Advertisment

इस ट्रेन में करने जा रहे हैं सफर तो 'कॉकरोच' दाल से रहे सावधान, खाते समय आपकी एक चूक पड़ सकती है भारी

शिरडी से मुंबई जा रही वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों को भोजन में मरा हुआ कॉकरोच मिलने से हंगामा हुआ. नाराज यात्रियों ने रेल मंत्री और IRCTC से शिकायत की, जिससे मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

author-image
Ritu Sharma
New Update
cockroach Viral Video

Indian Railways: भारतीय रेलवे से सफर करने वाले लगभग सभी लोग ट्रेन के खाने की गुणवत्ता से भली-भांति परिचित हैं. खराब खाने के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं और हाल ही में शिरडी से मुंबई जा रही वंदे भारत ट्रेन में एक ऐसा ही मामला हुआ है, जिसने यात्रियों के मन में फिर से रेलवे के खाने की स्वच्छता पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

Advertisment

शिरडी से मुंबई जा रहे यात्री को खाने में मिला मरा हुआ कॉकरोच

आपको बता दें कि 19 अगस्त को शिरडी से मुंबई की वंदे भारत ट्रेन में यात्रा कर रहे रिक्की एम जेसवानी नामक यात्री को खाने में मरा हुआ कॉकरोच मिला. उन्होंने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) में लिखित शिकायत दर्ज कराई और इस घटना को सोशल मीडिया पर भी साझा किया. जेसवानी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ''हम लोग वंदे भारत ट्रेन में यात्रा कर रहे थे और दाल में मरा हुआ कॉकरोच मिला. मैनेजर ने इसकी पुष्टि की और 19.08.2024 को शिकायत संख्या 16103 दर्ज की गई. क्या यह नया भारत है?''

यह भी पढ़ें : Bharat Bandh: पटना पुलिस ने SDO पर चलाई लाठी, नजारा देख सहम गए लोग

सोशल मीडिया पर फोटो और शिकायत वायरल

वहीं जेसवानी की शिकायत के बाद, एक अन्य यात्री ने भी दाल में मिले मरे हुए कॉकरोच की तस्वीरें एक्स पर साझा कीं. इन तस्वीरों में यात्री ने भोजन की स्वच्छता और सुरक्षा को लेकर अपनी चिंताओं को जाहिर किया. तस्वीर में स्पष्ट रूप से दाल में पड़ा मरा हुआ कॉकरोच देखा जा सकता है, जिससे यह मामला और भी गंभीर हो गया है.

IRCTC ने जताया खेद, सेवा प्रदाता पर लगाया जुर्माना

साथ ही यात्रियों की शिकायतों का जवाब देते हुए IRCTC ने ट्वीट किया, ''आपको हुई असुविधा के लिए हमें खेद है. इस मामले को गंभीरता से लिया गया है। सेवा प्रदाता पर जुर्माना लगाया गया है और उसकी रसोई का गहन निरीक्षण करने के लिए अधिकारियों को तैनात किया गया है.''

भारतीय रेलवे में खाने की गुणवत्ता पर सवाल

इसके अलावा आपको बता दें कि इस घटना ने भारतीय रेलवे में परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर एक बार फिर से सवाल खड़े कर दिए हैं. हाल के वर्षों में, रेलवे ने अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं, लेकिन इस तरह की घटनाएं सुधार की प्रक्रिया पर प्रश्नचिह्न लगाती हैं. वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनों में भी यदि स्वच्छता का ऐसा हाल है, तो यह यात्रियों के लिए चिंता का विषय है.

Advertisment

बहरहाल, भारतीय रेलवे को खाने की गुणवत्ता और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत है. यात्रियों की सुरक्षा और संतुष्टि के लिए यह जरूरी है कि रेलवे ऐसे मामलों पर तुरंत कार्रवाई करे और सेवा प्रदाताओं को जवाबदेह बनाए. इस घटना ने न केवल यात्रियों की सुविधा को प्रभावित किया है, बल्कि रेलवे की विश्वसनीयता पर भी प्रश्न उठाए हैं.

Viral News INDIA Breaking news Indian Railway breaking news Indian Railway Alert indian railway big update Indian Railways big decision hindi news Indian Railway indian railways booking
Advertisment
Advertisment