Advertisment

सरेंडर करने की अपील पर आतंकी अबु दुजाना ने कहा था, 'मुबारक हो, आपने पकड़ लिया'

लश्कर-ए-तैयबा कमांडर अबु दुजाना को मुठभेड़ में ढेर करने से पहले सुरक्षाबलों ने उसे सरेंडर करने के लिए कहा था।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
सरेंडर करने की अपील पर आतंकी अबु दुजाना ने कहा था, 'मुबारक हो, आपने पकड़ लिया'

पुलवामा में अबू दुजाना के मारे जाने के बाद क्षतिग्रस्त मकान (फोटो-PTI)

लश्कर-ए-तैयबा कमांडर अबु दुजाना को मुठभेड़ में ढेर करने से पहले सुरक्षाबलों ने उसे सरेंडर करने के लिए कहा था। लेकिन धर्म के पाखंड में अंधे हो चुके आतंकी दुजाना ने अल्लाह की दुहाई देते हुए सरेंडर करने से इनकार कर दिया।

Advertisment

अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, दुजाना ने सरेंडर करने की अपील पर कहा था हम निकले ही थे शहीद होने।

अखबार के मुताबिक, मुठभेड़ से चंद मिनट पहले सेना के एक अधिकारी ने एक स्‍थानीय नागरिक की मदद से दुजाना को सरेंडर करने के लिए कहा। उस कश्‍मीरी नागरिक ने पहले दुजाना से कुछ देर बात की और उसके बाद फोन अधिकारी को दे दिया।

इनामी आतंकी दुजाना ने फोन पर सेना अधिकारी से पूछा, 'क्‍या हाल है? मैंने कहा, क्‍या हाल है?' जिसपर अधिकारी ने जवाब दिया, 'हमारा हाल छोड़ो, तुम सरेंडर क्‍यों नहीं कर देते? तुमने इस लड़की से शादी की है। तुम जो कर रहे हो, वो सही नहीं है।'

Advertisment

आपको बता दें की जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में 1 अगस्त को सुरक्षा बलों ने दुजाना को उस वक्त मार गिराया, जब वह जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले के एक गांव में अपनी पत्नी से मिलने आया था।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पाकिस्तान से कहा, ले जाओ आतंकी अबु दुजाना का शव

सेना अधिकारी ने पाकिस्तान की साजिश का जिक्र करते हुए दुजाना को समझाने की कोशिश की। जिसपर दुजाना ने कहा, 'हम निकले थे शहीद होने। मैं क्‍या करूं। जिसको गेम खेलना है खेलो। कभी हम आगे, कभी आप, आज आपने पकड़ लिया, मुबारक हो आपको। जिसको जो करना है कर लो।'

Advertisment

उसके बाद भी सेना अधिकारी ने दुजाना को सरेंडर करने के लिए कहा, लेकिन वह नहीं माना। दुजाना ने कहा, 'सरेंडर नहीं कर सकता। जो मेरी किस्‍मत में लिखा होगा, अल्‍लाह वही करेगा, ठीक है?'

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में 1 अगस्त को सुरक्षा बलों ने दुजाना को उस वक्त मार गिराया, जब वह जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले के एक गांव में अपनी पत्नी से मिलने आया था।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के गिलगिट-बाल्टिस्तान क्षेत्र का निवासी दुजाना अगस्त 2015 में उधमपुर हमला सहित भारतीय सुरक्षा बलों पर किए गए कई हमलों में शामिल था। उधमपुर हमले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो जवान शहीद हो गए थे, जबकि 12 अन्य घायल हो गए थे।

Advertisment

और पढ़ें: शोपियां में सेना पर आतंकी हमले में मेजर और जवान शहीद, हिजबुल ने ली जिम्मेदारी

जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी मुनीर खान ने दुजाना की मौत की पुष्टि करते हुए कहा, 'मुठभेड़ के दौरान आतंकियों ने भारी फायरिंग की। आतंकी दुजाना और आरिफ मारा गया है। एक आम नागरिक की भी मौत हुई है।' साथ ही सेना ने कहा, 'वह (दुजाना) ज्यादातर हमलों में शामिल नहीं था, वो यहां अय्याशी कर रहा था बस।

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • आतंकी अबु दुजाना के साथ मुठभेड़ से पहले सेना अधिकारी ने फोन पर की थी दुजाना से बात
  • सेना अधिकारी ने अबु दुजाना से सरेंडर करने की अपील की थी
  • सरेंडर की अपील पर दुजाना ने कहा था, सरेंडर नहीं कर सकता, जो मेरी किस्‍मत में लिखा होगा 

Source : News Nation Bureau

commander Lashkar Abu Dujana army encounter
Advertisment
Advertisment