Advertisment

Disengagement के 48 घंटों के भीतर 10वें दौर की वरिष्ठ कमांडरों की बैठक : विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने इस पर स्थिति साफ़ करते हुए कहा कि LAC पर पूरी तरह इंगेजमेंट खत्म हो जाने के बाद दोनों देश भारत और चीन के तरफ से शेष अन्य मुद्दों पर बात करने के लिए 48 घंटों के भीतर वरिष्ठ कमांडरों की बैठक आयोजित की जाएगी.

author-image
Avinash Prabhakar
एडिट
New Update
88

LAC Disengagement( Photo Credit : File)

कई महीनों से LAC पर चले आ रहे गतिरोध अब थमने लगा है. चीन के साथ पैंगोंग झील को लेकर विवाद खत्म हो गया है. भारत-चीन के बीच LAC पर पीछे हटने की सहमति बन गयी है और दोनों तरफ के सेना अब पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से पीछे हटने लगीं हैं. दोनों तरफ से LAC पर शांति बनाए रखने की कोशिश की जा रही है. राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद में एलएसी की ताजा स्थिति को लेकर बयान दिया था. उन्होंने बताया कि पैंगोंग झील पर डिसइंगेजमेंट प्रक्रिया पूरी होने के बाद 48 घंटों के भीतर बैठक होगी.

Advertisment

विदेश मंत्रालय ने इस पर स्थिति साफ़ करते हुए कहा कि LAC पर पूरी तरह इंगेजमेंट खत्म हो जाने के बाद दोनों देश भारत और चीन के तरफ से शेष अन्य मुद्दों पर बात करने के लिए 48 घंटों के भीतर वरिष्ठ कमांडरों की बैठक आयोजित की जाएगी. दोनों देश 10 वें दौर की वरिष्ठ कमांडरों की बैठक करेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि पैंगोंग झील पर डिसइंगेजमेंट प्रक्रिया पूरी होने के बाद 48 घंटों के भीतर बैठक होगी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारत और चीन शेष अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पोंगोंग झील क्षेत्र में डिसइंगेजमेंट की प्रक्रिया पूरी होने के 48 घंटों के भीतर वरिष्ठ कमांडरों की 10 वें दौर की बैठक बुलाने के लिए सहमत हुए हैं. वैसे वरिष्ठ कमांडरों की 10 वें दौर की बैठक के लिए कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है: 

Advertisment

इससे पहले राहुल गांधी ने सवाल उठाते हुए पूछा था कि क्या मोदी सरकार ने अपना इलाका चीनियों को क्‍यों सौंप दिया है. राहुल गांधी ने कहा कि खुद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में बयान दिया कि भारतीय सेना फिंगर-3 पर तैनात रहेगी. राहुल गांधी ने कहा कि जब फिंगर-4 तक भारत का इलाका है तो सेना फिंगर-3 तक ही क्यों तैनात रहेगी. 

राहुल गांधी के आरोपों पर रक्षा मंत्रालय ने भी पलटवार किया है. रक्षा मंत्रालय ने राहुल गांधी के आरोपों को गलत और बेबुनियादी बताया है. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि एलएसी (LAC) फिंगर 8 तक है न कि फिंगर 4 तक. जहां तक दोनों तरफ के पोस्ट की बात है तो भारत का पोस्ट फिंगर 3 और चीन का फिंगर 8 पर है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • 48 घंटों के भीतर वरिष्ठ कमांडरों की 10 वें दौर की बैठक
  • पैंगोंग झील पर डिसइंगेजमेंट प्रक्रिया पूरी होने के बाद बैठक 
  • शेष अन्य मुद्दों पर बात करने के लिए वरिष्ठ कमांडरों की बैठक

Source : News Nation Bureau

Defence Ministry rahul gandhi Line of actual control LAC Anurag Shrivastav Disengagement At LAC Ministry of external affairs Rahul Gandhi attack on BJP Chinese PLA Defense Minister Rajnath Singh PM modi
Advertisment
Advertisment