Advertisment

अंबाला एयरबेस पहुंच रहे 5 राफेल विमान, 29 जुलाई को करेंगे लैंड

चीन के जारी तनातनी के बीच भारत के लिए एक राहत भरी खबर है. फ्रांस से मिलने वाले अत्याधुनिक राफेल (Rafale) विमानों की पहली खेप इसी महीने भारत पहुंचने वाली है. फ्रांस से 5 राफेल विमान 29 जुलाई को भारत पहुंचने वाले हैं.

author-image
Kuldeep Singh
एडिट
New Update
राफेल मामले पर बोली कांग्रेस, जश्‍न न मनाए बीजेपी, सुप्रीम कोर्ट ने तय कर दिया आपराधिक जांच का आधार

अंबाला एयरबेस में पहुंच रहे 5 राफेल विमान, 29 जुलाई को करेंगे लैंड( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

चीन के जारी तनातनी के बीच भारत के लिए एक राहत भरी खबर है. फ्रांस से मिलने वाले अत्याधुनिक राफेल (Rafale) विमानों की पहली खेप इसी महीने भारत पहुंचने वाली है. फ्रांस से 5 राफेल विमान 29 जुलाई को भारत पहुंचने वाले हैं. इसमें 2 सिंगल सीटर और 3 ट्विन सीटर वाले विमान होंगे. जानकारी के मुताबिक ये विमान 29 जुलाई को अंबाला एयरबेस पर लैंड करेंगे. सेना के सूत्रों के अनुसार राफेल के स्क्वार्डन का नाम 17 स्क्वार्डन या फिर गोल्डन एरो हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः विकास दुबे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा, दो गोली सीने में और...

चीन सीमा पर तैनाती को लेकर होगी चर्चा
इसी सप्ताह वायुसेना की एक उच्चस्तरीय बैठक होने वाली है. इस बैठक में राफेल की तैनाती को लेकर चर्चा हो सकती है. साथ ही चीन सीमा पर Su30 एमकेआई, मिग 29 अपग्रेडेड और मिराज 2000 के साथ राफेल की तैनाती पर भी चर्चा होगी. चीन से लगी सीमा के पास अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर तैनात किए गए हैं, जो पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में रात के वक्त भी उड़ान भर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की राजनीति में नया मोड़, अशोक गहलोत समेत 104 विधायकों पर केस दर्ज

एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के नेतृत्व में 22 और 23 जुलाई को होने वाली बैठक में राफेल की तैनाती के लिए ऑपरेशनल स्टेशन कहां बनाया जाएगा, इस पर विशेष रूप से चर्चा की जाएगी. बताया जा रहा है कि चर्चा का एक मुख्य एजेंडा चीन के साथ लगती सीमा पर स्थिति और पूर्वी लद्दाख और उत्तरी सीमाओं के अग्रिम ठिकानों पर जवानों की तैनाती का रहेगा.

Source : News Nation Bureau

france Rafale Rafale in india Ambala Airbase
Advertisment
Advertisment