Advertisment

टारगेट किलिंग पर मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी, घाटी में भेजे 5500 अतिरिक्त जवान

घाटी में टारगेट किलिंग की बढ़ती घटनाओं के बाद केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के 5500 से अधिक अतिरिक्त जवानों (55 कंपनी) को कश्मीर में भेजा गया है.

author-image
Kuldeep Singh
New Update
Indian Army

टारगेट किलिंग पर मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी, घाटी में भेजी 55 कंपनी( Photo Credit : न्यूज नेशन)

घाटी में टारगेट किलिंग की बढ़ती घटनाओं के बाद केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के 5500 से अधिक अतिरिक्त जवानों (55 कंपनी) को कश्मीर में भेजा गया है. पिछले कुछ महीनों से आतंकी गैर कश्मीरी लोगों को निशाना बना रहे हैं. कई लोगों की हत्याओं के बाद सरकार ने सुरक्षाबलों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया है. अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले महीने निर्देश दिया था कि आम नागरिकों की लक्षित हत्याओं के मद्देनजर केंद्रीय बलों की लगभग 55 नई कंपनी कश्मीर घाटी में तैनात की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस कवायद की अंतिम पांच कंपनी अगले सप्ताह तक तैनात हो जाएंगी.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः गवर्नर से मिला वानखेड़े का परिवार, नवाब मलिक की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

केंद्र सरकार ने 25 कंपनियां केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की हैं और शेष सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की घाटी में भेजी हैं. सीएपीएफ की एक कंपनी में लगभग 100 कर्मी होते हैं. जम्मू-कश्मीर में आम नागरिकों को निशाना बनाकर की गई गोलीबारी में एक अक्टूबर से अब तक कम से कम 14 लोगों की जान जा चुकी है. मारे गए लोगों में से पांच बिहार के मजदूर थे, जबकि दो शिक्षकों सहित तीन लोग कश्मीर के हिन्दू-सिख समुदाय से थे.

यह भी पढ़ेंः कानपुर मेट्रो का ट्रायल रन आज, सीएम योगी दिखाएंगे हरी झंडी

Advertisment

सोमवार को प्रदेश के पुराने श्रीनगर के बोहरी कदल इलाके मे आतंकवादियों ने एक कश्मीरी पंडित की दुकान के सेल्समैन की गोली मारकर हत्या कर दी थी. इस घटना के बाद यहां तनाव चरम सीमा पर पहुंच गया है. इस घटना से एक दिन पहले ही श्रीनगर के बटमालू इलाके में आतंकिवादियों ने एक पुलिसकर्मी की हत्या कर दी थी. सीआरपीएफ ने इसे लेकर कहा कि जम्मू-कश्मीर में हाल में हुई नागरिकों की हत्याओं को देखते हुए बल की पांच अतिरिक्त कंपनियों को यहां भेजा जा रहा है. एक सप्ताह में इनकी तैनाती हो जाएगी. सीआरपीएफ ने यह भी बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में इस साल अब तक कुल 112 आतंकी मार गिराए गए हैं और 135 को पकड़ा गया है.

Source : News Nation Bureau

55 companies of CAPF Kashmir valley Terrorist attacks killing of civilians in the Valley
Advertisment
Advertisment