Advertisment

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से अब तक 15 की मौत, जानें पूरा अपडेट

निचले अमरनाथ गुफा स्थल पर बादल फटने से प्रभावित इलाके में बचाव अभियान चलाया जा रहा है. कथित तौर पर कम से कम तीन लोगों को बचा लिया गया है.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Amarnath Yatra

Amarnath Yatra ( Photo Credit : Tiwitter)

Cloud Brust in Amarnath Cave : जम्मू-कश्मीर (Jammu kashmir) में पवित्र अमरनाथ गुफा (Amarnath cave) के पास बादल फटने की सूचना के बाद अब तक कम से कम 15 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है, जबकि लगभग 40 के लापता होने की आशंका है. अमरनाथ गुफा के निचले इलाकों में शुक्रवार शाम करीब साढ़े पांच बजे भारी बादल फटने (Cloud Brust) की सूचना मिली थी. जम्मू-कश्मीर पुलिस के IG विजय कुमार ने 5 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है. 5 श्रद्धालुओं के शव भी बरामद कर लिए गए हैं। जिनमें 3 महिलाएं और 2 पुरूष शामिल हैं। सैलाब की वजह से गुफा के पास श्रद्धालुओं द्वारा लगाए गए लगभग 25 टेंट और 2-3 लंगर पानी में बह गए. मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : कुपोषण के मामले में सुधार, खाद्य उत्पादन में भारत अव्वल- UN की रिपोर्ट

बचाव कार्य:

निचले अमरनाथ गुफा स्थल पर बादल फटने से प्रभावित इलाके में बचाव अभियान चलाया जा रहा है. कथित तौर पर कम से कम तीन लोगों को बचा लिया गया है. एनडीआरएफ (NDRF), एसडीआरएफ (SFRF) और आईटीबीपी (ITBP) के साथ अन्य संबद्ध एजेंसियां ​​बचाव कार्य के लिए घटनास्थल पर तैनात हैं. लोगों को बचाने के लिए हेलीकॉप्टर का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. कुछ लंगर प्रभावित होने के कारण पुलिस और अन्य नागरिक प्रशासन ने बचाव अभियान शुरू किया है. 

Advertisment

भारतीय सेना:

नॉर्थर आर्मी कमांड (North army command) ने बताया, भारतीय सेना ने निचले अमरनाथ गुफा स्थल पर बादल फटने से प्रभावित क्षेत्र में यात्रियों की सहायता के लिए सेना के हेलीकॉप्टरों सहित छह बचाव दल शुरू किए हैं. सेना के कुल 10 बचाव दल बचाव कार्य जारी रखे हुए हैं.  बचाव और राहत अभियान शुरू करने के लिए हेलीकॉप्टर और कर्मियों सहित भारतीय वायु सेना तैयार है, 

Advertisment

क्या फिर से शुरू होगी यात्रा:

घटना की जानकारी देते हुए आईटीबीपी (ITBP) के पीआरओ विवेक कुमार पांडे ने कहा, 'अमरनाथ यात्रा को स्थिति सामान्य होने तक स्थगित कर दिया गया है. यात्रा कल तक फिर से शुरू होने की संभावना है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और कहा कि लोगों की जान बचाना मुख्य प्राथमिकता है. 

PM ने जताया शोक:

Advertisment

PM ने ट्वीट किया, "श्री अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना. मनोज सिन्हा जी से बात की और स्थिति का जायजा लिया.  बचाव और राहत अभियान जारी है. प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है."

उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने जताया दुख :

घटना पर दुख व्यक्त करते हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, "अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने के बारे में सुनकर दुख हुआ. इसमें सभी के लिए प्रार्थना इस उम्मीद के साथ कर रहा हूं कि वे सभी बच निकलने में सक्षम हों" जेकेपीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया, "अमरनाथ गुफा के पास हुए दुखद बादल फटने की दुर्घटना के बारे में जानकर दुखी और स्तब्ध हूं. जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना. "

Advertisment

सोनिया गांधी ने जताया शोक:

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अमरनाथ गुफा में बादल फटने की घटना पर शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, "मैं जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ के पवित्र गुफा मंदिर के पास बादल फटने से तीर्थयात्रियों की दुखद मौत के बारे में जानकर बहुत व्यथित हूं. "

आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर:

बादल फटने के मद्देनजर आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर सक्रिय हैं जम्मू-कश्मीर एनडीआरएफ: 011-23438252, 011-23438253

कश्मीर संभागीय हेल्पलाइन: 0194-2496240

श्राइन बोर्ड हेल्पलाइन: 0194-2313149

 

HIGHLIGHTS

  • अमरनाथ गुफा से महज 2 किमी दूर फटा बादल
  • कई श्रद्धालुओं के मौत की खबर, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
  • घटना के वक्त मौके पर करीब 12 हजार यात्री मौजूद थे
cloud burst Cloud Burst at Amarnath Cave उप-चुनाव-2022 कौन बनेगा करोड़पति 15 अमरनाथ यात्रा jammu generalnews Amarnath Yatra 2022 अमरनाथ यात्रा के दौरान बादल फटा cloud brust in amarnath cave amarnath yatra
Advertisment
Advertisment