Advertisment

Air India: वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहली बार सफल नाइट लैंडिंग, एयर इंडिया के विमान ने बनाया रिकॉर्ड

एयर इंडिया का एक विमान ने पोर्ट ब्लेयर के हवाईअड्डे पर पहली नाइट लैंडिंग करके रिकॉर्ड बना दिया है. विमान में 68 यात्री भी सवार थे.

author-image
Publive Team
New Update
Veer Savarkar International Airport Night Landing

Veer Savarkar International Airport Night Landing ( Photo Credit : Freepik)

अंडमान-निकोबार के वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे में पहली बार नाइट लैंडिंग हुई है. एयरइंडिया के विमान ने यहां सफलतापूर्वक नाइट लैंडिंग की है. एयर इंडिया का एयरबस ए321 शुक्रवार को आईएनएस उत्क्रोश पर सुरक्षित उतरा. विमान में 68 यात्री सवार थे. आईएनएस उत्क्रोश अंडमान और निकोबार कमांड के तहत आता है. आईएनएस उत्क्रोश राजधानी पोर्ट ब्लेयर स्थित सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के परिसर में ही स्थित है. अडंमान-निकोबार कमांड ने लैंडिंग के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यात्रियों को उतारने के लिए विमान को टर्मिनल की ओर भेजा गया.

Advertisment

कमांड के अधिकारियों ने बताया कि एयरबस ए-321 शाम 5.40 बजे कोलकाता से रवाना हुआ था. विमान शाम 7.34 बजे  सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर लैंड किया. अधिकारियों का कहना है कि हवाई संपर्क बढ़ाने, द्वीप के लोगों को लाभ पहुंचाने और पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में नाइट लैंडिंग महत्वपूर्ण है. यह ऐतिहासिक है. यह भारतीय नौसेना और एएआई के प्रयासों के कारण ही सफल हो पाई. कमांड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्क्रोश एयरफील्ड दिन और रात दोनों ही संचालनों को संभालने में सक्ष्म हो गया है. 

हवाईअड्डों और हवाईजहाजों से जुड़ी अन्य खबर भी पढ़िए

कुछ दिन पहले, मलेशिया एयरलाइंस के विमान ने हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरी. विमान को मलेशिया के कुआलालंपुर जाना था. मगर थोड़ी ही देर बाद विमान वापस राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड कर गया. दरअसल, उड़ान के बाद पता चला कि फ्लाइट के इंजन में तकनीकी खराबी है. इस वजह से पायलट ने विमान एमएच-199 को वापस हैदराबाद हवाईअड्डे पर ही उतारने का फैसाल किया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जहाज ने गुरुवार तड़के हैदराबाद अड्डे से उड़ान भरी थी. बीच हवा में तकनीकी खराबी की जानकारी मिली. गनीमत रही कि इस दौरान किसी भी प्रकार की जानमाल की हानि नहीं हुई है. पढ़ें पूरी खबर

न्यूजीलैंड के विमान में टर्बुलेंस से परेशान हुए यात्री

एयर न्यूजीलैंड के एक विमान को भी हाल में टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा था. टर्बुलेंस के कारण यात्री और चालक दल खूब परेशान हुआ. टर्बुलेंस की वजह से चालक दल के सदस्यों सहित कई यात्री जहाज की छत से टकरा गए. जहाज वेलिंगटन से क्वींसटाउन जा रहा था. जहाज में सवार सूजे नाम की एक यात्री ने बताया कि जहाज को हवा में 15 मिनट ही हुए थे. टर्बुलेंस के कारण, चालक दल का एक सदस्य हवा में उछल गया और उसका सिर छत से टकरा गया. इन सबके कारण मेरे ऊपर गर्म कॉफी गिर गई. महिला यात्री ने बताया कि टर्बुलेंस में आप कुछ नहीं कर सकते. आप फंसे हुए हैं. गर्म-गर्म कॉफी गिरने से मैं परेशान हो गई. तभी मुझे एक ठंडी पानी की बॉटल मिली, जिसे मैंने अपने ऊपर उड़ेल लिया. पढ़ें पूरी खबर

Source : News Nation Bureau

Veer Savarkar Portblair Veer Savarkar International Airport Air India
Advertisment
Advertisment