Advertisment

SC का 7 रोहिंग्याओं को वापस म्यामांर भेजने के सरकार के निर्णय में हस्तक्षेप से इंकार

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि 'म्यामांर नागरिकों' को उनके देश भेजा जाएगा. बता दें कि म्यांमार में उनके खिलाफ हिंसा होने के चलते बड़े पैमाने पर रोहिंग्याओं को भारत और बांग्लादेश के लिए पलायन करना पड़ा था.

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
SC का 7 रोहिंग्याओं को वापस म्यामांर भेजने के सरकार के निर्णय में हस्तक्षेप से इंकार

रोहिंग्याओं के पहले बैच को वापस भेजने की तैयारी (एएनआई)

सुप्रीम कोर्ट ने असम में अवैध रूप से आए सात रोहिंग्याओं को उनके मूल देश म्यामां भेजने के सरकार के फैसले में हस्तक्षेप करने से गुरुवार को इंकार कर दिया. प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की पीठ ने सरकार के फैसले में हस्तक्षेप करने से इंकार करते हुये कहा कि उनके देश म्यामांर ने उन्हें अपने देश के मूल नागरिक के रूप में स्वीकार कर लिया है.

Advertisment

पीठ ने कहा, 'अनुरोध पर विचार करने के बाद हम इस संबंध में किये गये फैसले में हस्तक्षेप नहीं करना चाहते. याचिका खारिज की जाती है.'

इन रोहिंग्याओं की ओर से अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने कहा कि यह जीवन का मामला है और इस न्यायालय की यह जिम्मेदारी है कि रोहिंग्याओं के जीवन की रक्षा हो.

हालांकि, पीठ भूषण के तर्क से सहमत नहीं थी और उसने कहा, 'आपको हमें हमारी जिम्मेदारी याद दिलाने की जरूरत नहीं है. हम अच्छी तरह से अपनी जिम्मेदारी समझते हैं.'

Advertisment

पीठ ने कहा, 'उनके मूल देश ने उन्हें अपने नागरिक के रूप में स्वीकार किया है.'

पीठ ने म्यामांर भेजे जाने के लिये असम के सिलचर में एक हिरासत शिविर में रखे गये सात रोहिंग्याओं में से एक की अर्जी अस्वीकार कर दी. इस रोहिंग्या ने केन्द्र सरकार को उन्हें म्यामां भेजने से रोकने का अनुरोध किया था.

इस बीच, केन्द्र सरकार ने न्यायालय को बताया कि ये सात रोहिंग्या गैरकानूनी तरीके से 2012 में भारत में आये थे और उन्हें विदेशी नागरिक कानून के तहत सजा हुयी थी.

Advertisment

केन्द्र की ओर से अतिरिक्त सालिसीटर जनरल तुषार मेहता ने यह भी कहा कि म्यामांर ने इन रोहिंग्याओं को वापस भेजने की सुविधा प्रदान करने के लिये उनकी पहचान का प्रमाण पत्र और एक महीने का वीजा भी दिया है.

गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा था कि इन रोहिंग्याओं को गुरुवार को मणिपुर की मोरेह सीमा चौकी पर म्यामां के अधिकारियों को सौंप दिया जायेगा.

जफरूल्लाह नाम के एक रोहिंग्या ने पहले से ही न्यायालय में लंबित जनहित याचिका में एक आवेदन दायर कर किसी भी तरह के दबाव में उन्हें म्यामां नहीं भेजने का अनुरोध किया था क्योंकि वे म्यामां में हुये 'नरसंहार' की वजह से भी पलायन करके आये हैं.

Advertisment

इस आवेदन में आवेदनकर्ता के अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने कहा कि इससे पहले म्यामां सरकार ने इन रोहिंग्याओं को अपने नागरिकों के रूप में स्वीकार करने से इंकार कर दिया था. उन्होंने आरोप लगाया कि म्यामां में बहुत ही बदतर तरीके का नरसंहार हुआ है जिसमें दस हजार से ज्यादा लोग मारे गये थे.

भूषण ने कहा, 'ये गैरकानूनी आव्रजक नहीं बल्कि शरणार्थी हैं. न्यायालय को संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त या उनके प्रतिनिधि को इन रोहिंग्याओं से बातचीत के लिये भेजने का निर्देश देना चाहिए ताकि उन्हें किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं भेजा जाये.

और पढ़ें- दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचेंगे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, S-400 मिसाइल समझौते पर बनेगी बात

Advertisment

पीठ ने कहा कि वह फैसले में हस्तक्षेप नहीं करना चाहेगी और आवेदन खारिज कर दिया.

Source : News Nation Bureau

Rohingya Refugees illegal immigrants Rohingya rohingyas deportation india-news
Advertisment
Advertisment