Advertisment

Video कर देगा विचलित! आने वाले तूफान और भयंकर तबाही की आहट से टेंशन में मौसम विभाग

मौसम विभाग ने 1 अक्टूबर के लिए मौसम का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने यह भी बताया कि मंगलवार को भारत के राज्य यानी कि केरल और तमिलनाडु में भारी से बहुत ज्यादा बारिश हो सकती है. इसके साथ ही यहां पर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
Monsoon Update

आ रहा भयंकर तूफान, मचेगी तबाही आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

Advertisment

Weather Update: मानसून के वापसी के दौर में देश के अलग-अलग राज्यों में अभी भी मूसलाधार बारिश हो रही है. सोमवार को गुजरात, कर्नाटक, सौराष्ट्र, कच्छ और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी से अत्यंत भारी बारिश हुई. वहीं बिहार और उत्तर प्रदेश के भी कई जिलों में गरज तड़प के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई.  भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वोत्तर भारत के राज्य यानी कि असम अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर के पास एक भयंकर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है.  वहीं हिमाचल प्रदेश हरियाणा और दिल्ली से मानसून के वापसी के फेवरेबल कंडीशंस फिलहाल बनते नजर आ रहे हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: अब हर घंटे होगी 1,000 रुपए की कमाई, पढ़े-लिखे ही नहीं अब अनपढ़ भी हो जाएंगे मालामाल

पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से और बहुत ज्यादा बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग ने यह भी बताया कि मंगलवार से लेकर अगले चार से पांच दिनों तक पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से और बहुत ज्यादा बारिश होने की संभावना है. हालांकि असम में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है, जिसकी वजह से नॉर्थ ईस्ट के सभी सात राज्य असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और नागालैंड में मंगलवार को बहुत ज्यादा बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं प्रायद्वीपीय भारत के कुछ राज्य जैसे कि तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल में अगले चार से पाच दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Free Electricity: बिजली के बिल से मिला छुटकारा, दिवाली से पहले सरकार ने कर दिया यह बड़ा ऐलान

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग ने 1 अक्टूबर के लिए मौसम का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने यह भी बताया कि मंगलवार को भारत के राज्य यानी कि केरल और तमिलनाडु में भारी से बहुत ज्यादा बारिश हो सकती है. इसके साथ ही यहां पर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि
असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और नागालैंड में अगले चार से पांच दिनों तक भारी से बहुत ज्यादा
भारी हो भारी बारिश हो सकती है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  अभी-अभी UP वालों के लिए आई बुरी खबर, योगी सरकार के इस ऐलान से हाथ लगी मायूसी

यूपी समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना

उधर, अगर दूसरी तरफ दिल्ली एनसीआर की अगर हम बात कर लें तो लगभग मानसून की वापसी वहां पर तकरीबन हो चुकी है. पिछले एक हफ्ते से दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश हो तो नहीं रही है. आगे भी इसकी कोई संभावना नजर नहीं आ रही. सुबह-सुबह मौसम में हल्की सिरहन है, लेकिन दिन चढ़ते ही तेज धूप के कारण उमस और गर्मी महसूस की जा सकती है. मौसम विभाग ने यह भी बताया कि मंगलवार को बिहार और यूपी के राज्यों में गरज के साथ बारिश होने की थोड़ी संभावना है. लेकिन सोमवार को कई जिलों में बिजली गिरने की भी रिपोर्ट दर्ज की गई.  बिहार में नदियां उफान पर हैं. कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बन चुकी है. घरों को नदियों में समाते हुए के कई वीडियो सामने आ चुके हैं.  लोगों में अब डर का माहौल है. 

Advertisment

Weather News monsoon update delhi weather news storm delhi weather news update in hindi delhi weather news today in hindi delhi weather news today Delhi weather news update delhi weather news hindi
Advertisment
Advertisment