logo-image
लोकसभा चुनाव

Today News: PM मोदी नालंदा यूनिवर्सिटी के कैंपस का करेंगे उद्घाटन, शिवसेना का स्थापना दिवस, जानें आज की पांच बड़ी खबरें 

Today News: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में रेल हादसे की जांच आरंभ होगी, सीएम अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर होगी सुनवाई. 

Updated on: 19 Jun 2024, 07:20 AM

नई दिल्ली:

Today News: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में हीटवेव का कहर जारी है. हालांकि आज सुबह के वक्त कई इलाकों में तेज हवा के झोके महसूस किए गए. इस बीच पीए मोदी आज बिहार के नालंदा जाने की संभावना बनी हुई है. पीएम मोदी वाराणसी से सीधे नालंदा जाएंगे. यहां नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उदघाटन करने वाले है. आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जन्मदिन है. इसके लिए कांग्रेस मुख्यालय पर खास आयोजन रखा गया है. 54 वर्षीय राहुल गांधी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. बीते दिनों पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में बड़ा रेल हादस हुआ. यहां पर कंचनजंगा एक्सप्रेस को एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी. इसमें करीब आठ लोगों की मौत हो गई. इस हादसे की जांच पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य आयुक्त जनक कुमार गर्ग की ओर से आरंभ होगी. आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की नियमित जमानत याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई होने वाली है. आइए जानते हैं आज की पांच बड़ी खबरें. 

ये भी पढ़ें: Delhi-NCR में जारी रहेगा Heat Wave का कहर, यूपी और बिहार के इन इलाकों में हो सकती है बारिश

1. मुंबई में शिवसेना के दोनों गुट स्थापना दिवस मनाएंगे 

महाराष्ट्र में शिवसेना के दोनों गुट आज अपना स्थापना दिवस मनाएंगे. यह 58वां स्थापना दिवस है. इस अवसर पर दो कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है. शिवसेना का इस वर्ष का स्थापना दिवस समारोह इसलिए अहम है कि दोनों गुटों यानि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सेना और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के शक्ति प्रदर्शन की उम्मीद है. वहीं आपको बता दें कि इस वर्ष महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं. 

2. चेन्नई और तमिलनाडु शहर में बदला मौसम 

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में आज जमकर बारिश हुई. देश के कई हिस्सों में बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार आनेवाले कुछ दिनों में देश के अन्य हिस्सों में मानसून ने प्रवेश किया है. 

3. उत्तर कोरिया पहुंचे रूस के राष्ट्रपति पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उत्तर कोरिया में पहुंच चुके हैं. पुतिन 24 वर्ष में पहली बार उत्तर कोरिया के दौरे पर​ निकले हैं. इस बीच वे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन से मिलेंगे. इससे पहले वे पिछले साल सितंबर माह में किम जोंग से मुलाकात कर चुके हैं. 

4. मुंबई में बीएमसी मुख्यालय को मिली धमकी

मुंबई के बीएमसी मुख्यालय को बम से उड़ाने की धमकी मिली है. ये धमकी उसे ईमेल से प्राप्त हुई है. हालांकि पुलिस को बीएमसी मुख्यालय की जांच में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिल पाया है. मामले की जांच चल रही है. 

5. नालंदा जा सकते हैं पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से बिहार के नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का बुधवार को उद्घाटन होने की संभावना है. इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ और 17 देशों के राजदूतों भी होंगे.