Advertisment

'स्वच्छ भारत मिशन जितना सफल होगा, उतना ही चमकेगा हमारा देश', स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में बोले PM मोदी

PM Modi at Swachhata Hi Seva Programme: पीएम मोदी ने बुधवार को गांधी जयंती के मौके पर आयोजित स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की सफलता से भारत की चमक बढ़ेगी.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi at Swachhata Hi Seva

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में पीएम मोदी (ANI/DD)

Advertisment

PM Modi at Swachhata Hi Seva Programme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती के मौके पर आयोजित 'स्वच्छता ही सेवा 2024' कार्यक्रम में भाग लिया. इस दौरान पीएम मोदी ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि आज पूज्य बापू और लाल बहादुर शास्त्री जी की जन्म जयंती है. मैं मां भारती के सपूतों को श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं. जिस भारत का सपना गांधी जी और देश की महान विभूतियों ने देखा था वो सपना हम सब मिल करके पूरा करें आज का दिन हमें ये प्रेरणा देता है. मैं इस दिन कर्तव्य बोध से भरा हुआ हूं और उतना ही भावुक भी हूं.

Advertisment

पीएम मोदी ने कहा कि आज स्वच्छ भारत मिशन को उसकी यात्रा को 10 साल के मुकाम पर हम पहुंच चुके हैं. स्वच्छ भारत मिशन की ये यात्रा करोड़ देशवासियों की अटूट प्रतिबद्धता का प्रतीक है. बीते 10 साल में कोटि-कोटि भारतीयों ने इस मिशन को अपनाया है. अपना मिशन बनाया है. इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाया है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: इन राज्यों में दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, जानें दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम

पीएम मोदी ने की देशवासियों की सराहना

Advertisment

पीएम मोदी ने कहा कि, आज की 10 साल की इस यात्रा के पड़ाव पर मैं हर देशवासी, हमारे सफाई मित्र, हमारे धर्म गुरु, हमारे खिलाड़ी, हमारे सेलेब्रिटी, एंजियोज, मीडिया के साथी सभी की सराहना करता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी ने स्वच्छ भारत मिशन को इतना बड़ा जन आंदोलन बना दिया है. मैं राष्ट्रपति जी, उपराष्ट्रपति जी पूर्व राष्ट्रपति जी, पूर्व  उपराष्ट्रपति उन्होंने भी स्वच्छता ही सेवा इस कार्यक्रम में श्रमदान किया, देश को बहुत बड़ी प्रेरण दी, मैं आज राष्ट्रपति जी, उपराष्ट्रपति को भी हृदय से अभिनंदन करता हूं धन्यवाद करता हूं.

ये भी पढ़ें: Gandhi Jayanti: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे PM मोदी, पूर्व पीएम शास्त्री को भी किया नमन

'निरंतर प्रयास से ही हम भारत को बना सकते हैं स्वच्छ'

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, 'आज देशभर में स्वच्छता से जुड़े कार्यक्रम हो रहे हैं. लोग अपने गांव को, शहरों को, मोहल्लों को चाल हो, फ्लैट्स हो, सोसाइटी हो स्वयं बड़े आग्रह से साफ-सफाई कर रहे हैं. अनेक राज्यों के मुख्यमंत्री, मंत्रीगण और दूसरे जनप्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बने इस कार्यक्रम का नेतृत्व किया. बीते पखवाड़े में देशभर में देशभर में करोड़ों लोगों ने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में हिस्सा लिया. सेवा पखवाड़ा के 15 दिनों में देशभर में 27 लाख से ज्यादा कार्यक्रम हुए, जिनमें 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया. निरंतर प्रयास करके ही हम अपने भारत को स्वच्छ बना सकते हैं. मैं सभी का प्रत्येक भारतीय का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं. 

स्वच्छ भारत मिशन की सफलता से चमकेगा भारत- पीएम

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज के इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर स्वच्छता से जुड़े करीब 10 हजार करोड़ के प्रोजेक्टस की शुरुआत हुई है. मिशन अमृत के तहत देश के अनेक शहरों में वॉटर और सीवेट ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाएंगे. नमामि गंगे से जुड़ा काम हो या फिर कचरे से बायोगैस पैदा करने वाले गोवर्धन प्लांट ये काम स्वच्छ भारत मिशन को एक नई ऊंचाई पर ले जाएगा. स्वच्छ भारत मिशन जितना ज्यादा सफल होगा, उतना ही हमारा देश ज्यादा चमकेगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Helicopter Crash: पुणे के बावधन में हेलीकॉप्टर क्रैश, 2 पायलट समेत तीन लोगों की मौत

'एक हजार साल बाद भी याद किया जाएगा स्वच्छ भारत मिशन'

पीएम मोदी ने कहा कि आज से 1000 साल बाद भी जब 21वीं सदी की भारत का अध्ययन होगा तो उसमें स्वच्छ भारत अभियान को जरूर याद किया जाएगा. स्वच्छ भारत इस सदी में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे सफल जन भागीदारी और जन नेतृत्व वाला जनआंदोलन है. इस मिशन ने मुझे जनता जनार्दन की साक्षात ऊर्जा के भी दर्शन कराए हैं. मेरे लिए स्वच्छता एक जनशक्ति के साक्षात्कार का पर्व बन गया है. आज मुझे कितना कुछ याद आ रहा है.

PM modi Narendra Modi gandhi-jayanti Swachh Bharat Mission 2 Oct Gandhi Jayanti
Advertisment
Advertisment