Advertisment

Neeraj Chopra : Olympics 2024 में भारत को मिला पहला सिल्वर मेडल, पाकिस्तान के अरशद नदीम ले गए गोल्ड

नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है. लेकिन इस बार उन्हें पेरिस में सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Olympics 2024

नीरज चोपड़ा (x)

नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है. नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है. लेकिन इस बार उन्हें पेरिस में सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. ये रात नीरज और पूरे देश के लिए भावनाओं से भरी हुई थी. जब नीरज गुरुवार रात जेवेलिन थ्रो के फाइनल में उतरे, तो हर किसी की निगाहें उनके पर थीं. सभी को उम्मीद थी कि वह एक बार फिर इतिहास रचेंगे और गोल्ड मेडल भारत के नाम करेंगे. लेकिन खेल की ये रात कुछ और ही लेकर आई. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर के शानदार थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीत लिया और नीरज के 89.45 मीटर के थ्रो ने उन्हें सिल्वर तक पहुंचाया.

Advertisment

बन गए हैं भारत के चौथे खिलाड़ी

ये पल नीरज के लिए आसान नहीं था. उनका पहला प्रयास फाउल हो गया था, जिसने उनके आत्मविश्वास को थोड़ी ठेस पहुंचाई. उन्होंने इस दौरान पांच फाउल किया लेकिन नीरज ने हार नहीं मानी. उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 89.45 मीटर का थ्रो किया, जो उन्हें सिल्वर मेडल की ओर ले गया. हालांकि, नीरज के चेहरे पर एक संघर्ष साफ नजर आ रहा था.

नदीम के बेहतरीन थ्रो ने उन पर दबाव डाल दिया था, और यह तनाव उनके फाउल में साफ झलक रहा था. लेकिन इस सिल्वर मेडल के साथ नीरज ने एक और मील का पत्थर छू लिया है. वह भारत के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने दो ओलंपिक मेडल जीते हैं. उनसे पहले इस लिस्ट में सुशील कुमार, पीवी सिंधु और मनु भाकर का नाम शामिल था.

ये भी पढ़ें- हॉकी में भारत के 'दीवार' बने कप्तान और गोलकीपर, ओलंपिक में जीता लगातार दूसरा ब्रॉन्ज

यू आर गोल्ड नीरज

देश की उम्मीदें उनके साथ थीं और नीरज ने अपनी पूरी कोशिश की. हालांकि वह गोल्ड से चूक गए, लेकिन उनकी मेहनत और जज़्बे ने एक बार फिर भारत को गर्व का अनुभव कराया. नीरज का सफर अभी खत्म नहीं हुआ है. यह तो बस एक और कदम है उस ऊंचाई की ओर, जहां वह निश्चित रूप से एक दिन पहुंचेंगे.

Neeraj Chopra silver paris Paris Olympics
Advertisment
Advertisment