Advertisment

कोरोना वायरस संकट से निपटने को लेकर 83 प्रतिशत लोगों ने मोदी सकार पर जताया भरोसा, जानिए वजह

देश भर में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के बीच पिछले सात दिनों के दौरान किए गए कोविड-19 वेव 2 सर्वे में आईएएनएस-सीवीओटर गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन एक्सक्लूसिव ट्रैकर में यह बात सामने आई है.

author-image
Ravindra Singh
New Update
PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी( Photo Credit : फाइल)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार नोवल कोरोनावायरस (Corona Virus) महामारी के खिलाफ लड़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. ऐसे में विभिन्न राज्यों के 83.5 प्रतिशत लोगों ने संकट से निपटने को लेकर सरकार पर भरोसा जताया है. देश भर में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के बीच पिछले सात दिनों के दौरान किए गए कोविड-19 वेव 2 सर्वे में आईएएनएस-सीवीओटर गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन एक्सक्लूसिव ट्रैकर में यह बात सामने आई है.

Advertisment

यह निष्कर्ष और अनुमान कंप्यूटर-असिस्टेड टेलीफोन साक्षात्कार (सीएटीआई) पर आधारित हैं. एक सवाल के जवाब में यह कहने पर कि 'मुझे लगता है कि भारत सरकार कोरोनावायरस (Corona Virus) मामले को अच्छी तरह से संभाल रही है', 83.5 प्रतिशत लोगों ने सहमति व्यक्त की कि वे घातक बीमारी से लड़ने के लिए सरकार के कदमों पर भरोसा करते हैं, जबकि 9.4 प्रतिशत ने अपनी असहमति जताई. यह सर्वेक्षण 26 और 27 मार्च को किया गया था.

यह भी पढ़ें-Corna Virus: उच्चतम न्यायालय का स्टाफ ‘पीएम केयर्स’ कोष में तीन दिन का वेतन देगा

Advertisment

कोरोना से निपटने में मोदी सरकार पर 83.5 फीसदी लोगों का भरोसा

सरकार पर भरोसा जताने वाले 83.5 प्रतिशत लोगों में से 66.4 प्रतिशत दृढ़ता के साथ इस राय से पूरी तरह सहमत हैं और 17.1 लोग इस मत से सहमत हैं. इसी सवाल पर 17 और 18 मार्च को किए गए सर्वेक्षण ने दर्शाया कि 83.6 फीसदी लोगों ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में सरकार पर भरोसा जताया है जो अब तक 29 लोगों की जान ले चुकी है और 1,000 से अधिक कन्फर्म मामले सामने आ चुके हैं. कुल 13.7 फीसदी लोगों ने असहमति जताई थी.

यह भी पढ़ें-Lock Down: ओडिशा के समुद्र तट पर अचानक आए 8 लाख कछुए, जानिए क्या थी वजह

राज्यों के जनसांख्यिकी प्रोफाइल से मिला डेटा

ट्रैकर के अनुसार, डेटा को राज्यों के ज्ञात जनसांख्यिकीय प्रोफाइल पर आधारित किया जाता है. इसने बताया कि यह सर्वेक्षण भारत के सभी राज्यों को कवर करता है और 10 भाषाओं में किया गया था. डेटा ने स्पष्ट किया कि यह हमारे नैतिक और पारदर्शी वैज्ञानिक नियमों के लिए कड़ाई से वेपोर आचार संहिता (वल्र्ड एसोसिएशन ऑफ पब्लिक ओपिनियन रिसर्च) का अनुसरण करता है और पीसीआई (प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया) के दिशानिर्देशों को हमारे एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) के रूप में शामिल किया है.

covid-19 Modi Government corona-virus Corona Virus Crisis Troll Pm Narendra Modi coronavirus
Advertisment
Advertisment