Advertisment

Lok Sabha Session: सत्र के पहले दिन पीएम नरेंद्र मोदी समेत सभी नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली

Lok Sabha Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज यानी सोमवार से शुरू हो गया है. सत्र के पहले दिन पीएम नरेंद्र मोदी समेत सभी नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Lok Sabha session

Lok Sabha Session( Photo Credit : Sansad TV)

Lok Sabha Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज यानी सोमवार से शुरू हो गया है. सत्र के पहले दिन पीएम नरेंद्र मोदी समेत सभी नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली. इसके साथ ही बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. उधर प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति, नीट और यूजीसी-नेट परीक्षा को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेंगा. जिसके चलते सत्र के पहले ही दिन हंगामे के आसार हैं. 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों (लोकसभा-राज्यसभा) के संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगीं. बता दें कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र तीन जुलाई तक चलेगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Monsoon 2024: मानसून को लेकर आया IMD का लेटेस्ट अपडेट, इस दिन से शुरू होगी झमाझम बारिश

प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति का विरोध

इसके साथ ही विपक्ष लोकसभा सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर के रूप में भर्तृहरि महताब की नियुक्ति का विरोध करेगा. बता दें कि भर्तृहरि महताब सात बार के सांसद हैं. कांग्रेस का कहना है, वरिष्ठता के आधार पर प्रोटेम स्पीकर के पद के लिए सांसद के सुरेश प्रबल दावेदार हैं. हालांकि, सरकार का पक्ष है कि वर्तमान लोकसभा में बिना हारे लगातार सबसे लंबे समय तक सांसद रहने के मामले में महताब सबसे वरिष्ठ हैं.

बता दें कि अप्रैल से जून के बीच सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के बाद लोकसभा का ये पहला सत्र है. इस चुनाव में एनडीए ने 293 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया है. जिसमें बीजेपी ने 240 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं इंडिया गठबंधन इस चुनाव में 234 सीटें जीतकर बहुमत से काफी पीछे रह गया. इसमें कांग्रेस के पास सबसे अधिक 99 सीटें हैं.

ये भी पढ़ें: Today's Top News : रूस में बड़ा आतंकी हमला, राहत भरे मौसम के बीच संसद का पहला सत्र आज

सुबह 11 बजे शपथ लेंगे पीएम मोदी और मंत्रिपरिषद के सदस्य

लोकसभा सत्र के पहले दिन पीएम मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्य शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण सुबह 11 बजे होगा. से शपथ लेंगे. सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ लेंगे उनके बाद मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य शपथ लेंगे. इसके बाद सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. पीएम मोदी और उनके मंत्रिपरिषद समेत 280 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे, जबकि अगले दिन यानी मंगलवार को अन्य 264 नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी.

ऐसे शुरू होगा लोकसभा सत्र

लोकसभा सत्र की शुरुआत में लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह सबसे पहले नवनिर्वाचित सांसदों की सूची सदन पटल पर रखेंगे. इसके बाद प्रोटेम अध्यक्ष महताब सदन के नेता और पीएम नरेंद्र मोदी को बतौर सांसद शपथ दिलाएंगे. इसके बाद, अध्यक्ष पैनल शपथ लेगा. इसमें शामिल वरिष्ठ सांसद 26 जून तक सदन संचालन में प्रोटेम अध्यक्ष की सहायता करेंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: आतंकी हमले से दहला रूस, 7 अधिकारियों की मौत और 25 अन्य घायल

  • Jun 24, 2024 15:26 IST
    बिहार के सभी सांसदों ने ली शपथ

    Lok Sabha Session Live Update: लोकसभा सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने शपथ ली उसके बाद आंध्र प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश के सांसदों ने शपथ ली. इसके बाद बिहार के भी सभी सांसदों ने सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली. अब छत्तीसगढ़ के सांसद सदन के सदस्य के रूप में शपथ ले रहे हैं.



  • Jun 24, 2024 14:28 IST
    असम के सांसद ले रहे शपथ

    Lok Sabha Session Live Update: लोकसभा सत्र के पहले दिन पीएम मोदी के अलावा मंत्रिपरिषद के सभी सांसदों ने लोसभा सदस्य के रूप में शपथ ली. फिलहाल असम के सांसद सदन के सदस्य के रूप में शपथ ले रहे हैं. बता दें कि सभी सांसद राज्यवार अल्फाबेटिकल शपथ ले रहे हैं.



  • Jun 24, 2024 13:00 IST
    मंत्रियों के बाद सांसद ले रहे हैं शपथ

    Lok Sabha Session Live Update: लोकसभा सत्र के पहले दिन पीएम मोदी के अलावा मंत्रिपरिषद के सभी सदस्यों ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली, इसके बाद अन्य सांसद सदन के सदस्य के रूप में शपथ ले रहे हैं.



  • Jun 24, 2024 12:24 IST
    केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और नित्यानंद राय ने ली शपथ

    Lok Sabha Session Live Update: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू हो गया. पहले दिन सभी मंत्रियों को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ दिलाई जा रही है. इस बीच केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और नित्यानंद राय ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.



  • Jun 24, 2024 11:49 IST
    केंद्रीय मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु ने ली शपथ

    Lok Sabha Session: लोकसभा सत्र के पहले दिन केंद्रीय मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली. 



  • Jun 24, 2024 11:48 IST
    सर्बानंद सोनोवाल ने दी शपथ

    Lok Sabha Session Live Update: केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद सर्बानंद सोनोवाल ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.



  • Jun 24, 2024 11:47 IST
    केंद्रीय मंत्री और जदयू सांसद राजीव रंजन (ललन) सिंह ने ली शपथ

    Lok Sabha Session: केंद्रीय मंत्री और जदयू सांसद राजीव रंजन (ललन) सिंह ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.



  • Jun 24, 2024 11:45 IST
    जीतन राम मांझी ने ली शपथ

    Lok Sabha Session Live Update: केंद्रीय मंत्री और HAM(S) सांसद जीतन राम मांझी ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.



  • Jun 24, 2024 11:43 IST
    धर्मेंद्र प्रधान ने ली शपथ

    Lok Sabha Session Live Update: केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद धर्मेंद्र प्रधान ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.



  • Jun 24, 2024 11:41 IST
    केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ली शपथ

    Lok Sabha Session Live: केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद पीयूष गोयल ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.



  • Jun 24, 2024 11:40 IST

    Lok Sabha Session Live: केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.



  • Jun 24, 2024 11:39 IST
    एचडी कुमारस्वामी ने ली शपथ

    Lok Sabha Session Live Update: लोकसभा सत्र के पहले दिन केंद्रीय मंत्री और जद (एस) सांसद एचडी कुमारस्वामी ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.



  • Jun 24, 2024 11:38 IST

    Lok Sabha Session live update: केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ.



  • Jun 24, 2024 11:36 IST
    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ली शपथ

    Lok Sabha Session Live: लोकसभा सत्र के पहले दिन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी सांसद के रूप में शपथ ली.



  • Jun 24, 2024 11:35 IST
    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ली शपथ

    Lok Sabha Session Live Update: 18वीं लोकसभा के पहले पत्र के पहले दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी संसद के सदस्य के रूप में शपथ ली.



  • Jun 24, 2024 11:33 IST
    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शपथ

    Lok Sabha Session: लोकसभा सत्र के पहले दिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सांसद के रूप में शपथ ली.



  • Jun 24, 2024 11:29 IST
    संसद पहुंचे कांग्रेस सांसद राहुूल गांधी

    Lok Sabha Session: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में भाग लेन के लिए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी संसद पहुंच गए हैं. वह रायबरेली और केरल की वायनाड लोकसभा से चुनाव जीते लेकिन उन्होंने वायनाड से इस्तीफा दे दिया, जिसे सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर ने स्वीकार कर लिया.



  • Jun 24, 2024 11:22 IST
    संविधान की प्रति लेकर संसद पहुंचे अखिलेश-डिंपल समेत सपा के सभी सांसद

    Lok Sabha Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो गया है. इस बीच समाजवादी पार्टी के सभी सांसद अखिलेश यादव, डिंपल यादव के साथ संविधान की प्रति लेकर संसद पहुंचे. इस दौरान सपा से सभी सांसद नजर आए.



  • Jun 24, 2024 11:19 IST
    पीएम मोदी ने ली संसद के रूप में शपथ

    Lok Sabha Session: संसद के पहले सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद के रूप में शपथ ली.



  • Jun 24, 2024 11:14 IST
    प्रोटेम स्पीकर ने स्वीकार किया राहुल गांधी का इस्तीफा

    Lok Sabha Session: लोकसभा सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. राहुल गांधी ने रायबरेली लोकसभा सीट अपने पास रखी है.



  • Jun 24, 2024 11:11 IST
    18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू

    18th Lok Sabha First Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो गया. कुछ देर में सांसदों को प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब शपथ दिलाएंगे.



  • Jun 24, 2024 11:01 IST
    संसद भवन में गांधी प्रतिमा के सामने इंडिया गठबंधन का प्रदर्शन

    Lok Sabha Session: लोकसभा के सत्र से पहले ही अनुमान लगाया जा रहा था कि इंडिया गठबंधन के सांसद संसद में सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे, जिसका असर भी दिखने लगा है, सत्र में शामिल होने पहुंचे गठबंधन के तमाम सांसद संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.



  • Jun 24, 2024 10:58 IST
    संसद पहुंचीं सोनिया गांधी

    18th Lok Sabha Session: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में शामिल होने के लिए कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी संसद पहुंचीं. बता दें कि इस बार सोनिया गांधी राज्यसभा से सांसद बनी हैं, जबकि उनके पुराने संसदीय क्षेत्र रायबरेली से इस बार राहुल गांधी चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं.



  • Jun 24, 2024 10:55 IST
    '8वीं लोकसभा में युवा सांसदों की संख्या अच्छी है'

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, 18वीं लोकसभा में युवा सांसदों की संख्या अच्छी है. और जब हम 18 की बात करते हैं तो भारत की परंपराओं को जो जानते हैं,  भारत की सांस्कृतिक विरासत से जो परिचित हैं उनको पता है कि हमारे यहां 18 अंक का बहुत सात्विक मूल्य है गीता का भी 18 अध्याय हैं, कर्म, कर्तव्य और करुणा का संदेश हमें वहां से मिलता है. हमारे यहां पुराणों और उप पुराणों की संख्या भी 18 हैं 18 का मूलांक 9 है, 9 पूर्णांता की गारंटी देता है. 9 पूर्णता का प्रतीक अंक है. 18 वर्ष की आयु में हमारे यहां मताधिकार मिलता है, 18 वीं लोकसभा भारत के अमृतकाल की इस लोकसभा का गठन वो भी एक शुभ संकेत है. 



  • Jun 24, 2024 10:50 IST
    हम सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि गत दस वर्ष में जिस परंपरा को हमने प्रत्थापित करने का निरंतर प्रयास किया है, क्योंकि हम मानते हैं कि सरकार चलाने के लिए बहुमत होता है लेकिन देश चलाने के लिए सहमति बहुत जरूरी होती है, इसलिए हमारा निरंतर प्रयास रहेगा कि हर किसी की सहमति के साथ हर किसी को साथ लेकर के मां भारती की सेवा करें. 140 करोड़ देशवासियों की आशा आकांक्षाओं को परिपूर्ण करें. हम सबको साथ लेकर के चलना चाहते हैं सबको साथ लेकरके संविधान की मर्यादाओं का पालन करते हुए निर्णयों को गति देना चाहते हैं.



  • Jun 24, 2024 10:45 IST
    संसद सत्र से पहले पीएम मोदी का संबोधन

    18th Lok Sabha First Session: पीएम मोदी ने कहा कि, ये चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण बन गया है कि आजादी के बाद दूसरी बार किसी सरकार को लगातार तीसरी बार सेवा करने के लिए देश की जनता ने अवसर दिया है. ये अवसर 60 साल के बाद आया है. ये अपने आप में बहुत बड़ी गौरवपूर्ण घटना है. जब देश की जनता ने तीसरे कार्यकाल के लिए भी इस सरकार को पसंद किया है मतलब उसकी नियत पर मुहर लगाई है. उसकी नीतियों पर मुहर लगाई है. जनता जनार्दन के उसके समर्पण भाव को मुहर लगाई है. मैं इसके लिए देशवासियों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं.



  • Jun 24, 2024 10:41 IST
    पीएम मोदी का संबोधन

    Lok Sabha Session: पीएम मोदी ने आगे कहा कि, संसद का ये गठन भारत के सामान्य मानवों के संकल्पों की पूर्ति का है, नए उमंग नए उत्साह के साथ नई गति नई ऊंचाई प्राप्त करने के लिए ये अत्यंत महत्वपूर्ण अवसर है, श्रेष्ठ भारत निर्माण का, विकसित भारत 2047 तक का लक्ष्य ये सारे सपने लेकर के ये सारे संकल्प लेकर 18वीं लोकसभा का प्रारंभ हो रहा है. विश्व का सबसे बड़ा चुनाव बहुत ही शानदार तरीके से बहुत ही गौरवमय तरीके से संपन्न होना ये हर भारतीय के लिए गर्व की बात है. 140 करोड़ देशवासियों के लिए गर्व की बात है. करीब 65 करोड़ मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया.



  • Jun 24, 2024 10:36 IST
    लोकसभा सत्र से पहले पीएम मोदी का संबोधन

    Lok Sabha Session: 18वीं लोकसभा सत्र का आज से शुभारंभ हो रहा है. सत्र शुरु होने से पहले पीएम मोदी ने अपना संबोधन दिया, इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, संसदीय लोकतंत्र में आज का दिवस गौरवमय है ये वैभव का दिन है, आजादी के बाद पहली बार हमारी अपनी नई संसद में ये शपथ समारोह हो रहा है. अब तक ये प्रक्रिया पुराने सदन में हुआ करती थी. आज के इस महत्वपूर्ण दिवस पर मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों का हृदय से स्वागत करता हूं.



  • Jun 24, 2024 10:19 IST
    संसद के लिए निकले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे

    Lok Sabha Session: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में शामिल होने के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा नेता मल्लिकार्जुन खड़गे अपने आवास से निकले. वह आज संसद के पहले सत्र में शामिल होंगे.



  • Jun 24, 2024 10:13 IST
    संसद पहुंचे कांग्रेस सांसद जयराम रमेश

    Lok  Sabha Session: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की आज से शुरुआत हो गई. इस बीच कांग्रेस सांसद जयराम रमेश संसद सत्र में भाग लेने के लिए संसद भवन पहुंचे.



  • Jun 24, 2024 10:10 IST
    भर्तृहरि महताब ने ली प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ

    18th Lok Sabha First Session: 18वीं लोकसभा का पहले सत्र सोमवार से शुरू होगा, सत्र की शुरुआत में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई. अब प्रोटेम स्पीकर प्रधानमंत्री मोदी समेत मंत्रिपरिषद के सभी सांसदों को शपथ दिलाएंगे.



  • Jun 24, 2024 09:47 IST
    अपने आवास से रवाना हुए प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब

    18th Lok Sabha Session: लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद आज से संसद का पहला सत्र शुरू होने जा रहा है. इस बीच बीजेपी सांसद और प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब अपने आवास से संसद के लिए रवाना हुए. उनके साथ संसदीय कार्यमंत्री किरण रिजिजू और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी नजर आए.



  • Jun 24, 2024 09:27 IST
    प्रोटेम स्पीकर के मुद्दे पर क्या बोले रिजिजू

    Lok Sabha Session: संसद सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर के चयन को लेकर विपक्ष आज हंगामा कर सकता है. इस बीच संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि, "मैंने सभी नेताओं से मुलाकात की. अभी मैंने डीएमके संसदीय दल के नेता टीआर बालू से मुलाकात की. हर कोई इस बात से सहमत है कि प्रोटेम स्पीकर भारतीय संसद के इतिहास और नियुक्ति में कभी कोई मुद्दा नहीं रहा है. प्रोटेम स्पीकर का काम मूल रूप से नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाना और नए अध्यक्ष के चुनाव में मदद करना है."



  • Jun 24, 2024 09:15 IST
    संसद के लिए निकले रिजिजू

    18th Lok Sabha First Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है, संसद के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है इस बीच संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू अपने आवास से संसद के लिए निकलते दिखे.



  • Jun 24, 2024 09:12 IST
    18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से

    Lok Sabha Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है. पहले दिन पीएम मोदी समेत उनके मंत्रिपरिषद को सांसत के रूप में शपथ दिलाई जाएगी. नवनिर्वाचित सांसदों के स्वागत के लिए संसद के मकर द्वार को सजाया गया है. सांसदों के स्वागतों के लिए फूलों से 'स्वागतम्' गया है.



  • Jun 24, 2024 08:36 IST
    सत्र के पहले दिन विपक्ष कर सकता है हंगामा

    18th Lok Sabha First Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है. ऐसे में विपक्षी दल संसद में हंगामा कर सकते हैं. दरअसल, कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक की सभी पार्टियां सरकार से इस बात को लेकर नाजार हैं कि मोदी सरकार ने परंपरा तोड़कर 8 बार के कांग्रेस सांसद के सुरेश की जगह 7 बार के बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाया है. इस मुद्दे पर विपक्ष आज हंगामा कर सकता है. इसके अलावा नीट पेपर लीक और यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द किए जाने पर भी आज सदन में हंगामा होने के आसार हैं.



pm-modi-oath-new-lok-sabha-session 18th-lok-sabha-session-latest-news 18th Lok Sabha session Draupadi Murmu lok sabha election results PM modi parliament-session PM Narendra Modi Modi
Advertisment
Advertisment