देश में लोकतंत्र है, तभी वह उनका बचाव कर रहे हैं. राहुल ने कहा कि अगर वह बचाव करना चाहते हैं तो मैं बैठ जाता हूं.' किरेन रिजिजू ने कहा कि मैं तो यहां पर फैली अव्यवस्था को लेकर बोलने के लिए खड़ा हुआ हूं. मैंने स्पीकर से परमिशन लेने के बाद ही बोला है.'

    राहुल ने कहा कि, 'आप लगातार बोल रहे हैं.' संसदीय कार्य मंत्री रिजिजू ने कहा कि, 'आपने प्रधानमंत्री को पूरे भाषण के दौरान बोलने नहीं दिया, आज हम आपसे 10 सेकेंड मांग रहे हैं तो आप हमें बोलने नहीं दे रहे हैं. ये कैसी परंपरा है.' 



  • Jul 29, 2024 14:53 IST
    '73 प्रतिशत लोगों को हलवा नहीं मिला'

    Lok Sabha Session Live Update: राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि, "आप लोग हलवा खा रहे है और देश के 73 प्रतिशत लोगों को हलवा नहीं मिल रहा है. हिंदुस्तान के बजट को 20 लोगों ने तैयार किया और उन्होंने हलवा खाया. मैं चाहता था कि बजट मे जाति जनगणना की बात उठे. 95 प्रतिशत लोग जाति जनगणना चाहते है. सब जानना चाहते हैं कि हमारी हिस्सेदारी कितनी है. सरकार हलवा बांटती है और 2-3 प्रतिशत लोगों को हलवा मिलता है."



  • Jul 29, 2024 14:51 IST
    अडानी-अंबानी को लेकर लोकसभा में हंगामा

    Parliament Session Live Update: राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि, "सरकार चाहती है कि मिडिल क्लास सपना नहीं देख पाए." राहुल गांदी ने जैसे ही अडानी और अंबानी का नाम लिया तो स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें टोका. स्पीकर ने कहा कि, 'आपके उप नेता मुझे लिखित में देकर गए हैं कि जो सदस्य इस सदन का हिस्सा नहीं है, उसका नाम नहीं लिया जाए.' इस पर राहुल गांधी ने कहा कि, 'मैं आपसे कुछ सवाल पूछना चाहता हूं.' इसका जवाब देते हुए स्पीकर ने कहा कि, आप मुझसे सवाल नहीं पूछ सकते हैं. राहुल गांधी ने कहा कि अगर मैं उनका (अडानी-अंबानी) नाम नहीं ले सकता हूं तो मैं उनको ए1-ए2 कह सकता हूं. स्पीकर ने राहुल को कहा कि, 'आप नेता प्रतिपक्ष हैं, आपको सदन की व्यवस्था का पालन करना चाहिए.'



  • Jul 29, 2024 14:47 IST
    सरकार ने मिडिल क्लास की पीठ और छाती में छुरा मारा- राहुल गांधी

    Parliament Monsoon Session Live Update: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि, "किसान सिर्फ एमएसपी की कानूनी गारंटी मांग रहे हैं. मैं इस सदन में वादा करता हूं कि इंडिया गठबंधन ऐसा करके देगा. मिडिल क्लास ने प्रधानमंत्री को सपोर्ट किया, लेकिन बजट के बाद हालात बदले हैं. पीएम मोदी ने कोविड के समय मिडिल क्लास से थाली बजवाई और लाइट जलवाई. अब इस बजट में मिडिल क्लास के एक छुरा पीठ में मारा और दूसरा छुरा छाती में. इंडेक्शन को कैंसिल कर पीठ में छुरा मारा और फिर कैपिटल गेन्स टैक्स बढ़ाया, उसके जरिए छाती में छुरा मारा."

    राहुल गांधी ने कहा कि, "लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स को 10 पर्सेंट से 12 पर्सेंट किया. शॉर्ट टर्म को 15 से 20 पर्सेंट कर दिया. इंडिया गठबंधन के लिए अब एक छिपा हुआ संदेश है कि मिडिल क्लास अब सरकार को छोड़ने जा रही है और इस तरफ आ रही है. आप चक्रव्यूह बना देते हो और हम इसे तोड़ने का काम करते हैं."



  • Jul 29, 2024 14:38 IST
    पेपर लीक और बेरोजगारी को राहुल गांधी ने बताया चक्रव्यूह

    Parliament Session 2024: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि, "कोविड के समय में आपने छोटे बिजनेस को खत्म किया, इसकी वजह से बेरोजगारी बढ़ गई. अब वित्त मंत्री बैठी हैं, अब युवाओं के लिए आपने क्या किया. आपने इंटर्नशिप प्रोग्राम की बात की. ये शायद एक मजाक है. आपने कहा कि ये हिंदुस्तान की 500 कंपनियों में है. पहले आपने पैर तोड़ दिए और अब बैंडेज लगाने की कोशिश कर रहे हैं."

    राहुल गांधी ने आगे कहा कि, "आज युवाओं के लिए एग्जाम पेपर लीक मुख्य मुद्दा है. जहां भी जाते हैं, वहां कहते हैं बेरोजगारी है. एक तरफ पेपर लीक चक्रव्यूह और दूसरी तरफ बेरोजगारी चक्रव्यूह. दस साल में 70 बार पेपर लीक हुए हैं. पहली बार आपने सेना के जवानों को अग्निवीर के चक्रव्यूह में फंसाया. इस बजट में अग्निवीरों के पेंशन के लिए एक रुपया नहीं है. आप किसानों को एमएसपी का अधिकार नहीं दे रहे हैं. आज भी रास्ता जाम है. किसानों को मुझसे मिलने के लिए अंदर नहीं आने दिया गया."



  • Jul 29, 2024 14:32 IST
    'चक्रव्यूह को छह लोग कंट्रोल कर रहे'

    Parliament Session 2024 Live Update: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आगे कहा कि, "मैं खुद से ये सवाल पूछ रहा था कि आखिर ये डर इतनी तेजी से क्यों फैल रहा है. बीजेपी में मेरे दोस्त, मंत्री, किसान, कार्यकर्ता और युवा डरे हुए हैं. इसके बारे में मैंने काफी ज्यादा सोचा. हजारों साल पहले हरियाणा के कुरुक्षेत्र में अभिमन्यु को छह लोगों ने चक्रव्यूह में मारा था. चक्रव्यूह के अंदर डर होता है, हिंसा होती है और अभिमन्यु को चक्रव्यूह में फंसाकर छह लोगों ने मारा."

    राहुल ने कहा कि, "मुझे रिसर्च करने पर पता चला कि चक्रव्यूह का दूसरा नाम होता है पद्मव्यूह, जो कमल के आकार का होता है. चक्रव्यूह कमल के फूल के आकार का होता है. 21वीं सदी में एक नया चक्रव्यूह तैयार हुआ है, जिसका चिन्ह प्रधानमंत्री मोदी अपनी छाती पर लगाकर चलते हैं. जिस तरह से अभिमन्यु को चक्रव्यूह में फंसाया गया था, वैसा ही हिंदुस्तान के साथ किया जा रहा है. युवाओं, किसान, माता-बहनों के साथ किया जा रहा है."

    कांग्रेस सांसद ने कहा कि, "द्रोणाचार्य, कर्ण, कृपाचार्य, कृतवर्मा, अश्वत्थमा और शकुनी ने घेरकर अभिमन्यु को मारा था.आज भी चक्रव्यू में छह  लोग हैं. सेंटर में छह लोग कंट्रोल करते हैं. नरेंद्र मोदी, अमित शाह, मोहन भागवत, अजित डोभाल, अंबानी और अदाणी."



  • Jul 29, 2024 14:29 IST
    बीजेपी में सिर्फ एक आदमी प्रधानमंत्री बनने का सपना देख सकता है- राहुल गांधी

    Monsoon Session Live Update: लोकसभा में कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि, 'पिछली बार मैंने कुछ धार्मिक पहलुओं पर बात की थी. शिवजी की अहिंसा की नीति के बारे में मैंने बात की थी. मैंने शिवजी के त्रिशुल और सांप को लेकर बात की थी. किस तरह से हमारे देश के सारे धर्म अहिंसा की बात करते हैं. इसे एक शब्द में कहा जा सकता है कि डरो मत, डराओ मत.' 

    राहुल गांधी ने आगे कहा कि, 'मैंने अभयमुद्रा को लेकर भी बात की थी. इस वक्त देश में डर का माहौल है, जो हर जगह फैला हुआ है. मेरे दोस्त (विपक्षी सांसद) मुस्कुरा रहे हैं, लेकिन वे भी डरे हुए हैं. बीजेपी में समस्या ये है कि सिर्फ एक ही आदमी प्रधानमंत्री बनने का सपना देख सकता है. अगर रक्षा मंत्री फैसला करते हैं कि वह पीएम बनना चाहते हैं तो समस्या खड़ी हो जाती है और डर फैल जाता है.'



  • Jul 29, 2024 13:06 IST
    अखिलेश यादव बोले- क्या दिल्ली में बुलडोजर चलाएगी सरकार?

    Monsoon Session Live Update: लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सपा मुखिया अखिलेश यादव दिल्ली के एक कोचिंग संस्थान में तीन स्टूडेंट की मौत पर सवाल उठाते हुए कहा कि, ये घटना दर्दनाक है. उन्होंने कहा कि हम तो यूपी में देख रहे हैं, जहां अवैध इमारतों पर सरकार बुलडोजर चलाती है. क्या ये सरकार दिल्ली में बुलडोजर चलाएगी.



  • Jul 29, 2024 13:03 IST
    पप्पू यादव और अखिलेश यादव ने भी उठाया दिल्ली कोचिंग सेंटर का मामला

    Lok Sabha Live Update: कांग्रेस सांसद शशि थरूर के अलावा पप्पू यादव और अखिलेश यादव ने भी लोकसभा में दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे का मामला उठाया. शशि थरूर ने हादसे को बेहद दुखद बताया तो वहीं अखिलेश यादव ने कहा कि जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए.



  • Jul 29, 2024 12:59 IST
    कांग्रेस सांसद थरूर ने हादसे को बताया बेहद शर्मनाक

    Monsoon Session Live Update: कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे का मामला लोकसभा में उठाया. उन्होंने कहा कि, 'यह निःसंदेह शर्मनाक है. इन युवाओं के सपने चकनाचूर हो गए हैं और उनके परिवारों की उम्मीदें खत्म हो गई हैं. यह देश और उसके भविष्य के लिए बेहद दुखद है. जबकि, मुआवजा जरूरी है, सबसे महत्वपूर्ण यह है कि ऐसी त्रासदियों को फिर से होने से रोका जाए ताकि आगे की पीड़ा से बचा जा सके.'



  • Jul 29, 2024 12:54 IST
    बांसुरी स्वराज ने उठाया दिल्ली कोचिंग सेंटर का मामला

    Monsoon Session Live Update: लोकसभा की कार्यवाही के दौरान नई दिल्ली से बीजेपी की सांसद बांसुरी स्वराज ने दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर के कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने के हुई तीन स्टूडेंट्स की मौत का मामला उठाया. इसके साथ ही बांसुरी स्वराज ने इस मामले को उठाते हुए आम आदमी पार्टी पर भी जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि इस मामले की गृह मंत्रालय, उच्च स्तरीय जांच कराए.



  • Jul 29, 2024 11:38 IST
    दिल्ली में प्रदूषण कम करने के सवाल का पर्यावरण मंत्री ने किया जवाब

    Lok Sabha Live Update: लोकसभा की कार्यवाही जारी है. इस बीच सदन में पश्नकाल के दौरान पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए 131 शहरों का जो चुनाव किया है, उसमें वायु की गुणवत्ता सुधारने के लिए काम किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में वायु की गुणवत्ता सुधारने के लिए हम बी-4 से बीएस-6 पेट्रोल पर गए हैं. इसके साथ ही एक्सप्रेसवे बनाए हैं, जिससे मुख्य यातायात शहर के बाहर से निकल जाए. इसके साथ ही पराली की समस्या के लिए भी काम किए गए हैं. इंडस्ट्रीज को पीएनजी पर डायवर्ट करने का काम किया है. डीजी सेट में भी सुधार पर काम किया है.



  • Jul 29, 2024 10:37 IST
    कांग्रेस उठा सकती है दिल्ली के बुनियादी ढांचे का मुद्दा

    Lok Sabha Live Update: आज सदन की कार्यवाही के दौरान कांग्रेस लोकसभा में 'दिल्ली के बुनियादी ढांचे' का मुद्दा उठा सकती है. वहीं मणिकम टैगोर ने 'दिल्ली के बुनियादी ढांचे की त्रासदियों और दुखद नुकसान के लिए जवाबदेही की मांग' पर चर्चा के लिए सदन में स्थगन प्रस्ताव पेश किया है. शनिवार को दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में भारी बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में चल रही लाइब्रेरी में पानी भर गया. जिसमें सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन विद्यार्थियों की मौत हो गई.



  • Jul 29, 2024 10:05 IST
    राज्यसभा में दिल्ली कोचिंग हादसे का मुद्दा उठा सकती हैं स्वाती मालीवाल

    वहीं आप की राज्यसभा सांसद स्वाती मालीवाल दिल्ली कोचिंग सेंटर का मुद्दा उठा सकती हैं, साथ ही इसे लेकर संसद में आज हंगामा होने के भी आसार हैं. क्योंकि स्वाती मालीवाल ने रविवार को घटनास्थल का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने इस मुद्दे को संसद में उठाने की बात कही. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस और बीजेपी लगातार इस मुद्दे पर आम आदमी पार्टी को घेर रही है.



  • Jul 29, 2024 09:59 IST
    2 बजे लोकसभा में बोल सकते हैं राहुल गांधी

    Monsoon Session Live Update: कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी सोमवार दोपहर 2 बजे लोकसभा में बोल सकते हैं. इस दौरान राहुल गांधी बजट को लेकर सरकार पर हमलावर रुख अपना सकते हैं. हालांकि इससे पहले, राहुल गांधी ने कांग्रेस सांसदों के साथ बैठक के दौरान कहा था कि वह संसद के विशेष सत्र के दौरान बोल चुके हैं, इसलिए उनका मानना ​​है कि सदन को हर बार संबोधित करने के बजाय दूसरों को बारी-बारी से बोलने का अवसर मिलना चाहिए. वहीं कांग्रेस सांसदों का मानना ​​है कि विपक्ष के नेता के तौर पर राहुल का बोलना जरूरी है, क्योंकि उनका मानना ​​है कि विपक्ष के नेता के तौर पर उनका संबोधन काफी प्रभावशाली होगा.



18th Lok Sabha Parliament Session Budget Nirmala Sitharaman rahul gandhi budget Lok Sabha PM modi
Advertisment