Advertisment

नासिक में वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, मौके पर बची पायलटों की जान

भारतीय वायुसेना का सुखोई Su-30 MKI फाइटर जेट महाराष्ट्र के नासिक जिले में क्रैश हो गया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यह घटना निशाद तालुका के शिरसगांव में हुई है. इस विमान को ओवरहालिंग और ट्रेनिंग के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड भेजा गया था.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
crash nashik

नासिक एयरक्राफ्ट क्रैश( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

भारतीय वायुसेना का सुखोई Su-30 MKI फाइटर जेट महाराष्ट्र के नासिक जिले में क्रैश हो गया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यह घटना निशाद तालुका के शिरसगांव में हुई है. इस विमान को ओवरहालिंग और ट्रेनिंग के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड भेजा गया था. वहां वह सॉर्टी पर थे, यानी ट्रेनिंग फ्लाइट के लिए हवा में थे. हालांकि, गनीमत यह रही कि हादसे से पहले विमान में मौजूद पायलटों ने खुद को इजेक्ट कर लिया था. विमान एक खेत में गिर गया.

Advertisment

जांच के लिए दिए निर्देश

इस घटना को लेकर वायुसेना ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए हैं. आपको बता दें कि पिछले साल ही भारतीय वायुसेना ने HAL से 12 SU और Su-30MKI फाइटर जेट देने को कहा था. इस जेट को और अधिक उन्नत और स्वदेशी बनाया जाना चाहिए.ये विमान कॉम्बैट एयरक्राफ्ट है, जो हवा से जमीन और हवा से हवा में एक साथ युद्ध के लिए तैयार रहता है.

इसमें भारतीय रडार, मिसाइलें और सब-सिस्टम लगाए जाएंगे. हाल ही में हादसे के शिकार हुए विमानों की जगह ये एयरक्राफ्ट लेगा.साथ ही इन फाइटर जेट्स में भारत की भौगोलिक, मौसम और अन्य जरुरतों की हिसाब में बदलाव किया जाएगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में हिंदुओं को मुस्लिम नाम रखने पर मिल रही है जॉब, दिल और दिमाग को झकझोर देगा ये वीडियो!

Su-30 MKI रूस के Su-27 का है एडवांस्ड वर्जन

ये विमान इतना एडवांस है कि दुश्मनों को एकदम से चकमा देता है. ये तेज गति और धीमी गति में कलाबाजियां दिखा सकता है.  Su-30 MKI रूस के Su-27 का एडवांस्ड वर्जन है. वायुसेना के पास 272Su 30MKI  हैं. बता दें कि इसमें 4 तरह के रॉकेट्स भी सेट किया जाता है. साथ ही चार तरह की मिसाइलें और 10 तरह के बम भी सेट किया जा सकता है.

Advertisment

Source(News Nation Bureau)

airforce crash nashik airforce crash airforce news crash nashik
Advertisment
Advertisment