Advertisment

पेपर लीक करने पर 10 साल की सजा के साथ एक करोड़ जुर्माना, जानें क्या है एंटी-पेपर लीक कानून?

Anti Paper Leak Law: केंद्र सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक और नकल को लेकर सख्त है. जिसके रोकने के लिए सरकार ने देश में एंटी पेपर लीक कानून लागू कर दिया है. जिसके तहत अगर कोई पेपर लीक करता है तो उसे दस साल की सजा के साथ एक करोड़ रुपये जुर्माना देना पड़ सकता है.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
students protest

Students Protest( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Anti Paper Leak Law: नीट पेपर लीक और यूजीसी-नेट परीक्षा के कैंसिल होने के बाद देशभर में हंगामा मचा हुआ है. इस बीच केंद्र सरकार ने पेपर लीक करने वालों के खिलाफ नया कानून लागू कर दिया है. एंटी-पेपर लीक कानून के तहत पेपर लीक करने वाले को 10 साल की सजा और एक करोड़ रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को 'लोक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024' अधिसूचित किया है. जिसका मकसद प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक और नकल जैसे फर्जीवाड़े को रोकना है.

Advertisment

21 जून से लागू हुआ एंटी पेपर लीक कानून

बता दें कि एंटी पेपर लीक कानून इसी साल फरवरी में पारित किया गया था. जिसे केंद्र सरकार ने आज यानी शनिवार 21 जून 2024 से लागू कर दिया. इस अधिनियम के तहत पेपर लीक करने वाले अपराधियों को सख्त सजा देना के प्रावधानि किया गया है. जिसमें उसे अधिकतम 10 साल की जेल की सजा और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माना देना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: Sonakshi Sinha Zaheer Iqbal Wedding : सोनाक्षी सिन्हा के हाथों में लगी जहीर के नाम की मेहंदी, सामने आई फंक्शन की तस्वीर

Advertisment

लोक परीक्षा अधिनियम को ऐसे समय लागू किया गया है जब नीट पेपर लीक और यूजीसी नेट परीक्षा के कैंसिल होने के बाद देशभर में हंगामा मचा हुआ है. इस बीच शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भी इस कानून के लागू करने को लेकर सवाल किया गया कि आखिर ये कानून कब लागू होगा? जिसके जवाब में केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान ने कहा था कि मंत्रालय इसे लेकर नियम बना रहा है.

जानें क्या हैं इस कानून के प्रावधान?

Advertisment

एंटी-पेपर लीक कानून के तहत सार्वजनिक परीक्षाओं में होने वाली धोखाधड़ी (नकल) पर अंकुश लगेगा. इस कानून के तहत दोषी पाए जाने पर न्यूनतम 3 से 5 साल की कैद की सजा होगी. जबकि पेपर लीक गिरोह में शामिल लोगों को 5 से 10 साल की कैद के साथ कम से कम 1 करोड़ रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा. इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह कोई संगठित अपराध करता है, जिसमें परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था, सेवा प्रदाता, या कोई अन्य संस्थान शामिल है को कम से कम 5 साल की कैद हो सकती है, जिसे बढ़ाकर 10 साल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: CNG Price Hike: दिल्ली-एनसीआर समेत इन शहरों में महंगी हुई सीएनजी, जानें क्या हैं नई दरें

संपत्ति भी होगी कुर्क

Advertisment

इस कानून के तहत एक करोड़ रुपये से कम का जुर्माना नहीं लगेगा. अगर कोई संस्थान संगठित पेपर लीक अपराध में शामिल पाया जाता है तो उसकी संपत्ति कुर्क करने और जब्त करने का भी प्रावधान है. इसके साथ ही संस्था से उस परीक्षा की लागत भी वसूली जाएगी. हालांकि, इस कानून में परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों पर कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी. अगर कोई अभ्यर्थी परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग करता हुआ पकड़ा जाता है, तो उसके खिलाफ परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था के प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Blast in Gurugram Factory: फैक्ट्री में ब्लास्ट से दहला गुरुग्राम, हादसे में 9 लोगों की मौत

नए कानून के तहत आएंगी ये परीक्षा

Advertisment

बता दें कि आज से लागू हुई सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 के अंतर्गत आने वाले अपराध गैर-जमानती हैं. डीएसपी (या एसीपी रैंक का अधिकारी इस अधिनियम के तहत किसी भी अपराध की जांच कर सकता है. इसके साथ हीकेंद्र सरकार के पास किसी भी जांच को केंद्रीय एजेंसी को सौंपने की शक्ति है. इस कानून के तहत संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), कर्मचारी चयन आयोग (SSC), रेलवे, बैंकिंग भर्ती परीक्षाओं और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित सभी कंप्यूटर-आधारित परीक्षाएं आएंगी.

HIGHLIGHTS

  • देश में लागू हुआ एंटी-पेपर लीक कानून
  • पेपर लीक करने वालों की आएगी सामत
  • 10 साल की सजा, एक करोड़ का होगा जुर्माना

Source : News Nation Bureau

Dharmendra pradhan UGC NET Exam News paper leak NEET Paper Leak NEET paper leak news NEET Paper Leak Controversy Anti Paper Leak Law
Advertisment
Advertisment