Advertisment

नरेंद्र सिंह तोमर का इस्तीफा मंजूर, किसको मिली कृषि मंत्रालय की कमान? देखें पूरी लिस्ट

नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद सिंह पटेल, मध्य प्रदेश में विधान सभा का चुनाव जीतें हैं और दोनों नेताओं ने बुधवार को लोकसभा सदस्यता से अपना इस्तीफा दे दिया था, वहीं रेणुका सिंह छत्तीसगढ़ से विधायक का चुनाव जीती हैं

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Arjun Munda

Arjun Munda ( Photo Credit : News nation )

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल और रेणुका सिंह का केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, भारत के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री की सलाह के अनुसार नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल और श्रीमती रेणुका सिंह सरुता के केंद्रीय मंत्रिपरिषद से इस्तीफे को संविधान के अनुच्छेद 75 के खंड (2) के तहत, तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है. इसके साथ राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू ने इनके मंत्रालयों की जिम्मेदारी अन्य मंत्रियों को सौंप दी है.  

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Jammu-Kashmir: जोजिला दर्रे के पास खाई में गिरी पर्यटकों की कैब, ड्राइवर समेत 5 लोगों की मौत

अब ये नेता संभालेंगे इन मंत्रालयों की जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री की सलाह के आधार पर कैबिनेट मंत्री अर्जुन मुंडा को उनके मौजूदा मंत्रालय के अलावा, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है, वहीं राज्यमंत्री शोभा करंदलाजे को उनके मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में राज्यमंत्री का प्रभार सौंपा गया है. राज्यमंत्री राजीव चन्द्रशेखर को उनके मौजूदा विभागों के अलावा, जल शक्ति मंत्रालय में राज्यमंत्री का प्रभार सौंपा गया है. राज्यमंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार को उनके मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा, जनजातीय मामलों के मंत्रालय में राज्यमंत्री का प्रभार सौंपा गया है.

नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद सिंह पटेल, मध्य प्रदेश में विधान सभा का चुनाव जीते

नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद सिंह पटेल, मध्य प्रदेश में विधान सभा का चुनाव जीतें हैं और दोनों नेताओं ने बुधवार को लोकसभा सदस्यता से अपना इस्तीफा दे दिया था, वहीं रेणुका सिंह छत्तीसगढ़ से विधायक का चुनाव जीती हैं और इन्होंने भी गुरुवार को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. तोमर और पटेल मध्य प्रदेश में, जबकि रेणुका सिंह छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में शामिल हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Himanshi-Asim Breakup: ब्रेकअप के बाद हिमांशी खुराना ने शेयर किया चैट का स्क्रीनशॉट, डिलीट किया एक्स अकाउंट

इन मंत्रालयों में हुआ फेरबदल

Advertisment
  • नरेंद्र सिंह तोमर के इस्तीफे के बाद कृषि मंत्रालय का प्रभार अर्जुन मुंडा को सौंपा गया
  • केंद्रीय मंत्री शोभा करंडलाजे को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के राज्य मंत्री का प्रभार सौंपा गया
  • केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को जलशक्ति मंत्रालय में राज्य मंत्री का प्रभार आवंटित किया गया
  • भारती प्रवीन पवार को आदिवासी मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री का प्रभार सौंपा गया

Source : News Nation Bureau

President Droupadi Murmu Narendra Singh Tomar arjun munda
Advertisment
Advertisment