Nabanna Protest LIVE: ममता बनर्जी का इस्तीफा मांग रहे छात्र, पुलिस ने छोड़े आंसू गोले, बैरिकेडिंग तोड़ने के प्रयास में प्रदर्शनकारी

Nabanna Protest Live: कोलकाता में छात्रों का प्रदर्शन बढ़ गया है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग की जा रही है. भारी पुलिस बल मौके पर मौजूद है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
Nabanna Protest 2

Nabanna Protest

Nabanna Protest Live: कोलकाता में छात्रों का प्रदर्शन जारी है. छात्रों ने आज ‘नबन्ना अभियान’ प्रदर्शन का एलान किया है. छात्रों के प्रदर्शन का उद्देश्य- मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग है. बता दें, नबन्ना भवन राज्य सचिवालय है. भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर है. ब्रिज पर लोहे की दीवार खड़ी की है, जिसे मोबिल से चिकना किया गया है ताकि उस पर कोई भी व्यक्ति चढ़ नहीं सके.

Advertisment

कोलकाता पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए दिल्ली वाला फॉर्मूला तैयार किया है. जैसे- दिल्ली में किसान आंदोलन के वक्त प्रदर्शनकारियों को रोकने के उपाये किए गए थे. 

पुलिस ने लाठीचार्ज किया

एक प्रदर्शनकारी का कहना है कि हम नबन्ना तक पहुंच के रहेंगे फिर चाहे कुछ भी हो जाए. हमारी मांग है कि मुख्यमंत्री इस्तीफे दें. हमें राज्य सचिवालय पहुंचना है. प्रशासन जघन्य अपराध के जिम्मेदारों को बचाने की और घटना को दबाने की कोशिश कर रहा है. छात्र संगठनों का प्रदर्शन बहुत उग्र हो गया है. उग्र भीड़ ने बैरिकेडिंग तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठियां भांजी और उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछार की.  

सड़कें पुलिस बल से भरीं

पश्चिमबंगा छात्र समाज नाम के संगठन ने इस प्रदर्शन का आह्वान किया है. भाजपा ने इस प्रदर्शन का समर्थन किया है. वहीं टीएमसी इस प्रदर्शन को भाजपा की साजिश कह रही है. कोलकाता की सड़कें पुलिस बल से भर गईं हैं. ड्रोन से निगरानी की जा रही है. अधिकारियों ने जवानों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. कोलकाता में छिटपुट बरसात हो रही है लेकिन पुलिस मुस्तैद और प्रदर्शनकारी आक्रमक हैं. जगह-जगह बैरिकेड लगाए गए हैं. 

Advertisment

हावड़ा ब्रिज भी सील

हावड़ा ब्रिज को विरोध प्रदर्शन के कारण सील कर दिया गया. यहां से किसी भी गाड़ी को गुजरने की अनुमति नहीं है. पुलिस कर्मी भारी संख्या में तैनात है. पुलिस कमिश्नर स्थिति का जायजा ले रहे हैं. ब्रिज को लोहे की दीवार से सील किया गया है, जिस पर ग्रीस लगाई जा रही है. 

छात्रों की यह है मांग

प्रदर्शनकारी छात्रों का कहना है कि उनका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है. उनकी तीन मांगे हैं, पहली- अभया के लिए न्याय, दूसरी- अपराधी के लिए मौत की सजा और तीसरी- ममता बनर्जी का इस्तीफा.

नबन्ना भवन के बाहर थ्री लेयर सुरक्षा

कोलकाता पुलिस ने नबन्ना अभियान के चलते 6 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. कुल 19 प्वाइंट पर बैरिकेडिंग की गई है. पांच एल्युमीनियम बैरिकेड बनाए हैं. नबन्ना भवन के बाहर कोलकाता पुलिस और हावड़ा सिटी पुलिस की थ्री लेयर सुरक्षा घेरा है. बज्र वाहन और वाटर कैनन भी तैयार रखे गए हैं.

Nabanna Chalo march nabanna march Mamata Banerjee nabanna
Advertisment