Advertisment

60+ को प्रिकॉशन डोज के लिए डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन की जरूरत नहीं

3 जनवरी से 15-18 साल के बच्चों को लगने वाले डोज के लिए ऑनलाइन और ऑन-साइट दोनों तरह से अपॉइंटमेंट बुक किए जा सकेंगे. वैक्सीन उपलब्ध होने पर ही ऑन-साइट अपॉइंटमेंट मिलेगा.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Third Booster Dose

Third Booster Dose ( Photo Credit : File Photo)

Precautionary Dose : देश में 10 जनवरी से को-मॉर्बिडिटी वाले 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को प्रिकॉशन डोज (Precautionary Dose) लगेगी. इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐलान किया है कि डोज लेने के लिए डॉक्टर का सर्टिफिकेट (Doctor's Prescription) नहीं दिखाना होगा. हालांकि मंत्रालय ने यह कहा है कि ऐसे लोगों को डोज लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. को-मॉर्बिडिटी के अंदर वे लोग आते हैं जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने कहा कि चुनाव वाले राज्यों में चुनाव ड्यूटी पर तैनात किए जाने वाले कर्मियों को फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणी में शामिल किया जाएगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें : बिना ट्रैवल हिस्ट्री कैसे ओमीक्रॉन से संक्रमित हो गए बेंगलुरु के डॉक्टर, कैसे होगी कोरोना के नए वेरिएंट से सुरक्षा?

3 जनवरी से 15-18 साल के बच्चों को लगने वाले डोज के लिए ऑनलाइन और ऑन-साइट दोनों तरह से अपॉइंटमेंट बुक किए जा सकेंगे. वैक्सीन उपलब्ध होने पर ही ऑन-साइट अपॉइंटमेंट मिलेगा. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि चुनाव वाले राज्यों में चुनाव ड्यूटी पर तैनात किए जाने वाले कर्मियों को फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणी में शामिल किया जाएगा. भूषण ने कहा कि प्रीकॉशन डोज के लिए ऐसे लाभार्थियों की पात्रता दूसरी खुराक के लेने की तारीख पर आधारित होगी, जैसा कि कोविन प्रणाली में दर्ज किया गया है. भूषण ने कहा, सभी नागरिक अपनी आयु की स्थिति के बावजूद सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त कोविड​​-19 टीकाकरण के हकदार हैं. उन्होंने कहा कि जो भुगतान करने में समर्थ हैं वे निजी अस्पतालों के टीकाकरण केंद्रों पर जाकर भी टीका लगवा सकते हैं. 



ये बीमारियां हैं सूची में शामिल : 

Advertisment

1. डायबिटीज, किडनी डिजीज या डायलिसिस

2. कार्डियोवैस्कुलर डिजीज

3. स्टेमसेल ट्रांसप्लांट

4. कैंसर

5. सिरोसिस

6. सिकल सेल डिजीज

7. प्रोलॉन्गड यूज ऑफ स्टेरॉयड्स

8. इम्यूनोसप्रैसेंट ड्रग्स

9. मस्कुलर डिस्ट्रॉफी

10. रेसपिरेटरी सिस्टम पर एसिड अटैक

11. हाई सपोर्ट की जरूरत वाले विकलांग

12. मूकबधिर-अंधापन जैसी मल्टीपल डिसएबेलिटिज

13. गंभीर रेसपिरेटरी डिजीज से दो साल अस्पताल में रहे हों 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • देश में 10 जनवरी से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को प्रिकॉशन डोज
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा-लोगों को डोज लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूरी
  • चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणी में शामिल किया जाएगा 
प्रिकॉशन डोज People above 60 years कोविड कोरोना COVID Vaccine Rajesh Bhushan doctor’s certificate for 3rd vaccine dose covid corona precautionary dose ट्रेंडिंग न्यूज
Advertisment
Advertisment