Advertisment

देश में Omicron के 781 मामले, दिल्ली में 238, बिहार में New Year जश्न पर रोक

भारत में ओमीक्रॉन मामलों की संख्या बुधवार को 781 तक पहुंच गई है, जिसमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली 238 मामलों के साथ सूची में शीर्ष पर है, जिसमें 57 लोग रिकवर हो चुके हैं.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Omicron

Omicron cases in India ( Photo Credit : File Photo)

Omicron variant in India : भारत (India) में ओमीक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) का मामला बढ़कर 781 तक पहुंच गया है. दिल्ली (Delhi) में 238 और महाराष्ट्र में 167 ओमीक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं. मंगलवार तक दिल्ली में 165 मामले थे. हालांकि राहत की बात यह है कि ओमीक्रॉन से अब तक किसी भी मरीज को कोई खतरा पैदा नहीं हुआ है. लोग जितनी जल्दी संक्रमित हो रहे हैं वह उतनी जल्दी ही रिकवर भी हो रहे हैं. अब तक ओमीक्रॉन देश के 21 राज्यों में पहुंच चुका है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : 60+ को प्रिकॉशन डोज के लिए डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन की जरूरत नहीं

भारत में ओमीक्रॉन मामलों की संख्या बुधवार को 781 तक पहुंच गई है, जिसमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली 238 मामलों के साथ सूची में शीर्ष पर है, जिसमें 57 लोग रिकवर हो चुके हैं. महाराष्ट्र 167 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है, जिसमें 72 लोग ठीक हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, गुजरात, केरल, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक, तमिलनाडु, हरियाणा, पश्चिम बंगाल में ओमीक्रॉन मामले दो अंकों तक पहुंच गए हैं. SARS-CoV-2 के ताजा वेरिएंट के तेजी से प्रसार ने भारत के कुल मामलों को भी प्रभावित किया है क्योंकि इसने 9,195 मामलों के साथ मंगलवार से लगभग 44% की वृद्धि दर्ज की.

दिल्ली-मुंबई में 24 घंटों में स्थिति खराब

दिसंबर के पहले सप्ताह में भारत में ओमीक्रॉन के पहले मामले सामने आने के बाद भी कुल मिलाकर कोविड की संख्या में कोई खास बदलाव नहीं दिखा है. दिल्ली और मुंबई में पिछले 24 घंटों में स्थिति और खराब हो गई है. सार्वजनिक परिवहन में यात्रियों को सीमित करने के लिए दिल्ली में एक यलो अलर्ट जारी किया गया है. स्कूल, कॉलेज, जिम, सिनेमा हॉल को बंद कर दिया गया है, जबकि रेस्तरां और बार को केवल 50 प्रतिशत क्षमता पर संचालित करने की अनुमति दी गई है. दिल्ली में कोरोना और ओमिक्रॉन की मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए बुधवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक होगी.  

बिहार में नए साल के जश्न पर रोक

बिहार में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 47 नए मामले सामने आए हैं. बिहार में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 47 नए मामले सामने आए. राज्य में पार्कों और चिड़ियाघरों में नए साल के जश्न पर रोक लगा दी गई है. बिहार सरकार ने यह भी फैसला किया है कि 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक पार्क और चिड़ियाघर बंद रहेंगे. 

तेलंगाना में 7 नए ओमीक्रॉन के मामले, अब कुल 62

तेलंगाना में सात नए ओमीक्रॉन के मामलों का पता चला है. तीन मरीज जोखिम वाले देशों से और 4 गैर-जोखिम वाले देशों से लौटे थे. राज्य में कुल मामलों की संख्या अब 62 हो गई है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  •  दिल्ली और महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे ओमीक्रॉन के केस
  • एक दिन पहले तक दिल्ली में ओमीक्रॉन के 165 मामले थे
  • अब तक ओमीक्रॉन देश के 21 राज्यों में पहुंच चुका है

 

दिल्ली भारत top news delhi omicron news कोविड टॉप न्यूज omicron in india कोरोना omicron corona बिहार COVID ओमीक्रॉन omnicron cases in delhi corona-virus maharastra
Advertisment
Advertisment