Advertisment

Delhi Pollution: बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने उठाए बड़े कदम, जानिए क्या हुए अहम बदलाव

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है. इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा कदम उठाया है.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Delhi air pollution

दिल्ली प्रदूषण( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण चरम पर है. बदलते मौसम के साथ प्रदूषण का स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है. दिल्ली की सड़कों पर अंधेरा छाया हुआ है. इस बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि बढ़ती ठंड और हवा की गति कम होने के कारण दिल्ली में AQI 300 से ऊपर चला गया है. इसे देखते हुए दिल्ली में ग्रेप-2 लागू करने के आदेश दिए गए थे. इसे लेकर दिल्ली सचिवालय में 28 संबंधित विभागों की संयुक्त बैठक हुई. इन सभी विभागों को मिलकर काम करने का निर्देश दिया गया है. 

Advertisment

मेट्रो की टाइमिंग में अहम बदलाव

इस बैठक के दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली मेट्रो को अधिक भीड़-भाड़ वाले रूटों पर ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने का आदेश दिया गया है, जिन स्टेशनों पर मेट्रो की फ्रीक्वेंसी अंतराल 7 से 8 मिनट है, उसे घटाकर 5 से 6 मिनट कर दिया गया और जहां फ्रीक्वेंसी 5 से 6 मिनट है, वहां 2-3 मिनट कर दिया गया है. इसके साथ ही डीटीसी बसों को अपनी ज्यादा से ज्यादा बसें सड़कों पर उतारने का आदेश दिया गया है. उन्होंने कहा कि निजी बसें भी लाने की योजना बनाई जा रही है.

इन जगहों पर AQI 300 के पार

Advertisment

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 25 अक्टूबर को सभी डीसी और एमसीडी हॉटस्पॉट का निरीक्षण करेंगे और प्रदूषण के खिलाफ जमीन पर चल रहे काम को और तेज करेंगे. उन्होंने कहा कि 13 हॉटस्पॉट के अलावा 8 पॉइंट ऐसे हैं जहां स्थानीय कारणों से AQI 300 के पार पहुंच गया है. शादीपुर, आईटीओ, मंदिर मार्ग, नेहरू नगर, सोनिया विहार और ध्यानचंद स्टेडियम और मोतीबाग जैसी जगहों पर हॉटस्पॉट के अलावा इन 8 जगहों पर विशेष टीमें तैनात करने का निर्देश गया है. यहां पर एमसीडी के नोडल अधिकारियों को जिम्मेदारी दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- 6 अक्टूबर से 'रेड लाइट ON, गाडी ऑफ' अभियान का आगाज, जानें क्या होगा फायदा

एंटी-स्मॉग गन से पानी का छिड़काव रहेगा जारी

Advertisment

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि सड़कों पर एंटी-स्मॉग गन से पानी का छिड़काव करने की योजना बनाई गई है. जिसे जमीन पर मौजूद धूल हवा में नहीं मिलेगी. उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को इसका जमीनी निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ट्रैफिक पुलिस ने 91 ट्रैफिक जाम प्वाइंट की पहचान की है और उन जगहों पर विशेष टीमें तैनात की जाएंगी.

Source : News Nation Bureau

delhi air pollution causes delhi air pollution effects delhi air pollution rule Delhi Air Pollution Today Delhi air Pollution news Delhi air Pollution latest update Delhi Air Pollution
Advertisment
Advertisment