Advertisment

2200 से ज्यादा विदेशी तब्लीगी जमात के लोगों पर भारत सरकार ने लगाया 10 साल का प्रतिबंध

मरकज भवन में देश-विदेश से इकट्ठा हुए तबलीगी जमातियों की लापरवाही की वजह से पूरे देश में शुरुआती दौर में कोरोना वायरस का जमकर संक्रमण हुआ. इसके बाद जब मामला खुला तो सरकार भी चौकन्नी हो गई.

author-image
Ravindra Singh
एडिट
New Update
Tablighi jamaat

तबलीगी जमात के लोग( Photo Credit : फाइल)

दिल्ली के मरकज भवन में देश-विदेश से इकट्ठा हुए तबलीगी जमातियों की लापरवाही की वजह से पूरे देश में शुरुआती दौर में कोरोना वायरस का जमकर संक्रमण हुआ. इसके बाद जब मामला खुला तो सरकार भी चौकन्नी हो गई. पूछताछ में पता चला कि लॉकडाउन के बावजूद भी मरकज की बिल्डिंग में लगभग 3500 जमाती इकट्ठा हुए थे. भारत सरकार ने तबलीगी जमात की गतिविधियों में शामिल 960 विदेशी नागरिकों के भारत आने पर 10 साल का बैन कर दिया है. केंद्र सरकार के सूत्रों से पता चला है कि इन विदेशी नागरिकों को पहले ही ब्लैकलिस्ट किया जा चुका था.

Advertisment

आपको बता दें कि इसके पहले देश में कोरोनावायरस संक्रमण का हब बन चुके तबलीगी जमात के 47 विदेशी लोगों पर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने चार्जशीट दायर कर दी थी. दिल्ली के मरकज इमारत में इकट्ठा हुए विदेशी लोग जो कि तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) की बैठक में शामिल हुए थे इनमें से कई लोगों के पास भारत आने के लिए सही डॉक्युमेंट्स नहीं पाए गए. फर्जी डॉक्यूमेंट्स की मदद से दिल्ली के मरकज भवन में हो रहे कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए ये लोग कई देशों से भारत आए थे. दिल्ली की क्राइम ब्रांच ने पहले 35 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी इसके बाद अब 12 लोगों के खिलाफ और चार्जशीट दायर कर दी है.

Advertisment

इसके पहले दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम विदेशी जमातियों के खिलाफ करीब करीब 12 हजार पेज की है चार्जशीट दाखिल करने साकेत कोर्ट पहुंची, जहां मलेशिया, इंडोनेशिया और किर्गिजस्तान के 536 जमातियों के खिलाफ 12 चार्जशीट और दाखिल होगी. इसके पहले 35 विदेशी जमातियों के खिलाफ चार्जशीट दायर हो चुकी है.

आपको बता दें कि इसके पहले दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की नई चार्जशीट में कुल 536 विदेशी जमातियों के नाम शामिल किए गए थे, जो अलग-अलग देशों से आए थे. क्राइम ब्रांच ने गुरुवार को कहा कि 32 देशों के 374 विदेशी जमातियों के खिलाफ भी चार्जशीट तैयार कर ली गई है. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के मुताबिक अब तक जमातियों के खिलाफ कुल 47 चार्जशीट दायर की गई है. मरकज में शामिल होने वाले कुल विदेशियों की संख्या 910 थी लेकिन उसके बाद भी और जमातियों की तलाश जारी थी. आपको बता दें कि मरकज की इमारत में कुल 35 देशों के नागरिक जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए शामिल हुए थे.

विदेशी जमातियों पर महामारी कानूनों के उल्लंघन का आरोप

विदेश से आए जमातियों द्वारा देश में फैलाए गए कोरोना वायरस और गलत दस्तावेजों पर देश में इंट्री करने के बाद इन विदेशी जमातियों पर महामारी अधिनियम के उल्लंघन का आरोप है. आरोपियों के खिलाफ कई प्रावधानों के तहत केस दर्ज किए जाएंगे. जमातियों ने केंद्र सरकार के कोरोना वायरस महामारी पर जारी दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया है. विदेशियों पर आपदा प्रबंधन एक्ट के भी उल्लंघन का आरोप है. इसके तहत केंद्र सरकार ने उनके वीजा रद्द कर दिए हैं और उन्हें ब्लैकलिस्ट कर दिया है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Maulana Saad tablighi jamaat 960 Tablighi Jamaati Banned Foreigner Jamaati
Advertisment
Advertisment