Advertisment

26 दिसंबर अब होगा 'वीर बाल दिवस', प्रकाश पर्व पर पीएम मोदी का ऐलान

प्रधानमंत्री ने 26 दिसंबर के महत्व के बारे में बोलते हुए ट्वीट कर बताया कि यह 'वीर बाल दिवस' उसी दिन होगा जिस दिन साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह ने अपनी शहादत दी थी.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
PM Modi

पीएम मोदी ने साहिबजादों की कुर्बानी को बताया लाखों की प्रेरणा.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिखों के 10 वें गुरु और खालसा पंथ के संस्थापक गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर इस वर्ष से 26 दिसंबर को 'वीर बाल दिवस' के रूप में मनाने का एलान किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को सरकार के इस फैसले की जानकारी देते हुए ट्वीट कर बताया, आज, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के पावन अवसर पर पर मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि इस वर्ष से, 26 दिसंबर को 'वीर बाल दिवस' के रूप में मनाया जाएगा. यह साहिबजादों के साहस और न्याय के लिए उनकी तलाश को उपयुक्त श्रद्धांजलि है.

Advertisment

प्रधानमंत्री ने 26 दिसंबर के महत्व के बारे में बोलते हुए ट्वीट कर बताया कि यह 'वीर बाल दिवस' उसी दिन होगा जिस दिन साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह ने अपनी शहादत दी थी, जिस दिन इन दोनों साहबजादों को दीवार में जिंदा चुनवा दिया गया था. उन्होंने कहा कि इन दोनों महानुभावों ने धर्म के महान सिद्धांतो से विचलित होने की बजाय मृत्यु को प्राथमिकता दी.

प्रधानमंत्री ने माता गुजरी, श्री गुरु गोबिंद सिंह और 4 साहिबजादों की वीरता और आदर्श को लाखों लोगों को शक्ति देने वाला बताते हुए ट्वीट कर कहा, माता गुजरी, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और 4 साहिबजादों की वीरता और आदर्श लाखों लोगों को शक्ति देते हैं. वे अन्याय के आगे कभी नहीं झुके. उन्होंने एक ऐसी दुनिया की कल्पना की जो समावेशी और सामंजस्यपूर्ण हो. उन्होंने ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इनकी जानकारी पहुंचाने की वकालत करते हुए आगे कहा कि यह समय की मांग है कि अधिक से अधिक लोगों को इनके बारे में जानना चाहिए.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • साहिबजादों के साहस और न्याय को उपयुक्त श्रद्धांजलि
  • साहिबजादों की वीरता और आदर्श लोगों को शक्ति देते हैं
गुरु गोबिंद सिंह पीएम नरेंद्र मोदी वीर बाल दिवस Veer Baal Diwas 26 December प्रकाश पर्व Prakash Parv Guru Gobind Singh 26-अप्रैल-प्रदेश-समाचार PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment