Advertisment

कोरोना से लेकर देश के किसान तक...लोकसभा में PM मोदी की 10 खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi )  ने बजट सत्र के दौरान सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब दिया.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Modi

Modi ( Photo Credit : ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi )  ने बजट सत्र के दौरान सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने संसद के राष्ट्रपति के भाषण पर अपने-अपने विचार रखने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया. प्रधानमंत्री ने सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को भी याद किया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने देश से जुड़े 10 मुख्य मुद्दों पर खुलकर बात की. आइए जानते हैं पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें—

Advertisment

1. सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में भारत रत्न मशहूर गायिका दिवंगत लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने कहा, "लता मंगेशकर ने पूरे देश को प्रेरित किया। उन्होंने पूरे देश को एकजुट किया।"

2. भारत के नेतृत्व क्षमता का जिक्र

Advertisment

#COVID19 महामारी के बाद एक नई विश्व व्यवस्था हुई है। भारत को एक नेता के रूप में पहचाना जा रहा है। भारत को वैश्विक नेतृत्व की भूमिका निभानी चाहिए: लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

3. उज्जवला योजना का जिक्र

आज़ादी के इतने सालों के बाद ग़रीब के घर में रोशनी होती है, तो उसकी खुशियां देश की खुशियों को ताक़त देती हैं। ग़रीब के घर में गैस का कनेक्शन हो, धुएं वाले चूल्हे से मुक्ति हो तो उसका आनंद कुछ और ही होता है: लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Advertisment

4. कांग्रेस पर साधा निशाना

लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इतने चुनाव हारने के बाद आपके (कांग्रेस) 'अहंकार' में कोई बदलाव नहीं आया है  #COVID19 के इस समय में कांग्रेस पार्टी ने सारी हदें पार कर दी। पहली लहर के दौरान, जब लोग लॉकडाउन का पालन कर रहे थे, दिशानिर्देश सुझाव दे रहे थे कि लोग जहां हैं वहीं रहें, तब कांग्रेस मुंबई स्टेशन पर खड़ी थी और निर्दोष लोगों को डरा रही थी.

5. लोकल के लिए वोकल पर जोर

Advertisment

लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि अगर हम लोकल के लिए वोकल होने की बात कर रहे हैं तो क्या हम महात्मा गांधी के सपनों को पूरा नहीं कर रहे हैं? फिर विपक्ष द्वारा इसका मजाक क्यों उड़ाया जा रहा था? हमने योग और फिट इंडिया की बात की, लेकिन विपक्ष ने भी इसका मजाक उड़ाया. 

6. मुफ्त राशन राशन का जिक्र

लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में बोल रहे प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारत सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि महामारी के बीच 80 करोड़ से अधिक साथी भारतीयों को मुफ्त राशन मिले। हमारी प्रतिबद्धता है कि कोई भी भारतीय भूखा न रहे.

Advertisment

7. किसानों की आय बढ़ाने पर जोर 

प्रधानमंत्री नरेंद्र ने कहा कि अगर ग़रीबी से मुक्ति चाहिए तो हमें छोटे किसानों को मजबूत बनाना होगा। छोटा किसान मजबूत होगा तो छोटी ज़मीन को भी आधुनिक करने की कोशिश करेगा. इतने वर्षों तक देश पर राज करने वाले और महलनुमा घरों में रहने के आदी, छोटे किसान के कल्याण की बात करना भूल गए हैं। भारत की प्रगति के लिए छोटे किसान को सशक्त बनाना जरूरी है। छोटा किसान भारत की तरक्की को मज़बूत करेगा. 

8. 'मेक इन इंडिया' पर जोर

कुछ लोगों को 'मेक इन इंडिया' से दिक्कत है, क्योंकि उनके लिए इसका मतलब है कि भ्रष्टाचार नहीं होगा, वे पैसा नहीं जुटा पाएंगे। हमने रक्षा के विभाग से जुड़े सभी लंबित मुद्दों को हल करने का प्रयास किया है:.

9. 'आजादी का अमृत महोत्सव'

देश 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है और यह अपने आप में एक प्रेरक अवसर है. उस प्रेरक अवसर और नए संकल्पों को लेकर देश जब आजादी के 100 साल मनाएगा, तब तक हम पूरे सामर्थ्य से,पूरी शक्ति से, पूरे संकल्प से देश को उच्चतम स्तर पर लेकर पहुंचेंगे.
 
10. कोरोना का जिक्र
 
लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सदन इस बात का साक्षी है कि कोरोना महामारी से जो स्थितियां उत्पन्न हुई, उससे निपटने के लिए भारत ने जो भी रणनीति बनाई उसको लेकर पहले दिन से क्या-क्या नहीं कहा गया है. दुनिया के और लोगों से बड़ी-बड़ी कांफ्रेंस करके ऐसी बातें बुलवाई गई ताकि पूरे विश्व में भारत बदनाम हो.

Source : News Nation Bureau

PM Modi in Lok Sabha
Advertisment
Advertisment