Advertisment

Amarnath Yatra: 29 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू, 28 जून को पहलगाम के लिए रवाना होगा पहला जत्था

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को देखते हुए इस बार सीआरपीएफ की लगभग 150 कंपनियों को सुरक्षा में तैनात किया गया है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Amarnath Yatra

Amarnath Yatra( Photo Credit : File Pic)

Amarnath Yatra: जम्मू कश्मीर में 29 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू होने जा रही है. 28 जून को बाबा के भक्तों का पहला जत्था जम्मू से बालटाल और पहलगाम के लिए रवाना होगा. ऐसे में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के मद्देनजर आज अमरनाथ यात्रा का ट्रायल रन जम्मू से कश्मीर के बीच किया जा रहा है. जम्मू से सीआरपीएफ घेरे में यात्रा आज ट्रायल रन के दौरान बसों को जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से रवाना किया गया और पहलगाम और बालटाल के लिए भेजा गया. इस दौरान सीआरपीएफ, आईटीबीपी, जम्मू कश्मीर पुलिस ने पूरे यात्री निवास को अपने घेरे में लिया हुआ है. अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को देखते हुए इस बार सीआरपीएफ की लगभग 150 कंपनियों को सुरक्षा में तैनात किया गया है.

Advertisment

जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास की बात करें तो इस बार सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं. यात्री निवास के गेट से लेकर पूरे यात्री निवास में पहली बार अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिनकी मदद से यात्री निवास की 24 घंटे मॉनिटरिंग की जाएगी ताकि हर यात्री की सुरक्षा को लेकर उस पर नजर रखी जा सके. इसके साथ ही इस बार पहली बार पुलिस इंफ्रारेड कैमरों से लैस ड्रोन का इस्तेमाल करने वाली है जो रात के समय भी काम करेंगे. यात्री भवन के चारों ओर सीआरपीएफ ने अलग-अलग जगह पर निगरानी पॉइंट भी बनाए हैं.

वहीं जम्मू से बालटाल और पहलगाम रूट के करीब 300 किलोमीटर स्ट्रेच की जिम्मेदारी सीआरपीएफ जवानों के कंधों पर है. अत्याधुनिक हथियारों से लैस सीआरपीएफ जवानों के काफिले यात्रियों की सुरक्षा के लिए आगे और पीछे चलने वाले हैं. इसके साथ सीआरपीएफ की क्यूआरटी टीम हाईवे के अलग-अलग पॉइंट पर तैनात रहेगी. नेशनल हाईवे पर अलग-अलग पॉइंट पर हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा चुके हैं जिससे पूरे यात्रा रूट पर पल-पल की नजर रखी जाएगी.

तो यात्रा 29 जून से 19 अगस्त तक चलने वाली है. 52 दिन होने वाली इस यात्रा में अब तक 3.5 लाख लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. कल यानी 26 जून को जम्मू की पांच जगहों पर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत भी की जा रही है. कश्मीर में दोनों रूट बालटाल और पहलगाम रूट को साफ कर दिया गया है. 38 माउंटेन रेस्क्यू टीम को तैनात किया गया है. सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

preparations for Amarnath Yatra अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन अमरनाथ यात्रा इतिहास Amarnath Yatra registration date अमरनाथ यात्रा amarnath yatra pilgrimage amarnath yatra registration अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन चार्ज amarnath yatra
Advertisment
Advertisment