Advertisment

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह भूकंप से हिला, 6 तीव्रता वाला साल का तीसरा बड़ा झटका

ये भूकंप पोर्ट ब्लेयर से करीब 126 किमी दक्षिणपूर्व में आया था, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, इसकी तीव्रता 5.8 बताई गई है.

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Earthquake in delhi NCR

earthquake( Photo Credit : social media )

Advertisment

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में रिक्टर स्केल पर 6 तीव्रता का भूकंप आया. अंडमान और निकोबार में इस वर्ष यह भूकंप का तीसरा बड़ा झटका बताया जा रहा है. जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (German Research Centre for Geosciences-GFZ) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को अंडमान और निकोबार के द्वीपों में 10 किलोमीटर की गहराई पर 6 तीव्रता का भूकंप आया. वहीं नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Centre for Seismology) के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भूकंप 69 किमी. की गहराई में आया था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में शनिवार को रिक्टर पैमाने पर 5.8 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप पोर्ट ब्लेयर से करीब 126 किमी दक्षिणपूर्व में आया था.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, लबालब पानी में डूबीं सड़कें, जानें मौसम का हाल

4.9 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया

अंडमान निकोबार द्वीप समूह के अंडमान सागर में इस वर्ष जनवरी में 4.9 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार, भूकंप 77 किलोमीटर की गहराई में आया था. इसके अलावा इन द्वीपों पर इस वर्ष दूसरा झटका मार्च में निकोबार क्षेत्र में आया था. इस भूकंप की तीव्रता 5 बताई गई थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई में आया. इस तरह बीते साल अंडमान और निकोबार द्वीप समूह ने 3.8 तीव्रता से लेकर 5 तीव्रता तक के 24 घंटों के दौरान 22 भूकंप झेले थे.  

Advertisment

दिल्ली में महसूस किए गए थे बड़े झटके

इस साल 13 जून को दिल्ली एनसीआर में भूकंप (Earthquake) के बड़े झटके महसूस किए गए थे. दिल्ली के अलावा पूरे उत्तर भारत (North India) में ये झटके आए थे. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर 5.4 बताई गई थी.

 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • भूकंप पोर्ट ब्लेयर से करीब 126 किमी दक्षिणपूर्व में आया था
  • द्वीप समूह में भूकंप 69 किमी. की गहराई में आया था
  • अंडमान सागर में इस वर्ष जनवरी में 4.9 तीव्रता का भूकंप आया था
newsnation earthquake अंडमान-निकोबार newsnationtv earthquake today earthquake tremors
Advertisment
Advertisment