Advertisment

पोस्ट ऑफिस में मिलेगा 73 सुविधाओं का लाभ, भर सकेंगे बिजली, पानी, टेलीफोन, गैस का बिल

देशभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. इससे बचाव के लिए लोग एहतियात तो बरत ही रहे हैं, लेकिन सरकार भी लोगों को इससे बचाव के लिए मदद कर रहे हैं. सरकार इस महामारी में लोगों को एक छत के नीचे कई सारी सुविधाएं देने का ऐलान किया है.

author-image
Sushil Kumar
एडिट
New Update
demo

प्रतीकात्मक फोटो( Photo Credit : फाइल फोटो)

देशभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. इससे बचाव के लिए लोग एहतियात तो बरत ही रहे हैं, लेकिन सरकार भी लोगों को इससे बचाव के लिए मदद कर रहे हैं. सरकार इस महामारी में लोगों को एक छत के नीचे कई सारी सुविधाएं देने का ऐलान किया है. इसके लिए डाकघरों में कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) शुरू किए जा रहे हैं. हालांकि, इसकी शुरुआत हो गई है. आगरा के प्रतापपुरा स्थित प्रधान डाकघर में यह सुविधा शुरू की गई है. यहां पर केंद्र और राज्य सरकार से जुड़ी 73 सेवाएं मिलेंगी. बता दें कि बहुत जल्द ये सेवाएं सभी डाक घरों में शुरू की जा सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- अभिभावकों पर फीस के लिए दबाव नहीं डाल सकते स्कूल : HC

डाकघर में कॉमन सर्विस सेंटर की शुरुआत 

इससे पहले डाक खाने में लोग बचत खाता या आधार कार्ड बनवाने जाते थे. लेकिन अब यहां पर जनता के लिए कई सेवाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी. पिछले सप्ताह प्रतापपुरा के इस डाकघर में कॉमन सर्विस सेंटर की शुरुआत हुई है. इस सेंटर पर जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र, पैन कार्ड और पासपोर्ट के लिए आवेदन, प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना के लिए भी आवेदन करने की सुविधा मिलेगी. साथ ही मोबाइल-डीटीएच रिचार्ज, फास्ट टैग, बिजली, पानी, टेलीफोन, गैस का बिल भर सकेंगे. बस, ट्रेन और हवाई जहाज की टिकट बुकिंग भी यहीं से हो सकेगी.

Advertisment

फोन बिल corona phone bill corona-virus electricity bill कोरोनावायरस बिजली बिल
Advertisment
Advertisment