Advertisment

भारत के डेबिटकार्ड धारकों के लिए बड़ा खतरा, धोखे से हो रहा है चीन और अमेरिका में कार्ड से बड़ा लेनदेन

30 लाख डेबिट कार्ड की सुरक्षा में चूक होने से पूरे देश में इस समय हाहाकार मचा हुआ है।

author-image
Soumya Tiwari
एडिट
New Update
भारत के डेबिटकार्ड धारकों के लिए बड़ा खतरा, धोखे से हो रहा है चीन और अमेरिका में कार्ड से बड़ा लेनदेन

30 लाख डेबिट कार्ड की सुरक्षा में चूक होने से पूरे देश में इस समय हाहाकार मचा हुआ है। दिवाली से पहले ही उपभोक्ताओं के मन में डर बैठ गया है क्योंकि विभिन्न बैंकों के 30 लाख से ज्यादा डेबिट कार्ड फ्राॅड का शिकार हुए हैं। जानकारी के अनुसार इन एटीएम कार्ड का गलत इस्तेमाल चीन और अमेरिका में किया जा रहा है।

Advertisment

एक भारतीय एजेंसी के अनुसार इस तरह की घटना सामने आने के बाद बैकों में शिकायत दर्ज की है कि कुछ कस्टमर के कार्ड धोखे से अमेरिका व चीन में इस्तेमाल करते हुए पाए गये है। ये कार्ड भारतीय बैंकों के है। एनपीसीआई के अनुसार 641 कस्टमर के 1.3 करोड़ रूपये का धोखे से लेनेदेन किया गया है। कुल 19 बैकों के कार्ड का इस्तेमाल किए जाने की खबर है।

एनपीसीआई के अनुसार वित्त मंत्री ने इस बारें में संज्ञान लेते हुए सभी बैंक कस्टमर को जल्द कदम उठाने का आश्वासन दिया है। साथ ही कस्टमर को ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए

बता दें कि लगभग 30 लाख़ डेबिट कार्ड का डाटा लीक हो चुका है और यह वायरस की वजह से हुआ है। बैंकों ने अपने ग्राहकों के 32 लाख से अधिक डेबिट कार्ड या तो ब्लॉक कर दिए हैं या वापस मंगवाए हैं ताकि उन्हें किसी वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाया जा सके।

Advertisment

बैंकों ने यह कदम एक निजी बैंक के एटीएम नेटवर्क का प्रबंध करने वाली शाख के डेटा में बड़ी सुरक्षा सेंध को देखते हुए उठाया है। एसबीआई जैसे कई बैंकों ने लगभग छह लाख कार्ड वापस मंगवाए हैं।

Source : News Nation Bureau

NPCI china USA Debit Cards
Advertisment
Advertisment