Advertisment

जेईई-नीट परीक्षाओं के विरोध में विपक्ष की गोलबंदी, खटखटाएंगे सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

नीट और जेईई की परीक्षाओं के विरोध में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में गैर बीजेपी शासित राज्य गोलबंद हो गए हैं.

author-image
Dalchand Kumar
New Update
Sonia gandhi Meeting

जेईई-नीट परीक्षा के विरोध में विपक्ष की गोलबंदी, जाएंगे सुप्रीम कोर्ट( Photo Credit : फाइल फोटो)

कोरोना महामारी के दौर में मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए ली जाने वाली नीट और जेईई की परीक्षाओं के विरोध में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के नेतृत्व में गैर बीजेपी शासित राज्य गोलबंद हो गए हैं. नीट और जेईई की परीक्षाएं स्थगित करने की मांग को लेकर इन राज्य सरकारें सुप्रीम कोर्ट जाएंगी. बुधवार को सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई 7 गैर बीजेपी मुख्यमंत्रियों की बैठक में फैसला लिया गया कि वे इस मुद्दे पर संयुक्त रूप से उच्चतम न्यायालय (supreme court) का रुख करेंगे. द्रमुक और आम आदमी पार्टी ने भी कोरोना संकट के समय इन परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग का समर्थन किया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: शिवसेना विचारधारा से भटकी, सांसद के इस्तीफे से NCP से मतभेद उभरे

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ डिजिटल बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी ने यह कहा कि इन परीक्षाओं को रोकने के लिए राज्यों को उच्चतम न्यायालय का रुख करना चाहिए. हालांकि झारखंड के मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता हेमंत सोरेन ने कहा कि न्यायालय जाने से पहले मुख्यमंत्रियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर परीक्षाओं को टालने की मांग करनी चाहिए.

बैठक में ममता बनर्जी ने कहा कि सभी राज्य सरकारों से आग्रह है कि हालात के सामान्य होने तक इन परीक्षाओं को स्थगित कराने के लिए उच्चतम न्यायालय में जाना चाहिए. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी इसका समर्थन किया और कहा कि सितंबर में कोरोना वायरस के मामले और बढ़ सकते हैं, ऐसी स्थिति में परीक्षाएं कैसे कराई जा सकती हैं? महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सवाल किया कि आज कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है और संकट बढ़ गया है तो परीक्षाएं कैसे ली जा सकती हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के 5 बड़े झूठ का पर्दाफाश, भारत के जवाब पर UN का तमाचा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने भी इन परीक्षाओं को स्थगित करने की पैरवी की और केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ न्यायालय का रुख करने के विचार से सहमति जताई. उधर, आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने नीट और जेईई की परीक्षाएं स्थगित करने की मांग करते हुए केन्द्र सरकार से छात्रों के चयन के लिये वैकल्पिक पद्धति पर काम करने का अनुरोध किया.

गौरतलब है कि शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) तय कार्यक्रम के अनुसार सितंबर में ही आयोजित की जाएंगी.

Advertisment

Supreme Court एमपी-उपचुनाव-2020 NEET JEE Exam 2020 सुप्रीम कोर्ट Mamata Banerjee NEET JEE Sonia Gandhi
Advertisment
Advertisment