Advertisment

Amrit Bharat Station: पीएम मोदी ने किया अमृत भारत स्टेशन योजना का शुभारंभ, 508 रेलवे स्टेशनों के बदलेंगे दिन

Amrit Bharat Station: पीएम मोदी ने रविवार को अमृत भारत स्टेशन योजना लॉन्च कर दी. इस योजना के तहत देशभर में 508 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
pm modi

पीएम मोदी ने लॉन्च की अमृत भारत स्टेशन योजना( Photo Credit : ANI)

PM Modi Launched Amrit Bharat Station Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के 508 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने वाली योजना 'अमृत भारत स्टेशन' का शुभारंभ कर दिया. रेलवे और देश के लिए ये एक ऐतिहासिक बन गया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की नींव रखी. इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे. बता दें कि पीएम मोदी अक्सर सार्वजनिक परिवहन को अतिआधुनिक बनाने पर जोर देते हैं. जिससे हर नागरिक को सुविधाजन यात्रा कराई जा सके.

Advertisment

ये भी पढ़ें: मुंबई की लोकल ट्रेनों में बम धमाके की धमकी, मचा हड़कंप, जांच जारी

रेलवे देश के नागरिकों के लिए परिवहन का सबसे सस्ता और पसंदीदा साधन है. इसीलिए पीएम मोदी इसे आधुनिक और सुविधापूर्ण बनाने पर जोर दे रहे हैं. इसी कड़ी में अमृत भारत स्टेशन योजना की शुरूआत की जा रही रही है. जिसके पहले चरण में 508 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा. वहीं इस योजना से देशभर में कुल 1309 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा.

Advertisment

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, 'दुनिया में साउथ अफ्रीका, यूक्रेन, स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों में जितना रेल नेटवर्क है, भारत पिछले 9 साल में उतने रेल ट्रैक बनाए हैं. उन्होंने कहा कि देश का लक्ष्य है सुलभ और सुखद यात्रा का है. पीएम ने कहा कि प्लेटफॉर्म पर बैठने के लिए अच्छे वेटिंग रूम बनाए जा रहे हैं. वहीं हजारों स्टेशन पर मुफ्त इंटरनेट दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत विकसित होने के लक्ष्य की तरफ कदम बढ़ा रहा है. भारत अपने अमृत काल के प्रारंभ में है. उन्होंने कहा कि 1300 रेलवे स्टेशनों में से 508 अमृत भारत स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा. जिसपर 25 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

ये भी पढ़ें: Nuh Violence: बुलडोजर से गिराई ​होटल की इमारत, यहीं से हुई थी पत्थरबाजी

'30 सालों में पहली बार बनी पूर्ण बहुमत की सरकार बनी'

Advertisment

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कहा कि 30 साल में पहली बार देश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनी है. उसके साथ ही उन्होंने कहा कि दुनियाभर में भारत की साख बढ़ी है. उन्होंने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की सराहना करते हुए कहा कि मैं अमृतकाल के प्रारंभ में इस ऐतिहासिक काम के लिए रेल मंत्रालय की सराहना करता हूं. साथ ही उन्होंने देशवासियों को बधाई भी दी. पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की साख बढ़ी है. भारत के प्रति दुनिया का रवैया बदला है. उन्होंने इसकी दो वजहें बताई जिसमें पहली ये कि भारत के लोगों ने तीन दशक बाद पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई. पीएम मोदी ने कहा कि, 'हमारे शहरों की पहचान भी शहर के रेलवे स्टेशन से जुड़ी होती है. देशी विदेशी कोई भी पर्यटक इन स्टेशन पर पहुंचेगा तो आपके शहर की पहली तस्वीर अच्छी बनेगी.

HIGHLIGHTS

  • पीएम मोदी ने लॉन्च की अमृत भारत स्टेशन योजना
  • देश के 508 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प
  • 25 हजार करोड़ रुपये होगा योजना पर खर्च
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Amrit Bharat Station Scheme Railway Station Foundation Stone Amrit Bharat Station PM modi PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment