Advertisment

14 Hajj Pilgrimage Died: गर्मी से 14 हज यात्रियों की मौत, मक्का में पारा 50 के पार

14 Hajj Pilgrimage Died: सऊदी अरब में भी भीषण गर्मी से 14 हज यात्रियों की मौत हो गई. वहीं, 17 हज यात्री लापता हैं. मक्का में पारा 50 डिग्री के पार पहुंच चुका है.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
vinee  5

गर्मी से 14 हज यात्रियों की मौत( Photo Credit : फाइल फोटो)

14 Hajj Pilgrimage Died: गर्मी की मार ना सिर्फ दिल्ली-यूपी के लोग झेल रहे हैं बल्कि सऊदी अरब में भी भीषण गर्मी हज यात्रियों के लिए मुसीबत बन चुकी है. अब मौसम विभाग ने इसे लेकर चेतावनी भी जारी कर दी है. सऊदी अरब में पारा 47 डिग्री के पार पहुंच चुका है और यह हज यात्रियों के लिए काल बन चुका है. अब तक चिलचिलाती गर्मी से 14 हज यात्रियों की जान जा चुकी है. भीषण गर्मी के बाद भी ईल उल अजहा की वजह से सऊदी अरब में हज यात्रियों की भारी भीड़ उमर रही है. मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने रविवार को इसे लेकर एक बयान जारी किया है. गर्मी की वजह से 14 जॉर्डनियों की मौत हो चुकी है और 17 लापता हैं. इससे पहले जॉर्डन में हीट स्ट्रोक की वजह से 6 हज यात्रियों की मौत की खबर की पुष्टि की थी. हज यात्रा इस बार गर्मी के महीने में हो रही है, जिसकी वजह से हीटवेव में भी भारी संख्या में हज यात्री पहुंच रहे हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- NCERT बुक में अयोध्या विवाद से जुड़े चैप्टर में बड़ा बदलाव, हटाया बाबरी मस्जिद का जिक्र

सऊदी अरब में भीषण गर्मी से 14 हज यात्रियों की मौत

सऊदी अरब में पारा 47 डिग्री के पार पहुंच चुका है. हर साल यहां लाखों की संख्या में दुनिया भर से मुसलमान समुदाय के लोग आते हैं. वहीं, इस साल भी हज यात्रा 14 जून से लेकर 19 जून तक चलने की उम्मीद है. मक्का में तो तापमान 50 डिग्री पहुंच चुका है. जिसकी वजह से वृद्धों और बीमार लोगों के स्वास्थ्य के लिए यह यात्रा खतरनाक साबित हो सकता है. चिलचिलात गर्मी से लू लगने का खतरा बढ़ चुका है.

मक्का में पारा 50 के पार

आपको बता दें कि हज यात्रियों को परेशानी ना हो. इसके लिए मक्का में विशेष तैयारी की गई है. मक्का में जगह-जगह पर पानी की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही सभी हज यात्रियों को गर्मी से बचने को लेकर निर्देश भी दिया जा रहा है. 

HIGHLIGHTS

  • सऊदी अरब में भीषण गर्मी
  • 14 हज यात्रियों की गर्मी से मौत
  • मक्का में पारा 50 के पार

Source : News Nation Bureau

14 Hajj Pilgrimage Died 14 Hajj Pilgrimage Death Saudi Arabia Hajj 2024 makka temperature news saudi arab weather 14 Jordanians dead in hajj heat stroke
Advertisment
Advertisment