Advertisment

नियंत्रण रेखा पर बीते आठ माह में संघर्षविराम उल्लंघन की 2335 घटनाएं

नाइक ने बताया कि जम्मू क्षेत्र में भारत - पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 30 मई 2019 से 15 जनवरी 2020 तक सीमा पर गोलीबारी की 177 घटनाएं हुईं.

author-image
Rajeev Mishra
New Update
नियंत्रण रेखा पर बीते आठ माह में संघर्षविराम उल्लंघन की 2335 घटनाएं

सीमा पर सेना( Photo Credit : File photo)

सरकार ने सोमवार को बताया कि जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा पर 30 मई 2019 से 20 जनवरी 2020 तक संघर्षविराम उल्लंघन की 2335 घटनाएं हुई हैं. रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद यसो नाइक ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 30 मई 2019 से 20 जनवरी 2020 तक जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम उल्लंघन की 2335 घटनाएं हुई हैं जिनमें आठ सैन्य कर्मी हताहत हुए हैं.

Advertisment

नाइक ने बताया कि जम्मू क्षेत्र में भारत - पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 30 मई 2019 से 15 जनवरी 2020 तक सीमा पर गोलीबारी की 177 घटनाएं हुईं. रक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि ऐसी घटनाओं से निटपने के लिए सशस्त्र बलों की जरूरत पूरा करने की खातिर पर्याप्त बजट प्रावधान किए जाते हैं. 

PoK पर कब्जे वाले सेना प्रमुख नरवणे के बयान से बौखलाया PAK, इमरान ने भारत को दी गीदड़भभकी

इंडियन आर्मी के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) के पीओके (POK) वाले बयान से पाकिस्तान (Pakistan) बौखलाया गया है. इसे लेकर पाकिस्तान ने भारत को गीदड़भभकी दी है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का सशस्त्र बल किसी तरह की भारतीय आक्रमण का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. बता दें कि भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा था कि अगर संसद चाहे तो POK पर भी कार्रवाई करेंगे. नरवणे के इस बयान के बाद अब पाकिस्तान ने प्रतिक्रिया दी है.

Advertisment

पाकिस्तान ने कहा है कि पाकिस्तान सशस्त्र बल भारत की किसी कार्रवाई का जवाब देने के लिए पूरी तरह सक्षम और तैयार है. आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने शनिवार को कहा कि सरकार आदेश दे तो वह पीओके को भारत का हिस्सा बना देंगे. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का बनना सबसे बड़ा कदम है. इससे ने सिर्फ भविष्य के ऑपरेशन में आसानी होगी बल्कि सेनाओं के बीच भी तालमेल बेहतर होगा.

Source : Bhasha

Line of Control indian-army Ceasefire Violations
Advertisment
Advertisment