Advertisment

1991 से अब तक 20 मुजरिमों को दी गई फांसी, जानिए कौन-कौन से थे ये हाईप्रोफाइल मामले

Nirbhaya Case: निर्भया के चारों हत्‍यारों को 7 साल की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद फांसी पर लटका दिया गया. तिहाड़ जेल में डेथ वारंट में तय समय के अनुसार ठीक 5:30 बजे पवन जल्‍लाद ने फांसी का लीवर खींच दिया.

author-image
Dhirendra Kumar
New Update
Convicts Hanged

फांसी फंदे पर झूल चुके हैं अबतक 20 मुजरिम( Photo Credit : फाइल फोटो)

Nirbhaya Case: निर्भया के चारों हत्‍यारों को 7 साल की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद फांसी पर लटका दिया गया. तिहाड़ जेल में डेथ वारंट में तय समय के अनुसार ठीक 5:30 बजे पवन जल्‍लाद ने फांसी का लीवर खींच दिया. लीवर खिंचते ही निर्भया (Nirbhaya Rape Case) के हत्‍यारे फंदे पर लटक गए. फांसी से ऐन वक्त पहले चारों दोषियों ने बेचैनी में आखिरी वक्त गुजारे. चारों हत्‍यारों ने अपनी आखिरी इच्‍छा भी नहीं बताई. जिस सेल में ये दोषी थे, वहां से सीधे रास्ता फांसी दिए जाने वाली जगह पर ले जाया गया. फांसी से पहले चारों दोषियों में से सिर्फ मुकेश और विनय ने ही रात का खाना खाया, लेकिन पवन और अक्षय ने खाना नहीं खाया.

Advertisment

यह भी पढ़ें: 7 साल की लंबी लड़ाई के बाद निर्भया को मिला इंसाफ, हत्‍यारों को फांसी के फंदे पर लटकाया गया

फांसी फंदे पर झूल चुके हैं अबतक 20 मुजरिम

देश में बीते करीब तीन दशक के फांसी के इतिहास पर नजर डाली जाए तो सन् 1991 से अब तक 20 मुजरिमों को फांसी के फंदे पर झुलाया जा चुका है. इनमें 14 साल की लड़की के बलात्कारी-हत्यारे धनंजय चटर्जी से लेकर याकूब मेमन और अफजल गुरु तक शामिल हैं. आंकड़ों के मुताबिक, अगर सिर्फ बीते 20 साल पर नजर डाली जाए, तो इन दो दशक में 4 लोगों को फांसी के फंदे पर देश में टांगा गया. इनमें से एक धनंजय चटर्जी 14 साल की लड़की का बलात्कारी और हत्यारा था.

यह भी पढ़ें: आखिरी इच्‍छा अपने दिल में दफन कर दुनिया से 'दफन' हो गए निर्भया के हत्‍यारे

बाकी तीनों मुजरिम आतंकवाद से जुड़े थे. धनंजय को 14 अगस्त सन् 2001 को अलीपुर जेल कोलकता में मौत की नींद सुलाया गया था. धनंजय को फांसी के फंदे पर लटकाने में 14 साल का लंबा वक्त लगा था. 5 मार्च सन् 1990 को उस पर एक लड़की का बलात्कार और हत्या का आरोप लगा था. इसके बाद मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड अजमल कसाब 21 नवंबर सन् 2012 को फांसी पर पुणे की यरवदा जेल में लटकाया गया. उस पर आरोप था कि उसने 26 नवंबर 2008 को मुंबई में एक ही जगह पर कई लोगों की हत्या कर दी थी. कसाब पाकिस्तानी मूल का था. उसे फांसी चढ़ाने में करीब 4 साल का वक्त लगा था.

यह भी पढ़ें: Nirbhaya case : 14 Points में जानें, कैसे कटा निर्भया के दोषियों का आखिरी आधा घंटा

9 फरवरी, 2013 को अफजल को फांसी के फंदे पर लटकाया गया

अजमल कसाब के बाद फांसी पर चढ़ने का नंबर आया भारतीय संसद पर हमले के आरोपी अफजल गुरु का. 13 दिसंबर, 2001 को संसद पर हुए हमले का मास्टरमाइंड अफजल ही था. अफजल को फांसी पर लटकाने में 11 साल का वक्त लगा. अंतत: 9 फरवरी, 2013 को अफजल को फांसी के फंदे पर तिहाड़ जेल में लटका दिया गया. अफजल गुरु के बाद से तिहाड़ जेल में अभी तक और किसी दूसरे मुजरिम को फांसी नहीं हुई थी. अफजल के बाद अब यह दूसरा मामला है, जिसमें अदालत ने तिहाड़ में बंद निर्भया हत्याकांड के चारों मुजरिमों को फांसी पर लटकाने की फरमान मंगलवार 7 जनवरी, 2020 को जारी किया. तिहाड़ जेल सहित हिंदुस्तान की तमाम जेल के इतिहास में यह पहली बार होने जा रहा है जब, तिहाड़ के फांसीघर में एक साथ 4 मुजरिमों को फांसी के फंदे पर टांगने का हुक्म हुआ हो.

यह भी पढ़ें: निर्भया को इंसाफ: जानिए क्या था वह सबसे अहम सबूत जिसने पीड़िता को दिलाया इंसाफ

Advertisment

अफजल गुरु के बाद 30 जुलाई, 2015 को नागपुर सेंट्रल जेल में याकूब मेमन को फांसी के फंदे पर लटका दिया गया था. याकूब पर सन् 1993 में मुंबई में हुए सीरियल बम धमाकों को कराने का आरोप था. याकूब पर फांसी के फंदे पर ले जाने में 22 साल का लंबा वक्त लगा था.

nirbhaya case news Supreme Court Delhi Gang Rape Case 2012 nirbhayas convicts nirbhaya convicts hanging
Advertisment