Advertisment

देश में कोविड-19 के खिलाफ जंग में इन 9 दवाओं पर चल रहा है ट्रायल, पढ़ें पूरी खबर

भारत सहित पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से बचने की वैक्सीन बनाने की कोशिशें जारी हैं. आपको बता दें कि भारत में इस बीच कोरोना वायरस (Coroan Virus Vaccine) के खिलाफ 9 दवाओं का ट्रायल चल रहा है.

author-image
Ravindra Singh
एडिट
New Update
covid 19

कोविड-19( Photo Credit : फाइल)

कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण ने देश में तबाही मचा रखी है. लगातार देश में कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. गुरुवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण की कुल संख्या एक लाख 58 हजार से भी ऊपर चली गई है. वहीं देश में अभी तक 4531 लोगों ने कोरोना वायरस की वजह से अपनी जान गवां दी है. चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने भारत ही नहीं पूरी दुनिया में तांडव मचा रखा है, लेकिन अभी तक इसका कोई इलाज नहीं मिल पाया है.

Advertisment

भारत सहित पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से बचने की वैक्सीन बनाने की कोशिशें जारी हैं. आपको बता दें कि भारत में इस बीच कोरोना वायरस (Coroan Virus Vaccine) के खिलाफ 9 दवाओं का ट्रायल चल रहा है. नीति आयोग (स्‍वास्‍थ्‍य) के सदस्‍य वीके पॉल ने मीडिया को इस बात की जानकारी दी. नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने मीडिया से बातचीत में बताया कि देश की लगभग 20 नई कंपनियां कोरोना वायरस से बचने के लिए वैक्सीन के लिए टेस्‍ट किट बना रही हैं.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में कोविड- 19 के 792 नये मामले सामने आये, कुल मामले 15 हजार के पार

एक आंकलन के मुताबिक आने वाली जुलाई के महीने तक देश में 5 लाख स्‍वदेशी किट रोजाना तैयार होंगे. उन्‍होंने जानकारी दी कि भारत कई वैक्‍सीन का ट्रायल कोविड 19 के खिलाफ कर रहा है. आइए आपको उन 9 दवाओं से रूबरू करवाते हैं जिन पर देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए ट्रायल चल रहा है. 

यह भी पढ़ें-तबलीगी जमात मामले में अब तक 47 विदेशी नागरिकों के खिलाफ चार्जशीट दायर

  1. हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन दवा. यह एंटी मलेरियल दवा है. इसका इस्‍तेमाल भारत में मलेरिया के खिलाफ काफी पहले से हो रहा है.
  2. फैवीपेराविर (favipiravir). यह एंटी वायरल ड्रग है. यह ओरल दवा है. इसका ट्रायल हो रहा है.
  3. फाइटो फार्मास्‍यूटिकल एक पेड़ से जुड़ा एक हिंदुस्‍तानी प्रोडक्‍ट है. इसका नाम एसीक्‍यूएच है. इसका ट्रायल सीएसआईआर की लैब से आगे बढ़ रहा है.
  4. इटोलीजुमैब (itolizumab) दवा है. यह आर्थराइटिस में दी जाती है.
  5. कंवैसलेंट प्‍लाज्‍मा का ट्रायल आईसीएमआर की देखरेख में चल रहा है.
  6. बीसीजी वैक्‍सीन. वीके पॉल के मुताबिक यह हमने बचपन में ली हुई है. अगर इसे हम दोबारा लें तो व्‍यक्ति का इम्‍यून सिस्‍टम बढ़ जाता है.जो कि कोविड 19 से जंग लड़ सकता है.
  7. माइक्रोबैक्‍टीरियम डब्‍ल्‍यू. यह दवा इम्‍यूनिटी बढ़ाती है.
  8. अरबिडोल (arbidol).
  9. रैमडिसिविर

आपको बता दें कि रोजाना होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में आज नीति आयोग के सदस्‍य वीके पॉल भी मौजूद रहें उन्होंने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडिया के सामने इन दवाओं के बारे में जानकारी साझा की साथ ही उन्‍होंने ये भी कहा कि कोरोना वायरस जैसी महामारी के खिलाफ अंतिम जंग वैक्‍सीन के जरिये ही जीती जा सकेगी. उन्‍होंने कहा कि हमारे देश में साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी संस्‍थान और फार्मा काफी मजबूत हैं और जल्दी ही इस बीमारी का इलाज ढूंढ निकालेगा.

covid-19 9 Medicines Trial for COVID-19 CSIR corona-virus covid-19-vaccine icmr
Advertisment
Advertisment