Advertisment

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की लिस्ट में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत का भी नाम शामिल

सरकार को एक या दो दिन का समय लग सकता है. सरकार एक दो दिन बाद ही नाम की घोषणा करेगी.

author-image
Sushil Kumar
एडिट
New Update
DAC की बैठक में शामिल हुए CDS बिपिन रावत, इलेक्ट्रॉनिक वॉर फेयर को मिली मंजूरी

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत( Photo Credit : न्यूज स्टेट)

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के नाम की घोषणा को लेकर सरकारी सूत्रों से खबर आई है कि सरकार को एक या दो दिन का समय लग सकता है. सरकार एक दो दिन बाद ही पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के नाम की घोषणा करेगी. इस पद के लिए नाम की घोषणा करने के लिए एक पैनल बनाया गया है. कैबिनेट नियुक्ति समिति नाम की घोषणा करेंगे. कैबिनेट नियुक्ति समिति ने सैन्य अधिकारी के पैनल को कंसीडर किया है. वहीं इस नाम के लिए लिस्ट बन गई है. लिस्ट में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत का नाम भी शामिल है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- हैदराबाद में फिर एक लड़की को बनाया हवश का शिकार, कॉलेज के लैब टेक्नीशियन पर केस दर्ज 

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के नाम की घोषणा के बाद अब तीनों सेनाओं का एक प्रमुख होगा. CDS थल, जल और वायु सेना प्रमुखों का प्रमुख होगा. साथ ही रक्षा मंत्रालय के अधीन एक सैन्य मामलों का विभाग बनाया जाएगा. चीफ डिफेंस स्टाफ के पद की मंजूरी मिलने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा कि यह एक ऐतिहासिक फैसला है. देश में उच्च रक्षा प्रबंधन में सुधारों की शुरुआत के लिए यह सराहनीय कदम है. सरकार ने रक्षा मंत्रालय के भीतर रक्षा मंत्रालय के प्रमुख का पद बनाने और सैन्य मामलों का विभाग बनाने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें- आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती ही रहने देने के लिए किसानों ने उप राष्ट्रपति से की मुलाकात

सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडल समिति ने चीफ आफ डिफेंस स्टाफ :सीडीएस: के सृजन को मंगलवार को मंजूरी प्रदान कर दी . आधिकारिक सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी . 1999 में कारगिल समीक्षा समिति ने सरकार को एकल सैन्य सलाहकार के तौर पर चीफ आफ डिफेंस स्टाफ के सृजन का सुझाव दिया था . सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट समिति ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल के नेतृत्व वाली उच्च स्तरीय समिति की रिपोर्ट को मंजूरी दे दी . इस समिति ने सीडीएस की जिम्मेदारियों और ढांचे को अंतिम रूप दिया था. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त को घोषणा की थी कि भारत में तीनों सेना के प्रमुख के रूप में सीडीएस होगा.

Source : News Nation Bureau

Chief of Defence Staff Military Force Bipin Rawat
Advertisment
Advertisment