Advertisment

12वें दौर की भारत चीन सैन्य वार्ता, एजेंडे में क्या है?

भारत और चीन के बीच 12 वे दौर की कॉर्प्स कमांडर लेवल बातचीत आज हो रही है. 10 बजकर 30 मिनट पर मोल्डो में  शुरू हुई इस बातचीत में डीसेंगजमेंट की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने और तनाव को कम करने पर चर्चा होगी.

Advertisment
author-image
Shailendra Kumar
एडिट
New Update
India China

12 वें दौर की भारत चीन सैन्य वार्ता( Photo Credit : न्यूज नेशन)

Advertisment

भारत और चीन के बीच 12 वे दौर की कॉर्प्स कमांडर लेवल बातचीत आज हो रही है. 10 बजकर 30 मिनट पर मोल्डो में  शुरू हुई इस बातचीत में डीसेंगजमेंट की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने और तनाव को कम करने पर चर्चा होगी. यह इस लेवल की 12वें दौर की मीटिंग है. मीटिंग चीन की तरफ मॉल्डो में होगी. सुबह 10.30 बजे मीटिंग शुरू होने का वक्त रखा गया है. भारतीय सेना को उम्मीद है कि इस बार बातचीत में हॉट स्प्रिंग और गोगरा में डिसइंगेजमेंट पर बातचीत कुछ आगे बढ़ सकती है. हालांकि, अप्रैल 2020 से पहले वाली स्थिति बहाल होने की उम्मीद फिलहाल नहीं है.

Advertisment

गोग्रा और हॉटस्प्रिंग चर्चा के केंद्र में

चीन की तरफ मोल्डो गैरिसन में आयोजित हो रही इस बैठक का महत्व इसलिये ज्यादा है क्योंकि इसके ठीक पहले दोसाम्बे में भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक हो चुकी है जिसमे तनाव को कम करने और सीमा पर यथास्थिति को बहाल करने पर सहमति बनी थी. 12 वें दौर के इस बातचीत में विशेष रूप से चर्चा गोग्रा और हॉट स्प्रिंग से दोनो देशों की सेनाओं को पीछे हटाने पर बातचीत हो रही है.

डिसइंगेजमेंट को लेकर पहला समझौता

Advertisment

इससे पहले जनवरी के महीने में दोनो देशो के बीच डीसेंगजमेंट को लेकर पहला करार हुआ था, परिणाम स्वरूप पंगोंत्से लेक के उत्तर इलाके यानी फिंगर एरिया और दक्षिण इलाके यानी कैलाश रेंज से चीन और भारत की सेना पीछे हटी थी. इन इलाकों में सर्वाधिक तनाव था क्योंकि हथियारबंद सेनाये बिल्कुल आमने सामने खड़ी थी. फिंगर एरिया में चीन ने स्टैट्स को यानी पूर्ववर्ती स्थिति को बदलने की कोशिस की थी जिसके बाद भारतीय सेनाये भी कैलाश रेंज पर कब्जा कर चीन पर बढ़त बना चुकी थी.

देपसांग विवाद

हालांकि विवाद का एक और प्रमुख केंद्र देपसांग का इलाका है जो सामरिक रूप से भारत के लिये बेहद महत्वपूर्ण है जिसके पास दौलत बेग ओल्डी एयर स्ट्रिप है. यहां से काराकोरम पास भी महज 30 किमी दूर है. देपसांग का रास्ता डीबीओ और काराकोरम पास को जाता है. डीबीओ में भारत का एडवांस लैंडिंग ग्राउंड भी है. चीन को भारत से सर्वाधिक खतरा इसी इलाके में है जहाँ से भारतीय सैनिक जब चाहे अक्साई चीन की तरफ कूच कर सकते है. लेकिन आज की बैठक में देपसांग विवाद पर कोई बड़ी चर्चा नहीं होने वाली है.

Advertisment

Source : Madhurendra Kumar

india china disengagement at lac india china faceoff news India China Tension at LAC India China Tension india china standoff at eastern lac भारत-चीन भारत-चीन में कोर कमांडर लेवल बातचीत
Advertisment
Advertisment