Advertisment

लोकसभा के बाद राज्यसभा के 45 सांसद सस्पेंड, एक दिन में 78 सांसदों पर एक्शन

लोकसभा में 33 सांसदों और राज्यसभा में 45 सासंदों पर हंगामा करने को लेकर एक्शन किया गया है. पिछले सप्ताह 14 सांसदों को निलंबित किया गया था. सदन में अवरोध की वजह से सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
33 MPs suspended

33 MPs suspended( Photo Credit : social media)

संसद के शीतकालीन सत्र में दोनों संसद में जोरदार हंगामा हुआ. हंगामे के देखते हुए पहले लोकसभा स्पीकर ने 33 सांसदों को निलंबित कर दिया है. इसके बाद राज्यसभा के 45 सांसदों को सस्पेंड कर दिया. उच्च सदन में सभापति की बात नहीं मानने पर राज्यसभा में विपक्ष के सांसदों पर कार्रवाई हुई है. यानी एक दिन में 78 सांसदों पर गाज गिरी है. लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी समेत कांग्रेस के 11 सांसद, तृणमूल कांग्रेस के 9, डीएमके के 9 और अन्य दलों के  4 सांसद शामिल हैं.

Advertisment

इन सांसदों को निलंबित करने का प्रस्ताव संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पेश किया था. संसद की कार्यवाही बाधित करने के लिए विपक्ष के कुल 33 सांसदों को सस्पेंड किया गया. इनमें से 30 सांसदों को सदन के पूरे शीतकालीन सत्र के लिए सस्पेंड किया गया है, जबकि बाकी तीन सांसदों (जयकुमार, विजय वसंत और अब्दुल खालिक) को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट आने तक निलंबित किया गया. इन तीन सांसदों पर स्पीकर के कक्ष के सामने जाकर नारेबाजी करने का आरोप है.

स्पीकर की ओर से जिन सांसदों को निलंबित किया है, उनमें कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का नाम भी है.  अधीर रंजन समेत 30 सांसदों को पूरे शीत सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया है.  इसके साथ कांग्रेस और टीएमसी सहित कई विरोधी पार्टियों के सांसद भी हैं. दयानिधि मारन और सौगत रॉय को निलंबित किया गया है. आज निलंबित किए गए सांसदों के नाम इस प्रकार हैं.

लोकसभा से सस्पेंड किए सांसदों की लिस्ट 

Advertisment

निलंबित सांसदों की लिस्ट इस प्रकार है. कल्याण बनर्जी, ए राजा, दयानिधि मारन, अपरूप पोदार, प्रसून बनर्जी, ईटी मोहमद बशीर, जी सेल्वल्म, अन्नादुरई, टी सुमति, अधीर रंजन चौधरी, के नावस्कमी, के रविरस्वामी, प्रेम चंद्रन, शताब्दी रॉय, सौगात रॉय, प्रतिभा मंडल, असीथ कुमार, कौशलेंद्र कुमार, एंटो एंटोनी, पल्ली मणिकम, काकोली घोष, सुनील मंडल, के मुरली धारन और अमर सिंह. 

राज्यसभा से सस्पेंड किए ये सांसद

राज्यसभा से विपक्ष के  34 सांसदों को निलंबित किया गया है. सस्पेंड होने वाले सांसदों के नाम इस प्रकार हैं.जयराम रमेश, अमी याग्निक, नारायण भाई राठवा,  प्रमोद तिवारी, शक्ति सिंह गोहिल, रजनी पाटिल, सुखेंदु शेखर, नदिमुल हक, एन. षणमुगम, नसीर हुसैन, फुलोदेवी नेताम,  रंजीत रंजन, कनिमोझी, फैयाज अमजद, मनोज झा, रामनाथ ठाकुर, इमरान प्रतापगढ़ी, रणदीप सुरजेवाला, मौसम नूर, समिरुल इस्लाम, अनिल हेगड़े, वंदना चव्हाण, रामगोपाल योदव, जावेद अली खान, जोस के मणि, महुआ मांझी और अजीत कुमार शामिल हैं.

Advertisment

मल्लिकार्जुन खड़गे ने साधा निशाना

विपक्षी सांसदों के सस्पेंड होने पर कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने X (पहले ट्विटर) किया, "पहले, घुसपैठियों ने संसद पर हमला किया. फिर मोदी सरकार संसद और लोकतंत्र पर हमला कर रही है. 47 सांसदों को निलंबित करके निरंकुश मोदी सरकार ने सभी लोकतांत्रिक मानदंडों को कूड़ेदान में फेंकने की कोशिश कर रही है. एक विपक्ष के साथ -संसद के बिना, मोदी सरकार अब महत्वपूर्ण लंबित कानूनों को कुचल सकती है, किसी भी असहमति को बिना किसी बहस के कुचल सकती है.

Advertisment

सांसदों के हंगामे के चलते किया गया निलंबित

बता दें कि 14 दिसंबर को कुल 14 सांसदों को निलंबित किया गया था. इनमें 13 लोकसभा और 1 राज्यसभा सांसद थे. इन सभी सांसदों को पूरे शीत सत्र के लिए निलंबित किया गया था. दरअसल, 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में चूक के बाद विपक्षी संसदों की ओर से लगातार हंगामे के चलते इन सांसदों को सस्पेंड किया गया है. 

Source : News Nation Bureau

boycott lok sabha session Adhir Ranjan Choudhary congress mps suspended Rajya sabha 19 MPs Suspended MPs suspended 33 MPs suspended Winter Session of Parliament
Advertisment
Advertisment