New Pamban Bridge: भारत का इंजीनियरिंग चमत्कार, समंदर पर बनाया ऐसा अनोखा पुल, देखकर हर कोई रह गया दंग!

New Pamban Bridge: भारत ने कमाल कर दिया है. इंडियन रेलवे ने समंदर पर बड़ा ही अनोखा पुल बनाया है. ये पुल इंजीनियरिंग चमत्कार से कम नहीं हैं. आइए न्यू पंबन रेलवे ब्रिज की खासियतें जानते हैं. 

author-image
Ajay Bhartia
New Update
New Pamban Bridge News

न्यू पंबन ब्रिज

New Pamban Bridge: भारत ने कमाल कर दिया है. इंडियन रेलवे ने समंदर पर बड़ा ही अनोखा पुल बनाया है. ये पुल इंजीनियरिंग चमत्कार से कम नहीं हैं, क्योंकि जहाज आने पर अपने आप खुल जाएगा और ट्रेन आने पर जुड़ जाएगा. तमिलनाडु के पंबन द्वीप को मुख्य भूमि से जोड़ने के लिए बनाए गए इस पुल को देखकर हर कोई दंग रह गया है. यह देश का पहला रेलवे लिफ्ट ब्रिज है. आइए न्यू पंबन रेलवे ब्रिज की खासियतें जानते हैं. 

Advertisment

पुल पर चल रहा ट्रेनों का ट्रायल

तमिलनाडु में रामेश्वरम द्वीप पर रेलवे द्वारा बनाए गए इस ब्रिज का ट्रेनों का ट्रायल चल रहा है. पहली बार इस ब्रिज का लोड रिफ्लेक्शन टेस्ट किया गया है, जिसके तहत पत्थर से भरी एक मालगाड़ी ब्रिज से होकर गुजरी है. मालगाड़ी में दो इंजन और 11 डिब्बे थे. इस ब्रिज के बनने से मंडपम से रामेश्वरम के बीच दूरी कम हो जाएगी. घंटों में तय होने वाला सफर भी मिनटों में पूरा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: PM Modi In Poland: ‘भारत का एक ही मंत्र- Humanity first’, भारतवंशियों के बीच बोले PM, जानिए कितना अहम ये दौरा?

रामेश्वरम तक पहुंच होगी आसान

अभी तक जो लोग रामेश्वरम जाते हैं, उन्होंने पहुंचने में काफी समय लग जाता है, लेकिन न्यू पंबन ब्रिज के बनने से उनके लिए रामेश्वरम तक पहुंच आसान हो जाएगी. लोगों के यात्रा करने के समय में भी काफी कम जाएगी. आइए इस न्यू पंबन ब्रिज की कुछ अन्य खासियतों के बारें में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: चीन ने दुनिया को दिखाई अपनी धमक! बनाए ऐसे खतरनाक हथियार... अमेरिका-रूस भी घबराए , आखिर क्या है ड्रैगन का प्लान?

न्यू पंबन ब्रिज की खासियतें  (New Pamban Bridge Features)

  • ये ब्रिज पुराने पुल की तुलना में 3 मीटर ऊंचा है और समुद्र तल से 22 मीटर ऊंचा है. इसकी लंबाई 2.05 किमी है.

  • इस पुल का निर्माण टेलेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ किया गया है, जिससे बड़े जहाजों की आवाजाही में भी कोई परेशानी नहीं होगी. 

  • पंबन ब्रिज में 18.3 मीटर के 100 स्पैन और 63 मीटर का एक नेविगेशनल स्पैन होगा. इस पुल के दोनों ओर ट्रेनों का संचालन होगा. 

  • पुराने पुल पर 10 किलोमीटर प्रति घंटे जबकि नए पुल पर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ सकेंगी.

  • नए पंबन ब्रिज के निर्माण 545 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की लागत आई है. 

  • जहाजों के आने पर पुराने पुल को मैनुअली खोला जाता था, ऐसा किए जाने के लिए कम से कम 40 लोगों की जरूर पड़ती थी, लेकिन नए पुल को हाइड्रोलिकली ओपन किया जाएगा, जिसमें महज 5 मिनट का वक्त लगेगा.

  • पुराना पंबन रेलवे ब्रिज 1914 में बनाया गया था, जिसे 23 दिसंबर 2022 को बंद कर दिया गया है. पहले मंडपम और रामेश्वरम द्वीप के बीच ट्रेन इसी ब्रिज से जाती थी.

ये भी पढ़ें: JK Election: PDP के बजाय NC के साथ क्यों गए राहुल गांधी, कितना असरदार होगा ये अलायंस? समझें- सियासी मायने

Tamil Nadu news New Pamban Bridge Features Tamil Nadu News In Hindi New Pamban Bridge Rameshwaram Indian Railway
Advertisment