Advertisment

4 गरीब रथ ट्रेनें बन गई मेल एक्‍सप्रेस, कहीं इतिहास न बन जाए लालू की चलाई रेलगाड़ी?

माना जा रहा है कि रेलवे गरीब रथ ट्रेनों को बंद कर उनकी जगह पर नई हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने पर विचार कर रहा है.

author-image
Sunil Mishra
एडिट
New Update
4 गरीब रथ ट्रेनें बन गई मेल एक्‍सप्रेस, कहीं इतिहास न बन जाए लालू की चलाई रेलगाड़ी?

गरीब रथ ट्रेन (फाइल फोटो)

2006 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने गरीब रथ एक्‍सप्रेस चलाया था. अब मोदी सरकार ने 4 गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्‍सप्रेस में तब्‍दील कर दिया है. इसकी शुरुआत काठगोदाम-जम्मू और काठगोदाम-कानपुर सेंट्रल गरीब रथ ट्रेन को मेल एक्सप्रेस बनाकर की गई है. फिलहाल देशभर में 26 गरीब रथ ट्रेनें चल रही हैं. इससे पहले कहा जा रहा था कि रेलवे गरीब रथ ट्रेनों को बंद कर उनकी जगह पर नई हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने पर विचार कर रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : BJP ने कहा, तेजस्वी यादव ने परिवार के सामने रखी तेजप्रताप को पार्टी से निकालने की शर्त

गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस में बदलने के पीछे कहा जा रहा है कि अब इस ट्रेन की बोगियां बननी बंद हो गई हैं, जो काफी पुरानी हैं. इसकी जगह पर अब आधुनिक बोगियां बनाई जा रही हैं. इसलिए गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस ट्रेन में बदला जाएगा.

अगर गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस में बदला जाएगा तो एसी में सफर के लिए अधिक किराया देना होगा. फिलहाल आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन से पटना जंक्शन की गरीब रथ ट्रेन का किराया करीब 900 रुपये है, जबकि एक मेल एक्सप्रेस ट्रेन के एसी 3 क्लास का किराया करीब 1,300 रुपये है. साथ ही एसी 3 क्लास की सीटें भी घट जाएंगी, क्योंकि गरीब रथ की सारी बोगियां एसी 3 और चेयरकार होती हैं, जबकि मेल एक्सप्रेस ट्रेन में एसी, स्लीपर और जनरल कोच होते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : World Cup, IND vs BAN, LIVE: भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का फैसला

लालू यादव ने की थी शुरुआत

5 अक्टूबर, 2006 को तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने गरीब रथ ट्रेन सेवा की शुरुआत की थी. पहली ट्रेन बिहार के सहरसा से पंजाब के अमृतसर के बीच चलाई गई थी. इस ट्रेन में एसी 3 और चेयरकार होते हैं.

Source : News Nation Bureau

Garib Rath Cheapest Fare Saharsa to Amritsar Mail Express Train Laloo Prasad Yadav
Advertisment
Advertisment