Advertisment

जम्मू-कश्मीर में पिछले साल के मुकाबले आतंकी हमलों में जबरदस्त बढ़ोतरी, इस साल पत्थरबाजी की 759 घटनाएं

संसद में पेश गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 2 दिसंबर तक 587 आतंकी हमले हो चुके है जबकि पिछले साल ये संख्या 329 थी.

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
जम्मू-कश्मीर में पिछले साल के मुकाबले आतंकी हमलों में जबरदस्त बढ़ोतरी, इस साल पत्थरबाजी की 759 घटनाएं

जम्मू-कश्मीर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जम्मू-कश्मीर में इस साल आतंकी घटनाओं में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. गृह मंत्रालय के अनुसार, पाकिस्तान की मदद से जम्मू-कश्मीर में हो रहे आतंकी हमलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. संसद में पेश गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 2 दिसंबर तक 587 आतंकी हमले हो चुके है जबकि पिछले साल ये संख्या 329 थी. 2017 में यह कुल आंकड़ा 342 और 2016 में 322 आतंकी हमले हुए थे.

Advertisment

रिपोर्ट के मुताबिक कश्मीर में हुए इस साल आतंकी हमलों में 86 जवान शहीद हो चुके हैं. जबकि इस अवधि में पिछले साल 74 जवान शहीद हुए.

सरकार ने रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी कि इस साल जम्मू-कश्मीर में अब तक पत्थरबाजी की 759 घटनाएं दर्ज की गई.

गृह मंत्रालय के रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने इस साल 2 दिसंबर तक 238 आतंकियों को मार गिराया है, जबकि इस करवाई में अब तक 37 आम लोगों की जान गई.

Advertisment

और पढ़ें : गुजरात एनकाउंटर केस : SC ने जांच समिति के अध्यक्ष से पूछा, रिपोर्ट को दूसरे सदस्यों से साझा किया या नहीं

रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल अक्टूबर तक के आंकड़ों के अनुसार आतंकियों ने 284 बार घुसपैठ की कोशिश की है जिसमे 128 बार वो सफल रहे. पिछले साल इस अवधि में 113 बार आतंकी देश की सीमा में घुसने में कामयाब हुए थे, जबकि गुसपैठ की 378 कोशिशें हो चुकी थी.

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने राज्य सभा में लिखित जवाब में कहा कि जम्मू-कश्मीर राज्य सीमा पार से प्रायोजित और आंतकवादी हिंसा से प्रभावित रहा है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Stone Pelting आतंकी हमले infiltration जम्मू कश्मीर पत्थरबाजी jammu-kashmir Terrorists Terrorist attacks LOC kashmir पाकिस्तान mha report pakistan
Advertisment
Advertisment