Advertisment

Coronavirus (Covid-19): देश के 7 बड़े शहरों में 78 हजार घर बनकर हुए तैयार, छोटे बिल्डर दे सकते हैं डिस्काउंट का ऑफर

Coronavirus (Covid-19): एनरॉक रिसर्च फर्म के आंकड़ों के मुताबिक लॉकडाउन में प्रॉपर्टी की पूछताछ में बढ़ोतरी देखी जा रही है. रिसर्च के अनुसार देश के 7 बड़े शहरों में कुल 6.44 लाख यूनिट की बिक्री हो चुकी है.

author-image
Dhirendra Kumar
New Update
building

Ready To Move Home( Photo Credit : फाइल फोटो)

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से देश में तैयार घरों (Ready To Move) की संख्या में इजाफा हो गया है. आंकड़ों के मुताबिक मार्च 2020 तक देश 7 बड़े शहरों में करीब 78 हजार घर बिक्री के लिए तैयार हैं और बिल्डर्स भी इन घरों के ऊपर अच्छा खासा डिस्काउंट दे रहे हैं. एनरॉक रिसर्च फर्म के आंकड़ों के मुताबिक लॉकडाउन में प्रॉपर्टी की पूछताछ में बढ़ोतरी देखी जा रही है. रिसर्च के अनुसार देश के 7 बड़े शहरों में कुल 6.44 लाख यूनिट की बिक्री हो चुकी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Alert! इस बैंक के ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, 31 अक्टूबर तक नहीं निकाल पाएंगे पैसा

रिपोर्ट के मुताबिक इन बिके हुए घरों में से 12 फीसदी यानि करीब 78000 हजार घर बनकर तैयार हैं. इन मकानों की कीमत 65,950 करोड़ रुपये के आस-पास है. एनरॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स के चेयरमैन अनुज पुरी का कहना है कि 35,200 घर मुंबई में हैं और बाकी घर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 15,600 घर बनकर तैयार हैं. जानकारी के मुताबिक इन घरों की कीमत 10,720 करोड़ रुपये के आस-पास है. बेंगलुरु में 10 हजार और चेन्नई में 9,400 घर बनकर बिकने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. कोलकाता और हैदराबाद में क्रमश: 5,300 और 2,400 घर अपनी बिक्री का इंतजार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: सुनिए सरकार, जागिए!, नारायणमूर्ति बोले- Corona से ज्यादा लंबा Lockdown लोगों को मार देगा, क्यों? जानें यहां

Advertisment

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कई बिल्डर्स अपने प्रोजेक्ट के लिए ग्राहकों को अच्छा खासा डिस्काउंट (Discount) ऑफर कर रहे हैं. हालांकि कई बड़े बिल्डर्स घर खरीदारों को डिस्काउंट देने के लिए फिलहाल तैयार नहीं है. वहीं दूसरी ओर रियल एस्टेट प्लेटफॉर्म 99acres के एक सर्वे के अनुसार लॉकडाउन से पहले जो व्यक्ति घर खरीदने की कोशिश में लगे हुए थे वो अब इस योजना को टाल सकते हैं. सर्वे के मुताबिक करीब 40 फीसदी लोगों के द्वारा घर खरीदने की योजना को टाला जा सकता है.

covid-19 House Flat Property real estate
Advertisment
Advertisment