Advertisment

पिछले तीन सालों में क्या कहा पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से, जानिए यहां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से इस स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को चौथी बार संबोधित करने जा रहे हैं। इसके पहले वह पूरे देश की जनता को 3 बार संबोधित कर चुके हैं।

author-image
Narendra Hazari
एडिट
New Update
पिछले तीन सालों में क्या कहा पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से, जानिए यहां

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से इस स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को चौथी बार संबोधित करने जा रहे हैं। इसके पहले वह पूरे देश की जनता को 3 बार संबोधित कर चुके हैं। पूरा देश आज 71वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है।

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके पहले लाल किले की प्रचीर से देशवासियों के लिए विकास, महिला सशक्तिकरण, सामाजिक मुद्दे और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर संबोधित कर चुके हैं। पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार जैसे मुद्दे को प्रमुखता के साथ उठाया। साथ ही आपसी सद्भाव को बढ़ावा देते हुए पूरे देश के लोगों से अपील की।

हम आपको बताने जा रहे हैं वे 10 मुख्य पॉइंट्स जो कि पिछले तीन सालों में पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरे देश को संबोधित करते हुए कहे।

15 अगस्त 2014 में पीएम मोदी के भाषण की खास बातें-

Advertisment

और पढ़ें- आजादी के 70 साल: आखिर क्या है धारा 370 और क्यूं है धारा 35A विवाद, जानें सब कुछ

1. पीएम मोदी ने बतौर पीएम पहली बार लाल किले से देश को संबोधित करते हुए 'मेक इन इंडिया' पर सबसे ज्यादा जोर दिया था। उन्होंने कहा कि बाकी देशों को भारत आकर निर्माण करने का न्योता दिया गया है। इससे देशवासियों को रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

2. पीएम मोदी ने ई-गवर्नेंस-ईजी गवर्नेंस का नारा दिया था। उन्होंने कहा कि ई गवर्नेंस से कई सरकारी काम आसान होंगे और आम आदमी को परेशान नहीं होना पड़ेगा। इस दौरान उन्होंने डिजिटल इंडिया पर भी फोकस किया। उन्होंने कहा कि देशवासियों को डिजिटल इंडिया का सपना देखना चाहिए।

Advertisment

3. योजना आयोग खत्म होगा, पीएम मोदी ने कहा कि देश में वह ऐसी व्यवस्था का विकास करना चाहते हैं जिससे योजना आयोग की जरूरत नहीं रह जाएगी। इसके लिए उन्होंने पूरे देश को एक साथ काम करने की अपील की थी।

और पढ़ें- आजादी के 70 सालः जम्मू कश्मीर आज भी बदहाल, जानें आज़ादी से पहले और बाद का पूरा इतिहास, आख़िर क्यूं है ये विवाद!

4. देशवासियों से पीएम मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को शुरु होने वाले स्वछता अभियान में शामिल होने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस अभियान से जुड़े और देश को स्वच्छ बनाने में मदद करें और इसे अपनी जिम्मेदारी समझे।

Advertisment

15 अगस्त 2015 में पीएम मोदी के भाषण की खास बातें-

5. इस दौरान पीएम मोदी ने जनधन योजना की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा था कि देश के गरीब से भी गरीब व्यक्ति को अर्थव्यवस्था से जोड़ना है। इस योजना के तहत 17 करोड़ लोगों ने खाते खुलवाए थे, और 12 रुपये सालाना में इन लोगों को दो लाख का बीमा दिया गया था।

6. पीएम ने देश की रक्षा करने के बाद सेवानिवृत्त हुए सैनिकों के लिए वन रैंक वन पेंशन पर कहा था कि सरकार ने इसे हरी झंडी दे दी है। उन्होंने कहा था कि संबंधित लोगों से बात चल रही है।

Advertisment

7. पीएम ने कहा था कि देश को स्टार्टअप में नंबर एक बनाना है। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश के सभी दलितों और वंचितों के लिए विशेष योजनाएं बनाने की बात भी कही थी।

15 अगस्त 2016 में पीएम मोदी के भाषण की खास बातें-

और पढ़ें- आजादी के 70 साल: कहानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 'आजाद हिंद फौज' की

8. इस दौरान उन्होंने कहा था कि भारत के किसानों की आय दोगुनी करने का उनका सपना है। उन्होंने यह भी कहा था कि 2022 तक वे यह सपना पूरा करेंगे।

9. पीएम मोदी ने पड़ोसी देश पाकिस्तान में बलूचिस्तान की मांग, कश्मीर मुद्दा, गिलगिट-बल्टिस्तान जैसे मुद्दों पर भी विचार रखे थे। उन्होंने कहा कि अगर यहां के लोग भारत के पीएम का आदर करते हैं तो यह देश के सवा सौ करोड़ लोगों का आदर है।

10. पीएम मोदी ने देश में व्याप्त गरीबी पर ज्यादा जोर दिया था। उन्होंने कहा था कि सबसे बड़ी लड़ाई है गरीबी से जीतने की लड़ाई। उन्होंने इस दौरान कहा था कि वे सार्क देशों को इस दौरान बुलाएंगे और इस पर साथ काम करेंगे।

Source : News Nation Bureau

PM Narendra Modi to address nation on Independence Day Narendra Modi to address nation from Red Fort INDIA PM Modi From Red Fort 70 years of Independence 71st independence day india-news
Advertisment
Advertisment