Advertisment

देश में बनाए जाएंगे 551 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट, पीएम केयर्स से दिया जाएगा फंड

देश में अब 551 डेडिकेटेड प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जाएंगे, जिसके लिए पीएम केयर्स (PM CARES) से फंड दिया जाएगा.

author-image
Dalchand Kumar
New Update
oxygen plant

देश में बनाए जाएंगे 551 ऑक्सीजन प्लांट, पीएम केयर्स से दिया जाएगा फंड( Photo Credit : फाइल फोटो)

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर देश में हर रोज ही अपना रौद्र रूप दिखा रही है. कोरोना मामलों में बेतहाशा वृद्धि के बीच देश में ऑक्सीजन (Oxygen) संकट भी खड़ा हो गया है. कोरोना की दूसरी लहर से मरीजों की संख्या में बेहताशा वृद्धि हो रही है. जिससे स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा गई हैं. अस्पतालों में दवाओं से लेकर ऑक्सीजन की भारी कमी है. इस बीच नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. देश में अब 551 डेडिकेटेड प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जाएंगे, जिसके लिए पीएम केयर्स (PM CARES) से फंड दिया जाएगा. पीएमओ की ओर से इसकी जानकारी दी गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना का तांडव, सरकार ने अगले सोमवार तक लॉकडाउन बढ़ाया

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने के पीएम के निर्देश के अनुरूप PM CARES फंड ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के अंदर 551 डेडिकेटेड प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की स्थापना के लिए फंड के आवंटन के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है. साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने निर्देश दिया है कि इन प्लांट्स को जल्द से जल्द कार्यात्मक बनाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि ये संयंत्र जिला स्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता को एक प्रमुख बढ़ावा देंगे.

पीएमओ के अनुसार, ये समर्पित संयंत्र विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में जिला मुख्यालयों में चिन्हित सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे. खरीद स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से की जाएगी. पीएमओ ने बयान में कहा कि इन-हाउस कैप्टिव ऑक्सीजन जेनरेशन सुविधा अस्पतालों और जिले की दिन-प्रतिदिन की मेडिकल ऑक्सीजन जरूरतों को पूरा करेगी. वहीं तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (LMO) कैप्टिव ऑक्सीजन जनरेशन के लिए 'टॉप अप' के रूप में काम करेगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: मन की बात : 'कोरोना तूफान ने झकझोरा, एकजुटता से मिलेगी विजय'...पढ़िए में पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

पीएमओ के अनुसार, इस तरह की प्रणाली लंबे समय तक यह सुनिश्चित करेगी कि जिलों के सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में अचानक व्यवधान का सामना न करना पड़े. सात ही कोरोना मरीजों और अन्य रोगियों के लिए पर्याप्त निर्बाध ऑक्सीजन की आपूर्ति का उपयोग हो. बता दें कि PM CARES फंड ने इस वर्ष की शुरुआत में देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के अंदर अतिरिक्त 162 समर्पित दबाव स्विंग स्विंग सोखना (PSA) मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स की स्थापना के लिए 201.58 करोड़ रुपये का आवंटन किया था.

पीएम केयर्स फंड Medical Oxygen Plant ऑक्सीजन पीएम केयर्स PM Cares fund Oxygen Generation Plant
Advertisment
Advertisment