Advertisment

Earthquakes: नेपाल से लेकर उत्तराखंड तक भूकंप के झटके, ये थी तीव्रता

Earthquakes Strike Baglung District of Nepal: नेपाल में आधी रात को आए भूकंप से लोगों में दहशत फैल गई. उन्हें काठमांडू में तबाही मचा देने वाले भूकंप की याद आ गई. नेपाल के बागलुंग जिले में रात 1.23 बजे के बाद एक के बाद एक दो बार भूकंप के तेज झटके लगे..

author-image
Shravan Shukla
New Update
causes of earthquakes

Earthquakes strike Baglung district of Nepal( Photo Credit : File)

Earthquakes Strike Baglung District of Nepal: नेपाल में आधी रात को आए भूकंप से लोगों में दहशत फैल गई. उन्हें काठमांडू में तबाही मचा देने वाले भूकंप की याद आ गई. नेपाल के बागलुंग जिले (Baglung District of Nepal) में रात 1.23 बजे के बाद एक के बाद एक दो बार भूकंप के तेज झटके लगे. इसकी वजह से अफरातफरी मच गई. नेपाल ही नहीं, भारत के उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके लगे. उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में 2.19 रात में भूकंप के झटके लगे, जिसकी वजह से यहां भी लोगों में दहशत फैल गई.

Advertisment

बागलुंग में 4.7, 5.3 रही तीव्रता

नेपाल के बागलुंग जिले में आए भूकंप की तीव्रता मध्यम दर्ज की गई. पहले भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई, तो दूसरे झटके के समय भूकंप की तीव्रता 5.3 रही. नेपाल के नेशनल अर्थक्वेक मॉनिटरिंग एंड रिसर्च सेंटर (National Earthquake Monitoring & Research Center) के मुताबिक, अधिकारी चौर के पास भूकंप का केंद्र था. वहीं, भूकंप का दूसरा झटका रात 2.7 बजे महसूस किया गया. इसका केंद्र बागलुंग जिले के खुंगा में था. दोनों ही घटनाओं में अभी जान और माल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है. हालांकि भूकंप के आते ही राहत एवं बचाव एजेंसियां अलर्ट पर चली गई और उन्होंने दूर-दराज के इलाकों में संपर्क करने की कोशिशें शुरू कर दीं.

Advertisment

उत्तरकाशी में 2.19 बजे भूकंप के झटके

नेपाल के बाद भारत में भी भूकंप के झटके महसूस हुए. उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में रात 2.19 बजे भूकंप के झटकों से दहशत फैल गई. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई. हालांकि अभी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. 

Advertisment

बता दें कि कुछ समय पहले भी नेपाल और उत्तराखंड में भूकंप के झटके लगे थे. नेपाल में भूकंप के झटकों के बाद उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस होना सामान्य भूगर्भिक घटना है. क्योंकि बड़े भूकंप के बाद अक्सक भूकंप के छोटे झटके महसूस होते रहे हैं.

HIGHLIGHTS

  • नेपाल में आधी रात को भूकंप के झटके
  • बागलुंग जिले में लगे दो बड़े झटके
  • रात डेढ़ बजे भूकंप आने से लोगों में दहशत
Advertisment

Source : News Nation Bureau

earthquakes Baglung district of Nepal नेपाल Uttarkashi भूकंप
Advertisment
Advertisment